होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  कुछ भी कर लें बिना अच्छी नींद के नहीं घटा पाएंगे अपना वजन, जानें नींद कैसे Weight Loss में मददगार है

कुछ भी कर लें बिना अच्छी नींद के नहीं घटा पाएंगे अपना वजन, जानें नींद कैसे Weight Loss में मददगार है

Weight Loss: लोग एक महत्वपूर्ण तत्व को नजरअंदाज कर देते हैं जो प्रभावी रूप से वजन कम करने के लिए जरूरी है, वह है पर्याप्त मात्रा में नींद.

कुछ भी कर लें बिना अच्छी नींद के नहीं घटा पाएंगे अपना वजन, जानें नींद कैसे Weight Loss में मददगार है

Weight Loss: नींद शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए बेहद जरूरी है.

कुछ लोगों के लिए वजन कम करना मुश्किल हो सकता है. यहां तक ​​कि अगर वे मानते हैं कि वे एक हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो कर रहे हैं, तो हो सकता है कि उन्हें परिणाम न मिलें. हालांकि कुछ तरीके जो वे अपनाते हैं वे फायदेमंद हो सकते हैं, लोग एक महत्वपूर्ण तत्व को नजरअंदाज कर देते हैं जो प्रभावी रूप से वजन कम करने के लिए जरूरी है, वह है पर्याप्त मात्रा में नींद. पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने वजन घटाने के लिए अच्छी रात की नींद क्यों और कैसे महत्वपूर्ण है, इस पर कुछ सलाह शेयर की है. उन्होंने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा कि वजन घटाने के लिए जितनी नींद ली जाती है, उतनी ही महत्वपूर्ण भोजन और व्यायाम भी हो सकती है. एक हेल्दी व्यक्ति को हर रात कम से कम 7 घंटे की नींद की जरूरत होती है.

Tennis Elbow क्या है? टेनिस एल्बो के लक्षण, कारण और इलाज के साथ जानें इसके बारे में सबकुछ

नींद मस्तिष्क के लिए पोषण की तरह है. अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको जितनी नींद आती है उतनी ही महत्वपूर्ण हो सकती है जितना कि आपकी डाइट और व्यायाम. इसलिए, अगर आपका टारगेट फैट कम करना है, तो नींद छोड़ना आपके साइकिल के पहियों में डंडे मारने जैसा है, ”लवनीत ने कहा.


उन्होंने कहा, अपर्याप्त नींद से वजन बढ़ सकता है, जिससे आप अन्य फैट लॉस स्ट्रेटेजी से अपेक्षित रिटर्न कम कर सकते हैं. ऐसे:

अपर्याप्त नींद अतिरिक्त कोर्टिसोल तनाव हार्मोन और भूख को उत्तेजित कर सकती है, जिससे आपका वजन बढ़ सकता है.


- यह कार्बोहाइड्रेट को मेटाबॉलाइज करने की शरीर की क्षमता को कम कर सकता है और ग्लूकोज के हाई लेवल का कारण बनता है, जिससे हाई इंसुलिन का लेवल और शरीर में वसा का अधिक भंडारण होता है. उन्होंने कहा कि इंसुलिन सेंसिटिविटी 30 प्रतिशत से अधिक कम हो जाती है.

खराब हो रहा है आपका लीवर कैसे पहचानें, शरीर में ये 5 बदलाव बताते हैं कि ठीक से काम नहीं कर रहा है लीवर

- रात में पर्याप्त नींद न लेने से लेप्टिन का स्तर कम हो जाता है, जिससे शरीर में कार्बोहाइड्रेट की लालसा हो जाती है.

- और अंत में, यह वृद्धि हार्मोन लेवल को कम करता है, एक प्रोटीन जो शरीर में वसा और मांसपेशियों के अनुपात को नियंत्रित करने में मदद करता है.

लवनीत ने कहा, "इस प्रकार पर्याप्त नींद की कमी खराब भोजन विकल्पों, भूख और कैलोरी की मात्रा में वृद्धि, शारीरिक गतिविधि में कमी और अंततः वजन बढ़ने से जुड़ी हुई है."

यहां उनकी पोस्ट देखें:

नींद की गुणवत्ता में सुधार के तरीकों पर लवनीत बत्रा का कहना है कि लोगों को अपने सोने के समय को ठीक करने सोने से पहले नीली रोशनी से बचने और ध्यान, किताबें पढ़ने और जर्नलिंग जैसी विश्राम तकनीकों का चयन करने की जरूरत है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -