होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Constipation Remedies: कब्ज से जल्द छुटकारा पाने के लिए बेहद फायदेमंद है ये एक चीज, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

Constipation Remedies: कब्ज से जल्द छुटकारा पाने के लिए बेहद फायदेमंद है ये एक चीज, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

Constipation Home Remedies: कब्ज के घरेलू उपचारों की कमी नहीं है, लेकिन अगर इन सभी उपायों को आजमाने के बाद भी अनियमित मल त्याग में सुधार नहीं हुआ है, तो नारियल तेल को अपना सबसे अच्छा दोस्त बनाएं.

Constipation Remedies: कब्ज से जल्द छुटकारा पाने के लिए बेहद फायदेमंद है ये एक चीज, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

Coconut Oil For Constipation: नारियल तेल कब्ज के लिए अच्छा प्राकृतिक उपचार है

खास बातें

  1. नारियल का तेल कब्ज के लिए एक बहुत अच्छा प्राकृतिक उपचार है.
  2. उचित मात्रा में उपयोग किए जाने पर एक प्रभावी रेचक के रूप में काम करता है.
  3. यह आपकी पाचन दर में सुधार कर सकता है.

Coconut Oil For Constipation: नारियल का तेल कठोर मल को नरम कर सकता है. यूएसडीए के अनुसार, नारियल का तेल लिपिड से भरपूर होता है जो स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है. नारियल के तेल में मध्यम मात्रा में फैटी एसिड होता है, जो आपके कोलन और पाचन तंत्र को लाइन करने वाली कोशिकाओं को उत्तेजित करने का काम करता है, जिससे इन कोशिकाओं की ऊर्जा और मेटाबॉलिक क्षमता बढ़ती है. यह आपकी पाचन दर में सुधार कर सकता है और अधिक पोषक तत्वों को अवशोषित कर सकता है. अगर आप उन लोगों में से हैं जो अक्सर कब्ज की समस्या से पीड़ित रहते हैं, तो हमें यकीन है कि कब्ज से छुटकारा पाने के लिए आपने कई तरह के घरेलू नुस्खे आजमाए होंगे. कब्ज के घरेलू उपचारों की कमी नहीं है, लेकिन अगर इन सभी उपायों को आजमाने के बाद भी अनियमित मल त्याग में सुधार नहीं हुआ है, तो नारियल तेल को अपना सबसे अच्छा दोस्त बनाएं.

विंटर के इस सबसे हेल्दी फल को खाने के हैं अद्भुत फायदे, जानें किन लोगों को नहीं खाना चाहिए अमरूद

नारियल का तेल और कब्ज | Coconut Oil And Constipation



नारियल तेल एक सुपरफूड है जिसे इसके अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. बालों के बढ़ने से लेकर वजन कम करने तक यह तेल सभी के लिए फायदेमंद हो सकता है. इस लंबी लिस्ट में एक और जोड़ कब्ज है. ऐसा माना जाता है कि तेल में मध्यम-श्रृंखला फैटी एसिड (एमसीएफए) की प्रचुरता होती है, जो मल त्याग को प्रोत्साहित करने और मल को नरम करने में मदद करती है.



कब्ज दूर करने में कैसे काम करता है? | Constipation Remedies In HIndi

नारियल का तेल आंत को चिकनाई देता है जो शरीर की आसान गति में मदद करता है, कब्ज को रोकता है. एक अन्य दावे के अनुसार, नारियल का तेल मेटोबॉलिज्म को बढ़ा सकता है, जो बदले में शरीर से अतिरिक्त अपशिष्ट को निकालता है और कब्ज को रोकता है. हालांकि, कब्ज और नारियल तेल के सेवन के बीच एक स्पष्ट संबंध स्थापित करने के लिए कई अध्ययन नहीं किए गए हैं.

वजन कम करने के लिए कर रहे हैं मेहनत, तो स्नैकिंग की इन गलतियों से बचें, वर्ना हो जाएगी बेकार

कैसे करें नारियल तेल का इस्तेमाल? | How To Use To Get Rid Of Constipation In Hindi

वर्जिन कोकोनट ऑयल कब्ज के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. इस प्रकार का नारियल तेल ताजे नारियल के दूध से निकाला जाता है, जिन लोगों को अक्सर कब्ज की शिकायत रहती है, उनके लिए रोजाना एक या दो चम्मच नारियल तेल का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है. कब्ज से तत्काल राहत के लिए नारियल तेल का सेवन करने के दो तरीके हैं. आप हर सुबह एक चम्मच वर्जिन नारियल का तेल का सेवन कर सकते हैं या आप इसे अपनी सुबह की कॉफी या एक गिलास जूस में मिला सकते हैं. नारियल का तेल सेवन करने के लिए सुरक्षित है और इसका कोई ज्ञात दुष्प्रभाव नहीं है. फिर भी, अगर आपको कोई पुरानी बीमारी है या आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं तो इस घरेलू उपाय को आजमाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

How To Control High Bp: इन 9 सबसे आसान और कारगर तरीकों से काबू में रखें अपना ब्लड प्रेशर

5 सबसे कारगर हर्बल चाय जो एसिडिटी और ब्लोटिंग से छुटकारा दिलाने में कर सकती हैं मदद


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नाश्ते की ये 5 सबसे खराब आदतें इम्यून सिस्टम को करती हैं कमजोर, सर्दियों में रखें खास ख्याल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -