होम »  लिविंग हेल्दी »  Back Pain: क्या जमीन पर सोने से कमर दर्द से मिलेगा छुटकारा, जानें पीठ दर्द के कारण, लक्षण और उपाय

Back Pain: क्या जमीन पर सोने से कमर दर्द से मिलेगा छुटकारा, जानें पीठ दर्द के कारण, लक्षण और उपाय

Back Pain: पीठ का दर्द ज्यादातर लोगों को शिकंजे में रहा है. अक्सर लोग पीठ दर्द की शिकायत करते हैं. यह कई कारणों से हो सकता है. इसका एक कारण हमारी दिनचर्या भी हो सकती है. पीठ दर्द या तो उन लोगों को होता है दिनभर काम करते रहते हैं या उन लोगों को जो दिनभर कुर्सी में बैठे रहते हैं.

Back Pain: क्या जमीन पर सोने से कमर दर्द से मिलेगा छुटकारा, जानें पीठ दर्द के कारण, लक्षण और उपाय

Back Pain: ज्यादा देर तक एक ही जगह पर बैठने से भी कमर दर्द हो सकता है

Back Pain: पीठ का दर्द ज्यादातर लोगों को शिकंजे में रहा है. अक्सर लोग पीठ दर्द की शिकायत करते हैं. यह कई कारणों से हो सकता है. इसका एक कारण हमारी दिनचर्या भी हो सकती है. पीठ दर्द या तो उन लोगों को होता है दिनभर काम करते रहते हैं या उन लोगों को जो दिनभर कुर्सी में बैठे रहते हैं. इसके कई और भी कारण हो सकते हैं जैसे सर्जिकल डिलिवरी (Surgical Delivery), गलत तरीके से सोना या उठना-बैठना. महिलाओं को आमतौर पर ऊंची हील की सैंडल पहनने से भी कमर दर्द होने लगता है. पीठ के दर्द के लक्षणों (Symptoms Of Back Pain) में पीछे या कूल्हों के आसपास दर्द, बैठने, खड़े होने या सोने के लिए आरामदायक स्थिति न मिल पाना जैसी समस्‍याएं होती है. कई लोग पीठ दर्द के लिए व्यायाम (Exercise For Back Pain) के बारे में जानना चाहते हैं. अगर आप अक्सर पीठ, कमर और कंधों के दर्द से परेशान रहते हैं, तो इसका कारण आपका बिस्तर हो सकता है. पीठ दर्द (Back Pain) सबसे आम स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है जो लगभग सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करता है. ऐसे में ये जानना जरूरी है कि पीठ दर्द या कमर दर्द का कारण (Cause Back Pain) क्या है. साथ ही इसके लक्षणों को कैसे पहचाना जा सकता है. क्या जमीन पर सो कर भी पीठ दर्द से राहत मिल सकती है.. ऐसे ही कई सवालों के जवाब जानें यहां... 

Weight Loss: डाइटिंग के बिना भी घट सकता है वजन, करें बस ये काम

ये टिप्स दिलाएंगे कमर दर्द से राहत 


- पीठ दर्द सबसे आम स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है जो लगभग सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करता है। लेकिन यह 40-60 साल से अधिक उम्र के लोगों और वृद्ध व्यक्तियों में ये समस्‍या बहुत ही आम है

Pollution: घर की हवा को प्यूरीफाई करने के लिए अपनाएं ये 4 प्राकृतिक तरीके

- पीठ और कमर दर्द को दूर करने के लिए और बॉडी का पोश्चर सही करने के लिए जमीन पर सोना आपके लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. हालांकि सर्दियों में जमीन ठंडी होती है, इसलिए अगर आप चाहें, तो बिना मोटा गद्दा बिछाए बेड पर भी सो सकते हैं. प्लास्टिक के पट्टों वाले फोल्डिंग बेड पर सोना भी आपके स्वास्थ्य के लिहाज से अच्छा नहीं माना जा सकता है क्योंकि ये पट्टे बेहद लचीले होते हैं, जिससे आपके शरीर को सही पोश्चर नहीं मिल पाता है. 

Cold And Cough: बदलते मौसम की मार से बचना है तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, ये होंगे फायदे

back painBack Pain: गर्म पानी से कमर दर्द को ठीक किया जा सकता है 

- पीठ और कमर में दर्द का कारण भी अक्सर गलत बॉडी पोश्चर होता है. नर्म-मुलायम बिस्तर आपके शरीर को आराम तो पहुंचाते हैं, मगर इन पर सोने के दौरान आपके शरीर को सही सपोर्ट नहीं मिलता है. आपके शरीर के सभी महत्वपूर्ण अंग आपके सीने से लेकर पेट के छोर तक मौजूद होते हैं, जिसके कारण शरीर के इस हिस्से का भार सबसे ज्यादा होता है. ऐसे में जब आप मुलायम बिस्तर पर सोते हैं, तब बिस्तर पर आपके शरीर का ऊपरी और निचला हिस्सा ऊपर रह जाता है, जबकि बीच का हिस्सा धंस जाता है. 

Hair Care: बालों के झड़ने से परेशान हैं? इन 5 असरदार जड़ी-बूटियों से रोकें बालों का झड़ना, जानें कैसे करें इस्तेमाल

- सायटिका एक प्रकार का दर्द होता है, जो सायटिका नसों में दबाव के कारण होता है. ये नस आपके कमर और हिप्स से होते हुए आपके पैरों में की तरफ जाती है. जमीन पर सोने से आपको सायटिका के दर्द से छुटकारा मिल सकता है. आमतौर पर सायटिका के मरीजों के लिए मुलायम बिस्तर पर सोना नुकसानदायक माना जाता है.

- बर्फ लगाने से मासपेशियो में हो रही सूजन कम हो सकती है. अगर दर्द बहुत ही गंभीर है और जहाँ पर बर्फ से कोई आराम नहीं मिल रहा है तो अपनी काफ मासपेशियों के ऊपर गर्म आपनी से मालिश करे या गर्म पैड लगाए. 

Winter Lip Care Tips : सर्दियों में ऐसे रखें होंठों का ख्याल, कर लिए ये काम तो नहीं फटेंगे होंठ

aiii0jtoBack Pain: बर्फ लगाने से मांसपेशियों में सूजन को कम किया जा सकता है

- लहसुन पीठ दर्द का इलाज करने में मदद कर सकती है. बस खाली पेट पर हर सुबह लहसुन के दो से तीन लौंग खाते हैं. आप लहसुन के तेल के साथ अपनी पीठ मालिश भी कर सकते हैं. प्रभावित क्षेत्र पर थोड़ा सा अदरक पेस्ट लगाएं. इसे 15 मिनट तक छोड़ दें, फिर इसे निकाल लें. 

Relationship Tips: शाहरुख और गौरी खान के रिश्ते की मिसाल दे रहे हैं लोग, आज भी इनसे जानिए कैसे मजबूत हो रिश्ता

जमीन पर सोने से पहले उस पर कोई चादर, चटाई या दरी आदि जरूर बिछाएं. सर्दियों में आपको जमीन पर बिना मोटा मैट्रेस बिछाए नहीं सोना चाहिए. यह जरूर तय कर लें. गंदी, धूल भरी जगह पर कभी भी जमीन में न सोएं. 

Health Tips: क्या आप भी अक्सर बीमार रहते हैं तो इन चीजों का सेवन कर बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी

अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.
  
और खबरों के लिए क्लिक करें

इन्हें भी पढ़ें

Delhi Pollution: आसानी से बनने वाली 5 ड्रिंक्स नेचुरल तरीके से करेंगी आपके फेफड़ों को Detoxify

Winter Skin Care Tips: 3 सुपरफूड्स जो सर्दियों में देंगे ग्लोइंग स्किन, डाइट में करें शामिल

What Is PCOD, PCOS: क्या है पीसीओडी या पीसीओएस, प्रकार, लक्षण और कारण

Home Remedies: कब्ज से हैं परेशान तो ये 5 घरेलू नुस्खे दिलाएंगे आराम

Hair Care: लंबे और खूबसूरत बालों के लिए सर्दियों में ठंडा या गरम, किस पानी से धोएं बाल

Hair Care Tips: 3 तरीके जिनसे बालों का झड़ना और डैंड्रफ होगा, पढ़ें सर्दियों में बालों की देखभाल के घरेलू नुस्खे

Skin Tips: सेहतमंद त्वचा के लिए आहार में शामिल करें विटामिन-सी, कैसे करें इस्तेमाल और क्या हैं फायदे

डायबिटीज करे कंट्रोल, घटाएं मोटापा और कैंसर जैसे रोगों के खतरे को कम करता है अखरोट, जानें Walnut Benefits


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Air Pollution Prevention: बच्चों को प्रदूषण से बचाना है तो करें ये उपाय, वरना हो सकती हैं ये समस्याएं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------