होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  बैच फ्लावर थेरेपी से जुड़े मिथक और भ्रांतियां, एक्सपर्ट से जानें पूरा सच

बैच फ्लावर थेरेपी से जुड़े मिथक और भ्रांतियां, एक्सपर्ट से जानें पूरा सच

स्वास्थ्य के क्षेत्र में बैच फ्लावर रेमेडी (बी एफ आर) की खोज से ज्यादा परिवर्तनवादी कुछ भी नहीं हो सकता, जिसे 1930 के दशक में ब्रिटिश चिकित्सक, डॉ एडवर्ड बैच द्वारा खोजा गया था। यह कुल 38 दवाइयां हैं जिन्हें 37 जंगली फूलों / जंगली पेड़ों और झाड़ियों के फूलों के अर्क और प्राकृतिक झरने के पानी से बनाया गया है.

बैच फ्लावर थेरेपी से जुड़े मिथक और भ्रांतियां, एक्सपर्ट से जानें पूरा सच

Bach Flower Remedies: यहाँ कुछ मिथक और भ्रांतियों के साथ ही इसकी वास्तविकता भी बताई गयी है.

स्वास्थ्य के क्षेत्र में बैच फ्लावर रेमेडी (बी एफ आर) की खोज से ज्यादा परिवर्तनवादी कुछ भी नहीं हो सकता, जिसे 1930 के दशक में ब्रिटिश चिकित्सक, डॉ एडवर्ड बैच द्वारा खोजा गया था. यह कुल 38 दवाइयां हैं जिन्हें 37 जंगली फूलों / जंगली पेड़ों और झाड़ियों के फूलों के अर्क और प्राकृतिक झरने के पानी से बनाया गया है. इस युग के पूरक और वैकल्पिक चिकित्सा (सी ए एम) प्रणाली माने जाने वाले बैच फ्लावर रेमेडी गैर-विषैले, गैर - व्यसनकारी और ग्लूटेन मुक्त होते हैं, जो हमें आधुनिक चिकित्सा के कारण होने वाले दुष्प्रभावों और नुकसान से बचाते हैं.

उनकी प्रभावशीलता के बावजूद बैच फ्लावर रेमेडी और बैच फ्लावर थेरेपी की प्रैक्टिस को अभी भी आम लोग ठीक से नहीं जानते हैं. कुछ में, स्वीकृति भी एक मुद्दा है. इन फूलों के अर्क और संबंधित चिकित्सा से जुड़े मिथक और भ्रांतियों की वजह से कई लोग इसे ठीक से जान नहीं पा रहे हैं या अपना नहीं पा रहे. 

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार हो सकती है बैच फ्लावर थैर‍ेपी



यहाँ कुछ मिथक और भ्रांतियों के साथ ही इसकी वास्तविकता भी बताई गयी है: 

मिथक: बैच फ्लावर रेमेडी प्रयोगिक औषध हैं. 



वास्तविकता : वे प्रयोगिक औषध नहीं हैं, क्योंकि, यदि वे होते, तो यह उपचार पौधों और जानवरों पर काम नहीं करते. यह वायब्रेशनल रेमेडी हैं जो उच्च वायब्रेशन वाले फूलों के अर्क से बनाये जाते हैं, जो किसी भी जीवित प्राणी में नकारात्मक स्पंदनों का सामंजस्य बिठाकर उसका उपचार करते हैं. वे क्वांटम और न्यूरो विज्ञान के साथ-साथ एपिजेनेटिक्स के सिद्धांतों पर काम करते हैं. 

मिथक: बैच फ्लावर रेमेडी होम्योपैथिक दवाओं की तरह है. 

वास्तविकता : होम्योपैथी का मूल सिद्धांत यह है कि जो तत्व एक निश्चित बीमारी का कारण होता है, वही उस बीमारी के इलाज के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसे "लॉ ऑफ़ सिमिलर्स" कहा जाता है. यानी, नेगेटिव ही नेगेटिव का इलाज करता है. बैच फ्लावर रेमेडी के मामले में, नेगेटिव भावात्मक अवस्थाओं को लक्षणों के रूप में "संघर्ष" नहीं करने दिया जाता है, क्योंकि यह उन्हें ऊर्जावान बनाए रखेगा. इसके बजाय, वे ऊर्जा के बेहतर हार्मोनिक स्पंदनों से बह जाते हैं, जो डॉ बैच के अनुसार, उन्हें "धूप में बर्फ" की तरह पिघला देता है. होम्योपैथी शारीरिक और मानस शरीर पर काम करती है जबकि बैच फ्लावर थेरेपी अंतर्मन को जगाकर जागरूकता के स्तर को बढ़ाते हुए चेतना शरीर पर काम करती है और इस प्रकार चेतन और अचेतन में सभी कल्पनीय भावात्मक ब्लॉक्स को ठीक करता है.  होम्योपैथी में दवाओं के काम करने के लिए कई पाबंदियां हैं. इसके विपरीत, बैच फ्लावर रेमेडी अंतर्ग्रहण के लिए सरल, सुरक्षित और किसी भी प्रतिबंध से अपेक्षाकृत मुक्त हैं. 

मिथक: बैच फ्लावर रेमेडी हमारे मूड को ठीक करने के लिए दर्द से राहत देने वाली औषध है. 

वास्तविकता : बैच फ्लावर रेमेडी को मिलाकर लगभग 4 मिलियन कंपोजिट तैयार किए जा सकते हैं, जो न केवल सभी कल्पनीय भावात्मक, मानसिक और व्यवहारिक स्थितियों को ठीक कर सकता है, बल्कि अपरिवर्तनीय ढंग से मुख्य ब्लॉक्स और धारणा को भी जड़ से ठीक करती है.  

मिथक: बैच फ्लावर रेमेडी बीमारियों का पता लगाकर उन्हें ठीक करती है. 

वास्तविकता : डॉ बैच का मानना था, "व्यक्ति का इलाज करो, बीमारी का नहीं." उनका मानना था कि बीमारी के कारण नकारात्मक भावनात्मक स्थितियाँ हैं जैसे कि दुःख, भय, असंतोष, अधीरता, उदासी, और अन्य, जिनका उपचार किसी भी व्यक्ति को पूर्ण रूप से ठीक कर सकता है. 

Health Benefit of Sunlight: सर्दियों में बेहद लाभकारी है धूप, जानें धूप सेंकने के फायदे

मिथक: बैच फ्लावर थेरेपी शारीरिक बीमारियों का पता लगाकर उनका इलाज करती है. 

वास्तविकता : डॉ बैच के अनुसार, "सही इलाज में शारीरिक रोग की प्रकृति और नाम का कोई महत्व नहीं है, चाहे जो भी हो. 
शरीर का रोग और कुछ नहीं बल्कि आत्मा और मन के बीच असामंजस्य का परिणाम है. 
यह केवल बीमारी के कारण का एक लक्षण है और, जैसे एक ही कारण लगभग हर व्यक्ति में अलग प्रकार से दिखाई देगा, और जब इस कारण को दूर करने का प्रयास करेंगे, भले ही परिणाम जो कुछ भी हो, यह अपने आप गायब हो जाएंगे." 

मिथक - विशिष्ट बीमारियों को ठीक करने के लिए विशिष्ट उपचार हैं. 

वास्तविकता : अलग-अलग व्यक्ति अलग-अलग तरीके से अलग-अलग स्थिति में प्रतिक्रिया करते हैं. कुछ व्यक्तियों के लिए, स्थिति असाधारण रूप से तनावपूर्ण हो सकती है, यहाँ तक कि दर्दनाक भी. हालांकि, कुछ अन्य लोगों के लिए जरुरी नहीं है कि वही स्थिति खतरनाक हो. इसलिए, बैच फ्लावर थेरेपी से किसी भी व्यक्ति को उस तरह से ठीक नहीं किया जा सकता जैसे दूसरों को किया जाता है. 

जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने के लिए फायदेमंद मानी जाती है सोंठ, सर्दियों में देती है ये 5 कमाल के फायदे

मिथक - बैच फ्लावर थेरेपी से कोई भी प्रैक्टिस और उपचार कर सकता है. 

वास्तविकता : यह सच है कि बैच फ्लावर रेमेडी का उपयोग करना आसान है और कोई भी उनका उपयोग स्व-उपचार के लिए कर सकता है. हालांकि, लगभग एक सदी से  इस प्रैक्टिस के विस्तार के साथ, बैच फ्लावर थेरेपी आधुनिक प्रैक्टिस विद्या को एकीकृत कर, ज्ञान के एक निकाय के रूप में उभर के आया है, जिसे पेशेवर रूप से इसकी प्रैक्टिस करने के लिए इसे हाथों-हाथ सीखने की जरूरत है. प्रत्येक रेमेडी के वास्तविक सार को अच्छे से जानने के अलावा, यह जानने की आवश्यकता है कि ग्राहक-केंद्रित दृष्टिकोण के साथ एक पूर्ण निदान के लिए सही तरीके से परामर्श कैसे किया जाए. 

(यह लेख इंद्रनील मुखर्जी, बैच फ्लावर थेरेपिस्ट से बातचीत पर आधारित है.)

Periods में यौन संबंध ठीक या गलत? एक्ससपर्ट से जानें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -