होम »  स्किन »  Skin Rashes Remedies: स्किन रैशेज का रामबाण इलाज हैं ये 7 घरेलू नुस्खे, इस तरह करें उपयोग और पाएं चकत्तों से जल्द राहत

Skin Rashes Remedies: स्किन रैशेज का रामबाण इलाज हैं ये 7 घरेलू नुस्खे, इस तरह करें उपयोग और पाएं चकत्तों से जल्द राहत

Skin Rashes Home Remedies: स्किन रैशेज के लिए घरेलू उपाय काफी फायदेमंद हो सकते हैं. कई राहत के उपाय हैं जिन्हें आप आसानी से घर पर आजमा सकते हैं. प्राकृतिक रूप से चकत्ते से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपायों के बारे में जानने के लिए पढ़ें.

Skin Rashes Remedies: स्किन रैशेज का रामबाण इलाज हैं ये 7 घरेलू नुस्खे, इस तरह करें उपयोग और पाएं चकत्तों से जल्द राहत

Skin Rashes Remedies: स्किन रैशेज के लिए घरेलू उपाय काफी फायदेमंद हो सकते हैं.

खास बातें

  1. स्किन रैशेज के लिए घरेलू उपाय काफी फायदेमंद हो सकते हैं.
  2. स्किन रैशेज खुजलीदार पैच का कारण बनते हैं.
  3. एलोवेरा का इस्तेमाल कर स्किन रैशेज से राहत पाई जा सकती है.

Home Remedies For Skin Rashes: चकत्ते एक आम त्वचा समस्या है जो कई लोगों को परेशान करते हैं. यह किसी भी मौसम में हो सकते हैं, चाहे गर्मियां हो या सर्दियां. त्वचा पर ऊबड़, लाल और खुजलीदार पैच का कारण बनता है. जिन लोगों की त्वचा संवेदनशील होती है उनमें चकत्ते विकसित होने का खतरा अधिक रहता है. इसलिए, आपको खुजली, लालिमा और सूजन जैसे इसके लक्षणों से बचने के लिए किसी भी तरह की स्किन पर चकत्ते को कंट्रोल करने की जरूरत है. स्किन रैशेज के लिए घरेलू उपाय काफी फायदेमंद हो सकते हैं. कई राहत के उपाय हैं जिन्हें आप आसानी से घर पर आजमा सकते हैं. प्राकृतिक रूप से चकत्ते से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपायों के बारे में जानने के लिए पढ़ें.

थायरॉयड के मरीज वजन घटाने के लिए जरूर खाएं ये फूड्स, जानें कुछ बेहतरीन वेट लॉस टिप्स

स्किन रैशेज से निजात पाने के घरेलू उपचार | Home Remedies To Get Rid Of Skin Rashes


1. ओटमील बाथ

ओटमील न केवल आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है, बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी उपयोगी हो सकता है. दलिया में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा पर चकत्ते से राहत प्रदान करने में मदद कर सकते हैं. आप प्रभावित क्षेत्र पर पकी दलिया भी लगा सकते हैं. ड्राई, खुजली और चिढ़ त्वचा से छुटकारा पाने के लिए अपने आप को दलिया ओटमील बाथ भी दे सकते हैं. यह खुजली को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, लेकिन अपने डॉक्टर से पूछे बिना इसे न आजमाएं. इसका उपयोग करने से पहले सुनिश्चित करें कि आप इस स्नान के लिए जिस पानी का उपयोग करते हैं वह गुनगुना हो, गर्म नहीं.

बेहतरीन फायदों के लिए आंवला जूस किस समय पीना चाहिए? यहां जानें आंवला जूस पीने का सही तरीका

2. एलोवेरा

एलोवेरा एक प्राकृतिक उपचार है जो त्वचा और बालों की देखभाल की कई समस्याओं को ठीक करने के लिए जाना जाता है. यह एक मुख्य घटक है और इसे आपकी ब्यूटी केयर रुटीन में जोड़ा जाना चाहिए. यह कई गंभीर त्वचा संक्रमण का इलाज करने के लिए साबित हुआ है और चकत्ते के लिए एक प्राकृतिक उपचार भी हो सकता है. यह लाली, जलन और सूजन से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है. एलोवेरा में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सुखदायक त्वचा पर चकत्ते के लिए उपयोगी होते हैं.

uifqok6oHome Remedies For Skin Rashes: एलोवेरा चकत्ते के लिए एक प्राकृतिक उपचार भी हो सकता है.

3. बेकिंग सोडा बाथ

बेकिंग सोडा में हीलिंग एजेंट मौजूद होते हैं, जो इसे हीलिंग रैशेस के लिए एक सहायक घरेलू उपचार बनाता है. एक बेकिंग सोडा स्नान त्वचा को दाने पैदा करने वाले तेलों को अवशोषित करने से रोकता है. यह त्वचा पर जलन और खुजली जैसे अन्य लक्षणों को भी कम कर सकता है. अपने लिए एक आरामदायक, शांत और सुखदायक बेकिंग सोडा स्नान तैयार करना काफी आसान है. बस गुनगुने पानी में लगभग 1-2 कप बेकिंग सोडा मिलाएं और बेकिंग सोडा घुल जाए. गर्म पानी में लगभग 2 कप बेकिंग सोडा मिलाएं और इसे घुलने दें. फिर, बेकिंग सोडा घुल जाने के बाद, टब में 40-50 मिनट के लिए बैठें.

Home Remedies: हाई बीपी को झट से कंट्रोल करते हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, आज से ही करें फॉलो!

4. कोल्ड कंप्रेश

एक दाने के दर्द और खुजली को कम करने के सबसे आसान तरीकों में से एक कोल्ड कंप्रेश. यह एक कोल्ड कंप्रेश नम कपड़े या यहां तक कि ठंडे पानी से तत्काल राहत ला सकता है और सूजन, खुजली को कम करने और चकत्ते की प्रगति को बहुत धीमा कर सकता है. आप स्टोर से बर्फ से भरे कपड़े के बैग भी खरीद सकते हैं. बर्फ के पैक से ढकना मुश्किल हो, तो एक शांत स्नान या शॉवर राहत दे सकता है.

5. एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर भी सबसे आम और सबसे अच्छा घरेलू उपचार में से एक है जो बालों और त्वचा की देखभाल की समस्याओं के लिए उपयोग किया जाता है. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपकी त्वचा पर चकत्ते को कम करने में मदद कर सकते हैं. आप प्रभावित क्षेत्रों पर लगाने के लिए दही या चंदन पाउडर के साथ एप्पल साइडर सिरका मिला सकते हैं. बस एक कपास झाड़ू डुबकी और त्वचा पर चकत्ते पर धीरे मालिश करें.

Yoga For Immunity: आपकी इम्यूनिटी को आसानी से बढ़ाते हैं ये 3 प्राणायाम आसन, डेली रुटीन में करें शामिल

6. नारियल का तेल

नारियल का तेल लगभग हर भारतीय घर में पाया जाता है. यह एक बहुउद्देशीय उपाय है जिसका उपयोग बड़ी संख्या में समस्याओं के लिए किया जा सकता है. यह आपकी त्वचा पर त्वचा की चकत्ते को रोकने और ठीक करने के लिए धीरे से लगाया जा सकता है. नारियल तेल में कई दवाओं की तुलना में बेहतर तरीके से त्वचा के भीतर से चकत्ते का इलाज करने की शक्ति है. यह त्वचा के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए एक प्राकृतिक उपचार है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सिर्फ स्वाद ही नहीं, जबरदस्त फायदों से भरे हैं ये 4 मसाले; डाइट में शामिल करने में न करें देरी

दुबले-पतले शरीर से हैं निराश, तो इन मॉर्निंग हैबिट्स को फॉलो कर तेजी से बढ़ाएं अपना वजन!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या वाकई कड़वे फूड्स सेहत के लिए सुपर हेल्दी होते है? यहां जानें इनके कुछ अद्भुत फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

टॉप ख़बरें

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------