होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  क्या वाकई मरने के बाद भी बढ़ते हैं इंसान के नाखून और बाल, ये सच है या महज एक मिथ?

क्या वाकई मरने के बाद भी बढ़ते हैं इंसान के नाखून और बाल, ये सच है या महज एक मिथ?

इतने किस्से कहानियों के बावजूद इस विषय पर ठोस वैज्ञानिक रिसर्च कम ही की गई हैं. तो आइए हम आपको इस संबंध में हकीकत से रूबरू करवाते हैं.

क्या वाकई मरने के बाद भी बढ़ते हैं इंसान के नाखून और बाल, ये सच है या महज एक मिथ?

क्या इंसान की मौत के बाद भी नाखून और बाल बढ़ते रहते हैं?

मरने के बाद शरीर के सारे अंग काम करना बंद कर देते हैं, लेकिन कुछ लोगों का मानना है कि इंसान की मौत के बाद भी नाखून और बाल बढ़ते रहते हैं. किस्से कहानियों में तो अक्सर इस बात के सच होने का दावा किया जाता है. मान्यता ये भी है कि नाखून और बाल को बढ़ने के लिए खून की जरूरत नहीं पड़ती इसलिए जब इंसान मर जाता है और खून की सप्लाई बंद हो जाती है तब भी बाल और नाखून बढ़ते रहते हैं. कमाल की बात है कि इतने किस्से कहानियों के बावजूद इस विषय पर ठोस वैज्ञानिक रिसर्च कम ही की गई हैं. तो आइए हम आपको इस संबंध में हकीकत से रूबरू करवाते हैं.

पॉपुलर फुटबॉलर्स ने की कार्बोनेटेड ड्रिंक की बजाय पानी पीने की सिफारिश, जानें सॉफ्ट ड्रिंक पीने के नुकसान

क्या है इन दावों की असलियत | What Is The Reality Of These Claims 



किसी आदमी को विज्ञान की भाषा में मरा हुआ तब माना जाता है जब उसके दिमाग में ऑक्सीजन की सप्लाई बंद हो जाए या दिल की धड़कन बंद हो जाए. इंसान की मौत के बाद शरीर के अलग-अलग हिस्सों की कोशिकाएं अलग अलग वक्त पर काम करना बंद करती हैं. ये सच है कि बाल और नाखून के मामले में खून का कोई लेना देना नहीं होता. ये कोशिकाओं के जरिए बढ़ते हैं, और कोशिकाएं ग्लूकोज के कारण बढ़ती हैं. इंसान की मौत हो जाने की स्थिति में ग्लूकोज की सप्लाई बंद हो जाती है, लिहाजा नाखून बढ़ने भी बंद हो जाते हैं. जाहिर है कि मरने के बाद नाखून बढ़ने की बात में कोई सच्चाई नहीं है.

Yoga For Migraine: योग के ऐसे 5 आसन जो माइग्रेन के दर्द को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं



क्या वजह है इस भ्रम की (What Is The Reason For This Confusion)

इसके बावजूद आपने कई लोगों को ये दावा करते देखा होगा कि मरने के बाद अमुक व्यक्ति के नाखून बढ़ गए थे. इस भ्रम के कारण है कि मरने के बाद शरीर में खून की सप्लाई रुक जाती है. शरीर धीरे धीरे आकार बदलने लगता है, और त्वचा सिकुड़ने लगती है. नाखून के आसपास की त्वचा भी इसी वजह से सिकुड़ जाती है. त्वचा के सिकुड़ने के कारण ही नाखून कई बार बढ़े हुए महसूस होते हैं. इसी प्रकार चेहरे की त्वचा सिकुड़ जाने पर लोगों को महसूस होता है कि मृतक की दाढ़ी बढ़ गई है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -