होम »  लिविंग हेल्दी »  Coronavirus Prevention: कैसा हो फेस मास्क, घर में बना रहे हैं DIY फेसमास्क तो इन 6 बातों का रखें ध्यान

Coronavirus Prevention: कैसा हो फेस मास्क, घर में बना रहे हैं DIY फेसमास्क तो इन 6 बातों का रखें ध्यान

Coronavirus prevention: कोव‍िड-19 (COVID-19) के खिलाफ जंग में आपका सबसे पहला हथ‍ियार है सोशल डिस्टेंसिंग यानी सामाजिक दूरी. लोगों ने घरों में ही डीवाईआई (DYI Mask) बनाने शुरू कर दिए हैं. लेकिन क्या घर पर बनाए गए मास्क आपको पूरी सुरक्षा देते हैं. घर पर मस्क कैसे बनाएं, मास्क बनाने के लिए किस कपड़े का इस्तेमाल करें, फेस मास्क को अच्छा बनाने के लिए किन तरीकों और नुस्खों को अपनाया जा सकता है... चलिए जानते हैं... 

Coronavirus Prevention: कैसा हो फेस मास्क, घर में बना रहे हैं DIY फेसमास्क तो इन 6 बातों का रखें ध्यान

Make Fabric Face Mask at home: फेस मास्क को अच्छा बनाने के लिए किन तरीकों और नुस्खों को अपनाया जा सकता है

कोव‍िड-19 (COVID-19) के खिलाफ जंग में आपका सबसे पहला हथ‍ियार है सोशल डिस्टेंसिंग यानी सामाजिक दूरी. इसके बाद आता है फेस मास्क. जो एक बेहद ही जरूरी चीज है. सरकार ने भी बिना फेस मास्क के बाहर निकलने से मना किया है. यह संक्रमण को फैलने से रोकने में मददगार हो सकता है. इस दौरान लोगों ने घरों में ही डीवाईआई (DYI Mask) बनाने शुरू कर दिए हैं. लेकिन क्या घर पर बनाए गए मास्क आपको पूरी सुरक्षा देते हैं. घर पर मस्क कैसे बनाएं, मास्क बनाने के लिए किस कपड़े का इस्तेमाल करें, फेस मास्क को अच्छा बनाने के लिए किन तरीकों और नुस्खों को अपनाया जा सकता है... चलिए जानते हैं... 

DIY Face Mask No Sewing Machine: एन -95 मास्क (N-95 Masks) ज्यादातर फ्रंटलाइन हेल्थकेयर कार्यकर्ताओं या ऐसे लोग के लिए जरूरी है, जो रोगियों को उपचार प्रदान करते हैं या जो नोवल कोरोनवायरस (Noval Coronavirus) से संक्रमित हैं. आम लोगों के लिए साधारण तीन लेयर वाले मास्क (Face Mask) को रिकमेंड किया गया है. तो जब भी आप किराने की खरीदारी आदि के लिए घर से बाहर निकल रहे हों, तो मास्क का इस्तेमाल करें. आप कोई भी मास्क इस्तेमाल कर सकते हैं. कपड़े का घर में बना मास्क भी मददगार हो सकता है. लेकिन इन्हें लगातार डिसइंफेक्ट करना जरूरी है. इसके अलावा सर्जिकल फेस मास्क (Surgical Face Mask) की भी लोग इस्तेमाल कर रहे हैं, जो एकल उपयोग वाले यानी बस एक बार इस्तेमाल के लिए बनाए गए मास्क होते हैं. इसे दिन खत्म होने पर आपको फैंक देना होता है. 

Make Fabric Face Mask at home: फेस मास्क को घर पर भी बनाया जा सकता है. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ( Ministry of Health And Family Welfare) ने YouTube पर एक वीडियो अपलोड किया है, जिसमें घर पर फेस मास्क बनाने के लिए एक गाइड है. यदि आप चिकित्सा की स्थिति से पीड़ित नहीं हैं या आपको सांस लेने में कठिनाई नहीं है, तो आप घर के रियूजेबल फेस कवर (homemade reusable face cover) का उपयोग कर सकते हैं, खासकर जब आप अपने घर से बाहर कदम रखते हैं ताकि बड़े पैमाने पर समुदाय की रक्षा कर सकें.


कैसा हो फेस मास्क, घर में बना रहे हैं DIY फेसमास्क तो इन 6 बातों का रखें ध्यान (6 essential qualities for an effective face mask)

WebMD द्वारा अपलोड किए गए IGTV में डॉ. आरिफ़ा कसोबोय एक प्रभावी फेस मास्क के जरूरी गुणों के बारे में बात करती हैं. "अगर आपको अचानक घर से बाहर निकलना है और घर पर फेस मास्क नहीं लगाना है, तो खुद बनाना एक बिल्कुल ठीक काम है," वह वीडियो में कहती हैं. यहां कुछ आवश्यक गुण हैं जिनका आपको घर पर फेस मास्क बनाते समय ध्यान रखना चाहिए:

1. फेस मास्क का कपड़ा (Fabric of the face mask)

डॉ. कसोबोय के अनुसार, इसे सूती कपड़े की उच्च धागा गणना यानी हाई थ्रेड काउंड फैब्रिक कॉटन (high thread count cotton fabric) की जरूरत है. यानी आपको अगर सूती कपड़ा लेना है तो वह मोटा होना चाहिए. एक सूती कपड़े का होना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह मास्क से आपको सांस लेने में परेशानी नहीं होने देगा. उच्च थ्रेड काउंट कणों के लिए एक फिल्टर के रूप में कार्य करने वाला है. यह मास्क एन -95 मास्क के रूप में प्रभावी सुरक्षा प्रदान नहीं करेगा, लेकिन यह मजबूत और प्रभावी उपकरण है, विशेष रूप से अन्य सामाजिक दूर करने के उपायों के संयोजन में, जैसे छह फीट की दूरी पर रखने और नियमित रूप से हैंडवाशिंग.

2. एक अतिरिक्त फिल्टर जोड़ें ( Add an extra filter)

आप कॉफी फिल्टर, पेपर टॉवल, पुन: प्रयोज्य (reusable) गैर-चमकदार किराने की थैलियों आदि का उपयोग करके अपने चेहरे के मास्क में एक अतिरिक्त फ़िल्टर भी जोड़ सकते हैं. सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा उपयोग किया जाने वाला फ़िल्टर सांस लेने योग्य है.

3. सुनिश्चित करें कि मास्क आपको ठीक से फिट हो (Make sure that the masks fit you properly)

मास्क आपको ठीक से फिट होना चाहिए. मास्क आपके नाक के पीछे, आपके कानों के पीछे और आपके ठोड़ी के नीचे एक नाक से फिट होना चाहिए. इस तरह की फिट आपको बाहरी हवा से बचाए रखेगी, क्योंकि यह उचित है.

2hcq2ph

Coronavirus Prevention: फेस मास्क अच्छी तरह नाक और मुंह को कवर करने वाला होना चाहिए.
 

4. बाहर निकलने पर मास्क को न छुएं (Do not touch the mask when outside)

जब भी आप बाहर कदम रखते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप मास्क को बार-बार न छूएं. मास्क की बाहरी सतह की, एक बार जब आप बाहर निकलते हैं, तो सबसे अधिक दूषित होने की संभावना होती है. आपको मास्क के साथ आराम से सांस लेने में सक्षम होना चाहिए. 

5. उपयोग में आसानी (Ease of use)

एक लोचदार बैंड के साथ मास्क का उपयोग करना आसान होता है. हालांकि, कुछ लोगों के लिए, ये मास्क बहुत तंग हो सकते हैं या कानों में जलन पैदा कर सकते हैं. बहुत ज्यादा टाइट मास्क न बनाएं. 

इस बात का ध्यान रखें कि कोरोनावायरस रोकथाम का सबसे जरूरी कदम यह है कि आपको बहुत लंबे समय तक बाहर नहीं रहना चाहिए. 

6. सहनशीलता (Endurability)


फेस मास्क को बहुत से प्रदूषण और किटाणुओं का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में यह जरूरी है कि जब आप उनका उपयोग करते हैं, तो उन्हें ठीक से धोया और संग्रहीत किया जाना चाहिए. आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप गंदे मास्क को हाथ न लगाएं. मास्क धोने के बाद, देखें कि क्या कपड़ा फटा हुआ है या फेस मास्क का आकार बदल गया है. साथ ही, मास्क बनाने से पहले कपड़े को पहले धोना चाहिए.

हर बार जब आप बाहर कदम रखते हैं तो मास्क पहनना थोड़ा अजीब लग सकता है. लेकिन यह एक महत्वपूर्ण है.

जितना हो सके घर पर रहने का ही प्रयास करें.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(डॉ। आरिफ़ा कसोबोय, एमडी, एमपीएच, डॉक्टर, प्रमाणित-आंतरिक चिकित्सा बोर्ड )

अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Dark Underarms Remedies: अंडरआर्म्स के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए जबरदस्त हैं ये घरेलू उपाय, नहाने से पहले करें ये काम!

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------