होम »  लिविंग हेल्दी »  बॉलीवुड एक्‍ट्रेस दिशा पटानी जैसी फ्लैट टमी चाहिए, तो करें ये आसान एक्सरसाइज़

बॉलीवुड एक्‍ट्रेस दिशा पटानी जैसी फ्लैट टमी चाहिए, तो करें ये आसान एक्सरसाइज़

बागी में उनकी बॉडी ने दिशा के फिटनेस फ्रीक होने का सबूत भी दे दिया. उनके इंस्टाग्राम पर तमाम पोस्ट हैं जो बताते हैं कि दिशा ने इस बॉडी के लिए कितनी मेहनत की. 

बॉलीवुड एक्‍ट्रेस दिशा पटानी जैसी फ्लैट टमी चाहिए, तो करें ये आसान एक्सरसाइज़

दिशा पटानी के फ्लैट टमी का सीक्रेट

खास बातें

  1. दिशा पटानी का फिटनेस सीक्रेट
  2. उनकी तरह फ्लैट टमी के लिए करें ये एक्सरसाइज़
  3. सभी एक्सरसाइज़ को 3-3 बार करें
दिशा पटानी (Disha Patani) का ग्लैमरस अंदाज टाइगर श्रॉफ के साथ आई फिल्म बागी-2 में सब देख ही चुके हैं. दिशा ने इस फिल्म के लिए फिट बॉडी पाने के लिए कड़ी मेहनत की, और इनकी यह मेहनत रंग भी लाई. अपनी पहली फिल्म MS Dhoni: The Untold Story से ही दिशा ने अपनी खूबसूरती से फैन्स को दीवाना बनाया ही था, लेकिन बागी में उनकी बॉडी ने दिशा के फिटनेस फ्रीक होने का सबूत भी दे दिया. उनके इंस्टाग्राम पर तमाम पोस्ट हैं जो बताते हैं कि दिशा ने इस बॉडी के लिए कितनी मेहनत की. 

अगर आप भी दिशा पटानी की ही तरह टोन्ड बॉडी और फ्लैट टमी की चाह रखते हैं तो नीचे दी गई एक्सरसाइज को करें. इन एक्सरसाइज़ से सिर्फ आपका पेट ही नहीं बल्कि पूरी बॉडी भी टोन्ड होगी.  
 
 

A post shared by disha patani (paatni) (@dishapatani) on


1. नी इन क्रंच 
इसके लिए सबसे पहले फ्लोर पर लेटें और अपने हाथों-पैरों को सीधा रखें. फिर अपनी उंगलियों को कान के पीछे लगाएं और पैरों को ऊपर की तरफ लिफ्ट करें. आपके पैर जमीन से लगभग 6 इंच ऊपर होने चाहिए. साथ ही अपने लोअर टमी पर जोर दें और कंधों को भी हाथों की ही तरह ऑर्डर में रखें. इसके बाद अपने घुटनों को छाती के पास लाएं. ध्यान रखें, ऊपर की तरफ लिफ्ट होने के दौरान अपने ऐब्स का इस्तेमाल करें या कि गर्दन का. 
 
disha patani
2. बाइसाइकिल क्रंच
इसके लिए फ्लोर पर सीधे लेटें. अपनी उंगलियों को कानों के पीछे लगाएं और घुटनों को 90 डिग्री पर लेकर आएं. इस पोजीशन में आने के बाद पैरों से साइकिल चलाएं और हाथों को भी उसी दिशा में घुटनों से छुवाएं. बाईं कोहनी से सीधा पैर और दाईं कोहनी से उटले पैर को छुएं. 

3. विंडशील्ड वाइपर
इस एक्सरसाइज़ के लिए फ्लोर पर लेटें और दोनों पैरों को एक साथ जोड़कर 90 डिग्री पर लाएं. अब दोनों हाथों को कान के पीछे ले जाकर आपस में पकड़ें और दोनों पैरों को दाएं से बाएं, बाएं से दाएं दिशा में जमीन ले जाएं. इस दौरान अपनी गर्दन और कंधों पर प्रेशर ना डालें और फ्लोर से ऊपर भी ना होने दें.  

 
disha patani

4. माउंटेन क्लाइंबर्स
हाथों और पैरों दोनों से फ्लोर को छुएं और फ्लोर पर रेसिंग पोजीशन बनाएं. इसे हाई प्लैंक पोजीशन भी कहते हैं. जिस तरह से आप ट्रेडमील पर खड़े होकर रनिंग करते हैं यहां भी इसी पोजीशन में एक ही जगह दौड़ें.   

5. हाई नी जम्प
एक जगह सीधे खड़े होकर दौड़ें. इसमें पैरों को जितनी ऊंचाई ले जा सकते हैं ले जाएं. इस एक्सरसाइज़ को करते वक्त ध्यान दें कि आप सीधे खड़ें रहें मुड़ें नहीं. 

6. ब्रिज एक्सरसाइज़
जमीन पर लेटें और हाथ-पैरों को सीधा रखें. अब बिना पैरों को हिलाए अपने हिप्स को फ्लोर से ऊपर की तरफ ले जाएं. इससे आपके हिप्स के साथ-साथ उसके आस-पास की बॉडी टोन होगी. 

7. रिवर्स क्रंच Reverse crunch
इसके लिए फ्लोर पर लेटें. हाथ-पैरों को सीधे रखें. पैरों को 90 डिग्री पर ले जाकर घुटनों से मोड़ें. अब 45 डिग्री में मुड़े हुए घुटनों को कंधे को फ्लोर पर सीधे रख सिर की तरफ लाएं. हिप्स और पैरों को चेस्ट की तरफ मोड़ें.

इन सभी एक्सरसाइज को 10 से 15 मिनट तक 3-3 बार करें. और कुछ ही दिनों में आपको मिल जाएगी दिशा पटानी की तरह परफेक्ट बॉडी. साथ ही ध्यान रखें कि ये सभी एक्सरसाइज़ आपको एक साथ करनी है. बीच में 30 सेकेंड से ज्यादा का गैप नहीं लेना है.
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------