होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Healthy Diet: 5 सबसे हेल्दी और पौष्टिक दालें जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करने से चूकना नहीं चाहिए

Healthy Diet: 5 सबसे हेल्दी और पौष्टिक दालें जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करने से चूकना नहीं चाहिए

List Of Healthy Pulses: दालें कम वसा वाला भोजन और आयरन का अच्छा स्रोत हैं. वे लस मुक्त और कोलेस्ट्रॉल मुक्त हैं. आपको अपनी कच्ची दालों को एक सीलबंद कंटेनर में एक ठंडी जगह पर स्टोर करना चाहिए.

Healthy Diet: 5 सबसे हेल्दी और पौष्टिक दालें जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करने से चूकना नहीं चाहिए

Healthy Diet: दालें कम वसा वाला भोजन और आयरन का अच्छा स्रोत हैं.

खास बातें

  1. दालें कम वसा वाला भोजन और आयरन का अच्छा स्रोत हैं.
  2. वे लस मुक्त और कोलेस्ट्रॉल मुक्त हैं.
  3. दालें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर होती हैं.

Healthy Diet: दालें कई प्रकार की होती हैं जैसे छोले, सूखे मटर और दाल. दालें अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देती हैं और हृदय रोग, डायबिटीज और अन्य स्वास्थ्य स्थितियों के जोखिम को कम करती हैं. आप अपने स्वाद और पसंद के अनुसार दाल खाने का चुनाव अपने अंदाज में कर सकते हैं. कुछ लोग अपने सलाद में दाल खाना पसंद करते हैं, कुछ लोग अंकुरित अनाज पसंद करते हैं जबकि कुछ अन्य लोग अपने चावल या चपाती के साथ पकी हुई दाल खाना पसंद करते हैं. दालें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर होती हैं. इनमें पादप रसायन होते हैं जो कुछ बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं. उनमें हाई न्यूट्रिशन मूल्य होता है. दालें कम वसा वाला भोजन और आयरन का अच्छा स्रोत हैं. वे लस मुक्त और कोलेस्ट्रॉल मुक्त हैं. आपको अपनी कच्ची दालों को एक सीलबंद कंटेनर में एक ठंडी जगह पर स्टोर करना चाहिए.

शहद में कौन सी चीजें मिलाने से ये वजन कम करने में चमत्कार कर सकता है? जानें इसके औषधीय लाभ

डाइट में जरूर शामिल करें ये दालें | Must Include These Pulses In The Diet


1. राजमा


राजमा एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है. वे वजन घटाने में मदद करते हैं और आपके ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित करते हैं. राजमा को कोलेस्ट्रॉल को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए जाना जाता है.

2. मूंग की फलियां

मूंग की फलियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करती हैं. वे पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं जो ब्लड प्रेशर को कम करते हैं. वे वसा में कम और प्रोटीन में हाई होते हैं. कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों के लिए मूंग की दाल बेहद फायदेमंद होती है.

Paneer And Cheese: पनीर और अंडे में सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमें होता है? यहां जानें

3. चना

चना कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. यह पाचन में सुधार करता है और आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. चना आपके वजन को मैनेज करने में भी योगदान देता है. वे मांस और शाकाहारी आहार के लिए एक आदर्श विकल्प हैं. छोले प्रोटीन से भरपूर होते हैं और आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

4. मसूर

वजन घटाने के लिए मसूर एक आदर्श भोजन है. यह कैल्शियम से भरपूर होता है जो हड्डियों और दांतों के अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करता है. मसूर में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर से जहरीले कणों को निकालने में मदद करते हैं. यह प्रोटीन और आहार फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है.

चार चमत्कारी चीजें जो अनहेल्दी और हेवी खाने को पचाने में करती है मदद, कब्ज से दिलाती हैं छुटकारा

5. उड़द की दाल

यह सबसे लोकप्रिय दालों में से एक है. यह कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है. उड़द की दाल कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है जिसमें आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा देना, आपकी त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार और पाचन में सहायता करना शामिल है. कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोगों के लिए इसकी अत्यधिक अनुशंसा की जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -