होम »  स्किन & nbsp;»  चाहते हैं ग्लोइंग स्कीन, तो आज से ही अपनाएं ये 3 घरेलू नुस्खे

चाहते हैं ग्लोइंग स्कीन, तो आज से ही अपनाएं ये 3 घरेलू नुस्खे

इसके लिए पहले आपको पके पपीते के बीजों को बाहर निकालकर बचे हिस्से को मसलना होगा. इसमें फिर आधा चम्मच चंदन की लकड़ी का पाउडर और आधा चम्मच ऐलोवेरा मिलाना होगा.

चाहते हैं ग्लोइंग स्कीन, तो आज से ही अपनाएं ये 3 घरेलू नुस्खे

फाइल फोटो

खास बातें

  1. कुछ सप्ताह में ही मिलेगा आपको बेहतर परिणाम
  2. सुबह और शाम के समय कर सकते हैं लेप का इस्तेमाल
  3. कुछ मिनट में ही तैयार होता है यह लेप
कौन नहीं चाहता कि उनकी त्वचा दमकती रहे. लेकिन यह तमन्ना कम ही लोगों की पूरी हो पाती है. आज के दौर में सभी के लिए अपनी स्कीन को ग्लोइंग बनाकर रखना एक बड़ी चुनौती साबित हो रही है. कई सौंदर्य उत्पादों का इस्तेमाल करने के बाद मनचाहा परिणाम नहीं मिल पाता. ऐसे में आज हम आपको ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको घर बैठे ही अपने स्कीन को ग्लोइंग बनाने में मदद करेंगे.

ओट मील पैक भी कारकर उपाय
इसके लिए आपको दो चम्मच ओट्स और एक चम्मच चंदन की लकड़ी का पाउडर लेना होगा. इसे अच्छे से मिलाने के बाद आप इसमें गुलाब जल मिलाएं. आप उतना ही गुलाब जल मिलाएं जिससे की आप लेप तैयार कर सकें. लेप तैयार होते ही इसे पहले पंद्रह मिनट तक छोड़ दें. इसके बाद आप इसे अपने चेहरे पर इस्तेमाल करें और आधे घंटे केबाद उसे ठंडे पानी से धो लें. 

पपीते के लेप का भी करें इस्तेमाल
इसके लिए पहले आपको पके पपीते के बीजों को बाहर निकालकर बचे हिस्से को मसलना होगा. इसमें फिर आधा चम्मच चंदन की लकड़ी का पाउडर और आधा चम्मच ऐलोवेरा मिलाना होगा. इसके बाद इसमें कुछ बूंदे गुलाब जल का मिलाएं. इस लेप को 10 मिनट तक छोड़ने के बाद आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. 

टमाटर और चीनी का बनाएं लेप
इसके लिए आपको एक छोटा टमाटर लेना होगा. इस टमाटर को मसलने के बाद आप इसमें एक चम्मच चीनी मिलाएं. दोनों को करीब दो से तीन मिनट मिलाने बाद इस लेप को अपने चेपरे पर लगाएं और उसे दस मिनट तक सूखने दें. इसके बाद उसे धो लें.कुछ दिन ऐसा करने से आपको फायदा जरूर दिखेगा. 
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -