होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  High Blood Pressure और हार्ट रोगियों के लिए फायदेमंद मानी जाती है Black Tea, जानें कैसे देती है फायदा

High Blood Pressure और हार्ट रोगियों के लिए फायदेमंद मानी जाती है Black Tea, जानें कैसे देती है फायदा

Black Tea Benefits: हाई ब्लड प्रेशर एक खराब लाइफस्टाइल की बीमारी है जो कई को प्रभावित करती है. अध्ययनों से पता चला है कि काली चाय का सेवन हाई ब्लड प्रेशर को कम करने और हृदय की अन्य स्थितियों को रोकने में मदद करता है.

High Blood Pressure और हार्ट रोगियों के लिए फायदेमंद मानी जाती है Black Tea, जानें कैसे देती है फायदा

High Blood Pressure: दिन में तीन कप ब्लैक टी का सेवन ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है.

Black Tea For High Blood Pressure: कई अध्ययन के परिणामों से संकेत मिलता है कि काली चाय की खपत क्रमशः एसबीपी और डीबीपी में 3.2 एमएमएचजी और 2.6 एमएमएचजी घट जाती है, और वसा की खपत के बाद ब्लड प्रेशर में वृद्धि को रोका जाता है. इन निष्कर्षों से संकेत मिलता है कि काली चाय का नियमित सेवन हृदय सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. कई लोग हाई ब्लड प्रेशर के लिए घरेलू नुस्खों की तलाश कर रहे हैं कि ब्लड प्रेशर को कैसे कंट्रोल किया जाए? हालांकि हमारे घर में कई चीजें हैं जिनका इस्तेमाल कर हम हाई बीपी को कंट्रोल में रखने में काफी हद तक मदद पा सकते हैं. हाई ब्लड प्रेशर सबसे आम लाइफस्टाइल की बीमारियों में से एक है. अपनी डाइट में काली चाय को शामिल करके आप हाई ब्लड प्रेशर को बढ़ाने वाले विषाक्त पदार्थों को दूर रख सकते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर क्या है? | What Is High Blood Pressure?

हाई ब्लड प्रेशर तब होता है जब धमनियों में ब्लड का फ्लो लगातार तेज होता है और इस पर दबाव पड़ता है. अंत में, यह लोच में कमी की ओर जाता है. हाई ब्लड प्रेशर हृदय में ऑक्सीजन और रक्त के नियमित प्रवाह को अवरुद्ध करता है. इससे दिल की बीमारियां होती हैं. हाई ब्लड प्रेशर  हृदय रोगों के प्रमुख कारणों में से एक है.


घी के साथ काली मिर्च खाने से होते हैं आपको ये 7 जबरदस्त फायदे, सुबह खाली पेट खाएं तो बेहतर

हाई ब्लड प्रेशर के लिए काली चाय | Black Tea For High Blood Pressure


अध्ययनों के अनुसार, दिन में तीन कप ब्लैक टी का सेवन ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है. यह हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों के लिए भी प्रभावी है. इससे दिल की बीमारियों से भी बचाव होता है. इसमें फ्लेवोनोइड्स होते हैं जो दिल की समस्याओं के जोखिम को रोकने में मदद करते हैं और धमनियों में रक्त को स्वतंत्र रूप से प्रसारित करने में मदद करते हैं. फ्लेवोनोइड्स सूजन को कम करने में भी मदद करते हैं. सूजन आमतौर पर खराब हृदय स्वास्थ्य की ओर ले जाती है.

आपको डेली कितनी ब्लैक टी का सेवन करना चाहिए? | How Much Black Tea Should You Consume Daily?

अध्ययनों से पता चला है कि कैसे काली चाय का दिन में तीन बार सेवन हाई ब्लड प्रेशर को कम करने और हृदय की अन्य स्थितियों को रोकने में मदद करता है. हालांकि, किसी भी चीज की अधिकता सेहत के लिए हानिकारक होती है. ब्लैक टी के बहुत अधिक सेवन से अनिद्रा हो सकती है क्योंकि ब्लैक टी में कैफीन मौजूद होता है. कैफीन तंत्रिका तंत्र को ट्रिगर कर सकता है जिससे चिंता, सिरदर्द और चक्कर आ सकते हैं. इसलिए, आपको यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि आप काली चाय के सेवन के साथ अति नहीं कर रहे हैं.

हिस्टरेक्टमी: क्‍या है, क्‍यों पड़ती है जरूरत, क्‍या हैं दूसरे विकल्‍प, जानें ऑपरेशन के बाद किन बातों का रखें ख्‍याल

जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बार-बार होने वाले गर्भपात के पीछे हो सकती है यह वजह, एक्‍सपर्ट से जानें इसके कारण और बचाव

तेजी से कम करना है वजन, तो लें एलोवेरा करेगा मदद, कम होगी पेटी की चर्बी और अतिरिक्‍त वसा से मिलेगा छुटकारा

Winter Diet: सर्दियों में खट्टे फल खाने की सलाह क्यों दी जाती है? क्या है इसके पीछे का राज, यहां किया गया है खुलासा


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्‍यों जरूरी है विटामिन B12, इस विटामिन से भरपूर आहार की लिस्‍ट

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -