होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  क्या वर्कआउट के बाद ठंडा पानी पीने से सारी मेहनत बेकार हो जाती है? जानें क्या है सच्चाई

क्या वर्कआउट के बाद ठंडा पानी पीने से सारी मेहनत बेकार हो जाती है? जानें क्या है सच्चाई

वर्कआउट के बाद एक गिलास ठंडे पानी पीने की इच्छा बहुत मोहक हो सकती है, लेकिन क्या आपने कभी इसके असर के बारे में सोचा है? आपने व्यायाम करने में जो एक लंबा घंटा बिताया है वह सब व्यर्थ हो सकता है.

क्या वर्कआउट के बाद ठंडा पानी पीने से सारी मेहनत बेकार हो जाती है? जानें क्या है सच्चाई

Workout के बाद एक गिलास ठंडे पानी पीने की इच्छा बहुत मोहक हो सकती है

वर्कआउट के बाद एक गिलास ठंडे पानी पीने की इच्छा बहुत मोहक हो सकती है, लेकिन क्या आपने कभी इसके असर के बारे में सोचा है? आपने व्यायाम करने में जो एक लंबा घंटा बिताया है वह सब व्यर्थ हो सकता है. तो, सही उपाय क्या है? वर्कआउट के बाद एक गिलास गर्म पानी. कुछ शोध का कहना है कि व्यायाम के बाद ठंडा पानी आपके आंतरिक अंगों को झटका देता है. क्या कसरत के बाद ठंडा पानी आपको अधिक थका हुआ महसूस करा सकता है, जिससे क्रैम्प्स हो सकते हैं? इस फैक्ट के बारे में जानने के लिए यहां कुछ बिंदु दिए गए हैं.

वर्कआउट के बाद ठंडा पानी पीना चाहिए की नही? | Should I Drink Cold Water After Workout Or Not?


1. आपको ज्यादा एनर्जी लगानी पड़ेगी

कुछ लोगों का कहना है कि ठंडे पानी को शरीर के तापमान लेवल पर लाने के लिए आपके शरीर को अतिरिक्त ऊर्जा का उपयोग करना पड़ता है. ठंडे पानी को पीने के बाद आप कसरत के बाद अधिक थका हुआ महसूस कर सकते हैं जो आपको बहुत आकर्षक लग सकता है लेकिन वास्तव में, यह आपके वर्कआउट पर एक धब्बा है. गर्म पानी कमरे के तापमान पर होगा और आपका वजन कम करेगा.


High Blood Sugar Level कंट्रोल करने का सबसे आसान तरीका, रात को सोने से पहले करें ये 5 काम

2. हाइड्रेटेड रहें

विशेषज्ञों का कहना है कि वर्कआउट के दौरान, पहले और बाद में खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है, लेकिन यह भ्रम अभी भी बना हुआ है कि आपको एक गिलास ठंडा पानी पीना चाहिए या गर्म पानी. अमेरिकन कॉलेज ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन का 1996 का पोजिशन पेपर ठंडे पानी के ऊपर ठंडे पानी की सिफारिश करता है क्योंकि व्यायाम के बाद आप जो पानी पीते हैं वह कमरे के तापमान से ठंडा होना चाहिए. खेल पोषण के विशेषज्ञ, आरडी, ब्रुक शान्त्ज़ ने कहा, "हाइड्रेटेड रहने का मतलब है कि आपकी हृदय गति कम होगी और शरीर का तापमान कम होगा. आप थका हुआ महसूस नहीं करेंगे और आपका प्रदर्शन बेहतर होगा."

3. अपने वजन को कंट्रोल में रखें

क्या आप एक छोटी सी गलती के कारण वर्कआउट के उस एक घंटे को बर्बाद करना चाहेंगे जिसे आसानी से ठीक किया जा सकता है? गर्म या ठंडे पानी से अपना वजन नियंत्रित रखने का समय आ गया है.

Vitamin E Food Sources: विटामिन ई की कमी स्किन को कर सकती है खराब, इन लक्षणों से पहचानें और जानें दूर करने के उपाय

कुछ शोधकर्ताओं का मानना है कि बहुत अधिक ठंडे पानी की तुलना में नॉर्मल ठंडा पानी बेहतर है क्योंकि यह वजन घटाने को बढ़ाता है. स्पोर्ट्स न्यूट्रिशनिस्ट नैन्सी क्लार्क, आरडी, नैन्सी क्लार्क की स्पोर्ट्स न्यूट्रिशन गाइडबुक के लेखक ने कहा कि ठंडा पानी गर्म पानी से बेहतर है क्योंकि यह आपको थोड़ा बेहतर ठंडा करता है. एक अन्य शोधकर्ता ने कहा कि ठंडा पानी आपके शरीर के तापमान को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ने से रोकने में भी मदद कर सकता है.

Asanas for Lungs | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

खाली पेट अनजाने में भी नहीं पीना चाहिए जूस, नहीं तो हो सकती हैं ये 5 दिक्कतें

साबुन और फेस वाश की बजाय इन 6 नेचुरल चीजों से धोएं चेहरा, मिलेगी क्लीन, ब्राइट और हेल्दी स्किन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पेट दर्द और लूज मोशन से तुरंत राहत पाने के लिए ये 5 चीजें हैं बेहद असरदार

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -