होम »  लिविंग हेल्दी »  Home Remedies For Gum Problems: मसूड़ों की समस्या से परेशान हैं तो इन घरेलू नुस्खों को आजमाकर पाएं जल्द आराम

Home Remedies For Gum Problems: मसूड़ों की समस्या से परेशान हैं तो इन घरेलू नुस्खों को आजमाकर पाएं जल्द आराम

Gum Problems Remedies: यहां ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताया गया है जो आपके मसूड़ों की समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

Home Remedies For Gum Problems: मसूड़ों की समस्या से परेशान हैं तो इन घरेलू नुस्खों को आजमाकर पाएं जल्द आराम

Gum Problems Remedies: ताजा एलोवेरा जेल को अपने मसूड़ों पर आधे घंटे के लिए रगड़ें और कुल्ला करें

Gum Problems Home Remedies: अगर आप सूजन, कोमल और खून बहने वाले मसूड़ों से पीड़ित हैं और लगातार सांसों में बदबू से परेशान हैं, तो आप मसूड़े की बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं. इसे मसूड़े की सूजन के रूप में भी जाना जाता है. मसूड़े की बीमारी एक गंभीर स्थिति है जिसे तुरंत एक दंत चिकित्सक को दिखाना चाहिए. हालांकि ये घरेलू नुस्खे आपको काफी राहत भी देंगे. एंटी इंफ्लेमेटरी और रोगाणुरोधी एलोवेरा जेल को मसूड़ों की बीमारी के इलाज में प्रभावी दिखाया गया है. ताजा एलोवेरा जेल को अपने मसूड़ों पर आधे घंटे के लिए रगड़ें और कुल्ला करें. इसे कुछ हफ्तों तक दिन में कई बार करें. यहां ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताया गया है जो आपके मसूड़ों की समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

Clove Water Benefits: लौंग का पानी है सेहत के लिए वरदान, सर्दियों में दो घूंट पीने से मिलगें ये कमाल के फायदे

मसूड़ों को हेल्दी रखने के लिए उपाय | Tips To Keep Gums Healthy


1. क्रैनबेरी जूस में मौजूद विटामिन सी मसूड़ों के संक्रमण को दूर करता है. आपको बस एक दिन में दो बड़े चम्मच चाहिए. अन्य विटामिन सी से भरपूर फल मसूढ़ों की बीमारी के लिए भी कारगर माने जाते हैं.

2. ऑयल पुलिंग की प्राचीन आयुर्वेदिक प्रैक्टिस जहां आप रोजाना आधे घंटे के लिए नारियल के तेल को अपने मुंह के चारों ओर घुमाते हैं. इससे प्लाक पैदा करने वाले बैक्टीरिया से छुटकारा मिलता है.

3. जीवाणुरोधी सी सॉल्ट मसूड़े की सूजन और दर्द के लिए एक प्राचीन और लोकप्रिय उपाय है. रोजाना सी सॉल्ट और पानी के घोल से गरारे करें.

4. टी ट्री ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपके कोमल मसूड़ों को शांत करेंगे. शोध से पता चला है कि टी ट्री ऑयल का सामयिक अनुप्रयोग मसूड़े की सूजन को कम करता है.

5. ब्लैक टी में टैनिक एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो दर्द और सूजन के खिलाफ बहुत प्रभावी होते हैं. अपने सूजन वाले मसूड़ों के खिलाफ दिन में कुछ बार तीन से पांच मिनट के लिए एक ठंडा टी बैग रखें.

Hair Care Tips: बालों का झड़ना रोकने और बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए 5 सबसे बेस्ट आयुर्वेदिक उपचार

6. कैमोमाइल चाय का प्रयोग करें जिसमें एंटीसेप्टिक और एंटी-एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. मसूड़ों की बीमारी से राहत के लिए मुंह कुल्ला के रूप में.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पीठ की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए डेली करें ये 5 आसान और कारगर एक्सरसाइज

कैसे पता करें कि आपको डायबिटीज है? कैसे करें चेक, जानें ब्लड शुगर लेवल टेस्ट के प्रकार


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Periods Pain और क्रैम्प्स से लड़ने के लिए इन 5 बेस्ट फूड कॉम्बिनेशन को आजमाएं, जल्द मिलेगा आराम

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------