होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Amazing Benefits Of Tamarind: स्वाद ही नहीं इन 5 कमाल के स्वास्थ्य लाभों से भी भरी है इमली

Amazing Benefits Of Tamarind: स्वाद ही नहीं इन 5 कमाल के स्वास्थ्य लाभों से भी भरी है इमली

Amazing Benefits Of Tamarind: इमली का कई चीजों में स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. असल में इमली को सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी गुणकारी माना जाता है.

Amazing Benefits Of Tamarind: स्वाद ही नहीं इन 5 कमाल के स्वास्थ्य लाभों से भी भरी है इमली

Tamarind For Health: इमली सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है.

खास बातें

  1. इमली के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.
  2. वजन कम करने के लिए इमली का सेवन फायदेमंद माना जाता है.
  3. इमली में विटामिन-सी और पॉलीसैकेराइड के तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते हैं.

Health Benefits Of Tamarind: इमली का कई चीजों में स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. असल में इमली को सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी गुणकारी माना जाता है. इमली में एंटीबैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी अस्थेमेटिक जैसे तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा, इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, विटामिन सी, ई, बी, आयरन, फॉस्फोरस, पोटेशियम, मैंगनीज और फाइबर भी पाया जाता है, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. इमली के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. इमली को आप अपनी डाइट में कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं.

अलसी का तेल और फिश ऑयल में से किसका चुनाव करना चाहिए? यहां जानें कौन सा सबसे बेस्ट है



इमली खाने के बेहतरीन फायदे | Best Benefits Of Eating Tamarind



1. हार्ट को रखती हैं हेल्दी

इमली के सेवन से हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है. इमली में प्‍लांट कॉम्‍पोनेंट होते हैं जो हार्ट को ऑक्‍सीडेटिव डैमेज और डिजीज से बचा सकते हैं.

2. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मददगार

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए इमली का सेवन फायदेमंद माना जाता है. इमली में भरपूर मात्रा में मैग्‍नीशियम होता है जो ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है.

महिलाओं के लिए क्यों बहुत फायेदमंद है जायफल? एक चुटकी डेली सेवन करने मिलते हैं ये जबरदस्त लाभ

3. डायबिटीज को मैनेज करने में लाभकारी

डायबिटीज के मरीजों के लिए इमली का सेवन करना लाभदायक माना जाता है. क्योंकि इमली के बीज में काफी मात्रा में पॉलीफेनोल और फ्लेवोनोइड के तत्व पाए जाते हैं. जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं.

4. मोटापा कम कर सकती है

वजन कम करने के लिए इमली का सेवन फायदेमंद माना जाता है. इमली में और उसके बीज में कई तरह के प्रोटीन पाए जाते हैं. इमली कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने का काम भी कर सकती है.

5. इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार

इमली को इम्यूनिटी को लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इमली में विटामिन-सी और पॉलीसैकेराइड के तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम कर सकते हैं.

Vitamin E Deficiency को हल्के में न लें, हाथ-पैर सुन्न, कमजोर नजर और इम्यूनिटी हैं संकेत, जानें एक दिन में कितना करें सेवन

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss: क्या डीनर में इन 5 चीजों को खाने से कम होता है वजन? वेट लॉस के इच्छुक जान लें

Heart Healthy Diet में कौन सी चीजें शामिल होना चाहिए और किनसे करना चाहिए परहेज? यहां जानें सबकुछ


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Oat Milk Or Almond Milk: क्या इन दोनों में डेयरी मिल्क जितना ही प्रोटान होता है? जानें कौन सा है सबसे हेल्दी

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -