होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Dry Cough Home Remedies: सूखी खांसी के साथ सोना हो गया है मुश्किल, तो आज ही अपनाएं ये घरेलू उपाय और पाएं झट से आराम

Dry Cough Home Remedies: सूखी खांसी के साथ सोना हो गया है मुश्किल, तो आज ही अपनाएं ये घरेलू उपाय और पाएं झट से आराम

Home Remedies for Dry Cough In Hindi: आम तौर पर, सूखी खांसी आपके फ्लू या सर्दी के बाद हफ्तों तक बनी रहती है. ठंड में सर्दी और जुकाम पीछा ही नहीं छोड़ते, वहीं इस मौसम में सूखी खांसी भी खूब परेशान करती है, तो ये घरेलू उपाय आपकी इस परेशानी को दूर करने के लिए सबसे असरदार साबित होंगे.

Dry Cough Home Remedies: सूखी खांसी के साथ सोना हो गया है मुश्किल, तो आज ही अपनाएं ये घरेलू उपाय और पाएं झट से आराम

Dry Cough Home Remedies: ड्राई कफ से जल्द निजात दिला सकते हैं ये घरेलू उपाय.

Home Remedies For Dry Cough: खांसी को आमतौर पर सूखी खांसी के रूप में जाना जाता है; यह बलगम नहीं बनाता है, जबकि माना जाता है कि गीली खांसी जिसमें बलगम बनता है वह फेफड़ों को साफ करने के लिए बलगम या कफ पैदा करती है. आम तौर पर, सूखी खांसी आपके फ्लू या सर्दी के बाद हफ्तों तक बनी रहती है. ठंड में सर्दी और जुकाम पीछा ही नहीं छोड़ते, वहीं इस मौसम में सूखी खांसी भी खूब परेशान करती है. रात के समय ये अधिक दिक्कत देने लगती है. कई बार तो ऐसा होता है कि खांसी के कारण पूरी रात नींद ही नहीं आती. सीरप और दवाइयों के बाद भी कई बार सूखी खांसी यानी ड्राई कफ से छुटकारा नहीं मिलता. ऐसे में घरेलू उपाय अक्सर अपना असर दिखा जाते हैं. आप भी सूखी खांसी से परेशान हैं तो यहां हम आपके लिए कुछ बेहद असरदार घरेलू उपाय लेकर आए हैं.

सूखी खांसी के लिए घरेलू उपचार | Home Remedies for Dry Cough In Hindi


1. शहद के साथ पीपल की गांठ

पीपल की गांठ को अच्छे से पीस लें और उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करें. नियमित ऐसा करते हैं तो कुछ ही दिनों में आपको सूखी खांसी से छुटकारा मिल जाएगा.


बिना रेजर का इस्तेमाल किए अपनी बॉडी से अनचाहे बालों को हटाने के लिए 5 सुपर इफेक्टिव घरेलू उपाय

2. अदरक और नमक

अदरक के एक छोटे से टुकड़े को लेकर उस पर एक चुटकी नमक छिड़क लें और इसे दांतों के नीचे दबा लें. इस तरह अदरक का रस धीरे-धीरे मुंह के अंदर जाने दें. करीब 5-7 मिनट तक इसे मुंह में रखें और फिर चाहे तो कुल्ला कर लें, आपको सूखी खांसी से आराम मिलेगा.

3. काली मिर्च और शहद

काली मिर्च और शहद का सेवन एक-साथ मिलाकर करने से भी सूखी खांसी से छुटकारा पाया जा सकता है. आप 4-5 काली मिर्च पीसकर उसका पाउडर बना लें अब इसमें शहद (Honey) मिलाकर इसका सेवन करें. इसे नियमित लेने से आपको कुछ ही दिनों में सूखी खांसी से राहत मिल जाएगी.

सर्दियों में डायबिटीज रोगी इन 7 फूड्स से बचकर रहें, बिजली की स्पीड से बढ़ा सकते हैं ब्लड शुगर लेवल

4. अदरक और शहद

सूखी खांसी के घरेलू इलाज के लिए आपको जिन चीजों की जरूरत है वो हैं शहद, अदरक और मुलेठी. इन चीजों में हीलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं जो खांसी से राहत देने के साथ ही इम्यूनिटी पावर को भी बढ़ाती हैं. एक चम्मच शहद में अदरक के रस की कुछ बूंदों को मिलाकर इसका सेवन करें. गला ना सूखे इसके लिए आप मुलैठी की छोटी सी डंडी लेकर मुंह में रखें, इससे गले में खराश नहीं होगी.

5. गर्म पानी में शहद

सूखी खांसी के उपचार के लिए दो चम्मच शहद को आधे गिलास हल्के गर्म पानी में मिलाकर पी लें. नियमित शहद के सेवन से आपको सूखी खांसी में आराम महसूस होगा. रात के समय इसे पीने से गले में हो रही खराश में भी कमी आएगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

भुनी हुई लौंग और शहद हैं Cold And Cough से तुरंत छुटकारा पाने की कारगर Home Remedies, चुटकियों में मिलेगी निजात

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -