होम »  लिविंग हेल्दी »  उत्तर प्रदेश में जल्द होंगी ज्यादा स्वास्थ्य सेवाएं, खुलेंगे 8 नए मेडिकल कॉलेज

उत्तर प्रदेश में जल्द होंगी ज्यादा स्वास्थ्य सेवाएं, खुलेंगे 8 नए मेडिकल कॉलेज

इससे पहले आजमगढ़, जालौन, सहारनपुर और बांदा में मेडिकल कॉलेज शुरू किए गए. नियुक्तियों, उपकरणों-संसाधनों की खरीद के बाद यहां 100-100 सीट पर एमबीबीएस की पढ़ाई भी शुरू हो गई.

उत्तर प्रदेश में जल्द होंगी ज्यादा स्वास्थ्य सेवाएं, खुलेंगे 8 नए मेडिकल कॉलेज

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जल्द ही प्रदेश को आठ नए मेडिकल कॉलेज की सौगात देंगे. इन नए मेडिकल कॉलेजों के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार से अनुमति मिलने के बाद भवन और अन्य कार्यो के लिए डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार हो चुकी है. जल्द ही मुख्यमंत्री इनका शिलान्यास करेंगे. अधिकारियों के मुताबिक, चिकित्सा शिक्षा विभाग वर्ष 2019 से पहले इन संस्थानों को तैयार करने में जुटा है. कुछ जिलों में जिला अस्पतालों को अपग्रेड करने के लिए पर्याप्त स्थान है, लेकिन अधिकांश जगहों पर क्लास रूम, हॉस्टल, फैकल्टी रूम सहित अन्य विभागों को बनाने के लिए पर्याप्त जमीन नहीं है. इसलिए अतिरिक्त जमीन की व्यवस्था की जा रही है. 

अधिकारियों ने बताया कि इससे पहले आजमगढ़, जालौन, सहारनपुर और बांदा में मेडिकल कॉलेज शुरू किए गए. नियुक्तियों, उपकरणों-संसाधनों की खरीद के बाद यहां 100-100 सीट पर एमबीबीएस की पढ़ाई भी शुरू हो गई.

विभाग के सूत्रों के मुताबिक, सात अन्य जिला अस्पतालों को अपग्रेड कर राजकीय मेडिकल कलेज बनाने के ऐलान के बाद कुछ बजट का आवंटन भी कर दिया गया. अब इन संस्थानों के लिए 500-500 करोड़ रुपये का इंतजाम और किया गया है.

प्रमुख सचिव (चिकित्सा शिक्षा) डॉ. रजनीश दुबे ने बताया कि जिलों में बनने वाले आठ नए मेडिकल कालेजों के लिए जमीन चिह्न्ति कर ली गई है तथा डीपीआर भी बना ली गई है. जल्द ही इनका काम शुरू कर दिया जाएगा.

इनपुट आईएएनएस

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------