होम »  लिविंग हेल्दी »  हरी सब्जियां और संतरे के जूस के सेवन से बुढ़ापे में भी याददाश्त रहेगी मजबूत

हरी सब्जियां और संतरे के जूस के सेवन से बुढ़ापे में भी याददाश्त रहेगी मजबूत

जो पुरुष बुढ़़ापा आने से कम से कम 20 साल पहले हरी सब्जियां और फल खाते हैं उनकी याददाश्त हमेशा मजबूत रहती है

हरी सब्जियां और संतरे के जूस के सेवन से बुढ़ापे में भी याददाश्त रहेगी मजबूत

संतरे का जूस, पत्तेदार हरी सब्जियां खाने से बुढ़ापे में भी आपकी याददाश्त मजबूत बनी रहती है. एक शोध से यह जानकारी मिली है कि जो पुरुष नारंगी, हरी और लाल रंग वाली सब्जियां खाते हैं उन्हें बुढ़ापे में याददाश्त खोने का खतरा कम हो जाता है.

शोध से यह भी पता चला है कि जो पुरुष बुढ़ापे से 20 साल पहले ज्यादा मात्रा में फल और सब्जियां खाते हैं, उनमें सोच और याददाश्त से जुड़ी परेशानियां कम होती हैं, चाहे वे बाद में अधिक मात्रा में फल और सब्जियां खाएं या नहीं.

लीवर और किडनी को खराब कर सकता है दूध! पर कैसे?


शोध से यह भी सामने आया है कि जो पुरुष बुढ़़ापा आने से कम से कम 20 साल पहले हरी सब्जियां और फल खाते हैं उनकी याददाश्त हमेशा मजबूत रहती है. वहीं जो ऐसा नहीं करते उनकी याददाशत इन पुरुषों के मुकाबले 34 प्रतिशत कम होती है.

स्टडी में पता चला है कि जो पुरुष रोजाना संतरे के जूस का सेवन करते हैं उनमें कमजोर सोच कौशल विकसित होने की संभावना उन पुरुषों की तुलना में 47 प्रतिशत कम होती है.

छोटी आंत के कैंसर से बचाव में एस्पिरिन, ओमेगा-3 फायदेमंद

हावर्ड विश्वविद्यालय के बोस्टन स्थित टीएच चान स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के चांगझेंग यूआन ने बताया कि, "हमने इस शोध में 20 साल तक प्रतिभागियों पर स्टडी की, और हमें इससे साफ संकेत मिले हैं कि हरी सब्जियां और फल याददाशत मजबूत रखने के लिए बेहद लाभकारी हैं." 51 साल की औसत उम्र वाले कुल 27842 पुरुषों पर यह शोध किया गया था.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------