होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Folic Acid Benefits: पुरुषों में ये एक जरूरी चीज बढ़ाता है फोलिक एसिड, जानें इसके 5 बड़े फायदे और फूड सोर्सेज

Folic Acid Benefits: पुरुषों में ये एक जरूरी चीज बढ़ाता है फोलिक एसिड, जानें इसके 5 बड़े फायदे और फूड सोर्सेज

Best Sources Of Folic Acid: फोलिक एसिड पुरुषों में फर्टिलिटी बढ़ाने, कैंसर जैसी गंभीर समस्याओं को दूर रखने और तनाव को कम करने में भी मदद करता है. विटामिन बी9 की कमी से शरीर में क्या लक्षण दिखाई देते हैं और कैसे इसकी कमी को खाने-पीने से पूरा किया जा सकता है.

Folic Acid Benefits: पुरुषों में ये एक जरूरी चीज बढ़ाता है फोलिक एसिड, जानें इसके 5 बड़े फायदे और फूड सोर्सेज

Folic Acid For Health: फोलिक एसिड पुरुषों में फर्टिलिटी बढ़ाने में मददगार माना जाता है

खास बातें

  1. फोलिक एसिड पुरुषों में फर्टिलिटी बढ़ाने में मददगार माना जाता है.
  2. विटामिन बी9 की कमी से शरीर में कई लक्षण दिखाई देते हैं.
  3. फोलिक एसिड बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है.

Folic Acid Benefits For Health: शरीर को हेल्दी रखने के लिए विटामिन बी9 यानी फोलिक एसिड बहुत जरूरी है. अगर शरीर में फोलिक एसिड की कमी हो जाती है तो उसका शरीर कमजोर हो जाता है. आप जल्दी बीमारियों के शिकार हो सकते हैं. फोलिक एसिड शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों में से एक है. फोलिक एसिड को विटामिन बी के नाम से भी जाना जाता है. गर्भावस्था के दौरान सुंदर बालों और बच्चे की ग्रोथ के लिए फोलिक एसिड जरूरी है. इसके अलावा फोलिक एसिड पुरुषों में फर्टिलिटी बढ़ाने, कैंसर जैसी गंभीर समस्याओं को दूर रखने और तनाव को कम करने में भी मदद करता है. विटामिन बी9 की कमी से शरीर में क्या लक्षण दिखाई देते हैं और कैसे इसकी कमी को खाने-पीने से पूरा किया जा सकता है.

लौंग की चाय आपको इन 5 स्वास्थ्य समस्याओं से दिला सकती है निजात, एसिडिटी तो गायब ही हो जाएगी

फोलिक एसिड के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Folic Acid


1. बालों का झड़ना रोकता है

फोलिक एसिड बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है, जिन लोगों को डाइट से फोलिक एसिड की सही मात्रा नहीं मिलती है, उन्हें बालों के झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है. बालों को झड़ने से रोकने के लिए डाइट में फोलिक एसिड को शामिल करें.

2. प्रेग्नेंसी के लिए जरूरी

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को सबसे पहले फोलिक एसिड दिया जाता है. फोलिक एसिड अजन्मे बच्चे के विकास और मस्तिष्क के विकास में मदद करता है.

सिर्फ बादाम ही नहीं ये 5 चीजें भी बढ़ाती हैं याददाश्त और दिमाग तेज करने में भी कारगर, बच्चों को जरूर खिलाएं

3. पुरुषों में फर्टिलिटी को बढ़ाता है

पुरुषों में इनफर्टिलिटी एक आम समस्या है. ऐसे में पुरुषों की फर्टिलिटी क्षमता में सुधार के लिए फोलिक एसिड महत्वपूर्ण माना जाता है.

4. तनाव कम करता है

इन दिनों लोगों की जिंदगी में काफी तनाव है. तनाव से बचने के लिए आपको फोलिक एसिड का भी सेवन करना चाहिए. यह आपके तनाव को कम करने में काफी मददगार साबित होगा.

Skin Care Tips: आपकी त्वचा के लिए संतरे के 8 बेमिसाल फायदे, जानें त्वचा पर इस्तेमाल करने का आसान तरीका

5. कैंसर से बचाव

विटामिन बी9 आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी बचाने में मदद करता है. कई शोधों में यह पाया गया है कि फोलिक एसिड के सेवन से कैंसर कोशिकाएं विकसित नहीं होती हैं. यह आपको कैंसर के खतरे से दूर रखता है.

फोलिक एसिड का प्राकृतिक स्रोत | Natural Source Of Folic Acid

1. अंडा: अंडा पोषक तत्वों से भरपूर होता है. अंडे खाने से भी शरीर में फोलेट की कमी को पूरा किया जा सकता है. इसके अलावा यह प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक का अच्छा स्रोत है.

खाली चिलचिलाती गर्मी से ही नहीं बचाएंगी, पेट की चर्बी और एक्स्ट्रा बॉडी फैट भी घटाएंगी ये 2 चीजें

2. एवोकैडो: एवोकाडो शरीर में फोलेट की कमी को भी काफी हद तक पूरा कर सकता है. एवोकैडो में फोलिक एसिड और विटामिन-बी6 भी होता है.

0os1q6sgFolic Acid For Health: एवोकैडो में काफी मात्रा में फोलिक एसिड पाया जाता है

3. बादाम: बादाम को सुपरफूड कहा जाता है. रोजाना बादाम खाने से सेहत को कई फायदे होते हैं. बादाम में फोलेट, आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक और सोडियम होता है.

4. शतावरी: शतावरी एक ऐसी जड़ी-बूटी है जो फोलिक एसिड के स्तर से भरपूर होती है. शतावरी में विटामिन-ए, विटामिन बी1, विटामिन बी2, विटामिन-सी, विटामिन-ई, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन भी होता है.

5. ब्रोकली: फोलिक एसिड की कमी को पूरा करने के लिए आपको ब्रोकली को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. ब्रोकली में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस जैसे तत्व पाए जाते हैं.

Drinks To Lower Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल को घटाने के लिए गर्मियों में बेहतरीन काम कर सकती हैं ये ड्रिंक्स

6. मटर: मटर से आप शरीर में फोलेट की कमी को पूरा कर सकते हैं. मटर में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और खनिज होते हैं.

7. राजमा: फोलिक एसिड के लिए अपने खाने में राजमा खाएं. राजमा खाने में स्वादिष्ट और सेहतमंद होता है. राजमा में फोलेट समेत प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर मौजूद होता है.

8. केला: फोलेट से भरपूर फूड्स में केला भी शामिल है. केला कब्ज को दूर करने, दांतों और हड्डियों को स्वस्थ बनाने में मदद करता है.

9. टमाटर: टमाटर का इस्तेमाल ज्यादातर सब्जियों में खाने में किया जाता है. टमाटर में बहुत अधिक मात्रा में फोलेट होता है. टमाटर में एंटी-इंफ्लेमेटरी और कैंसर रोधी गुण भी होते हैं.

पाचन तंत्र की पावर बढ़ाने के लिए इन 12 तरीकों से करें पेट को साफ, जो आसान लगे वो तरीका अपना लें

10. सोयाबीन: आप सोयाबीन को फोलिक एसिड के स्रोत के रूप में भी खा सकते हैं. फोलेट के अलावा सोयाबीन में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन और मिनरल भी होते हैं.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान:

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -