होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर से हैं परेशान तो आज ही छोड़ें ये 5 चीजें, कंट्रोल में रहेगा हाई बीपी!

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर से हैं परेशान तो आज ही छोड़ें ये 5 चीजें, कंट्रोल में रहेगा हाई बीपी!

High Blood Pressure: आपका खानपान और असंतुलित जीवन शैली आपको हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) का शिकार बना सकती है. हाई ब्लड प्रेशर को इग्नोर करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है.  हाई बीपी (High BP) में रक्त धमनियों में खून का दबाव बढ़ता है जिसकी वजह से हृदय (Heart) को सामान्य से ज्यादा काम करना पड़ता है.

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर से हैं परेशान तो आज ही छोड़ें ये 5 चीजें, कंट्रोल में रहेगा हाई बीपी!

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए इन चीजों से करें परहेज

खास बातें

  1. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए ये हैं उपाय.
  2. इन 5 आदतों को आज ही छोड़े, ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल.
  3. जानें हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए क्या उपाय करें.

High Blood Pressure: आपका खानपान और असंतुलित जीवन शैली आपको हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) का शिकार बना सकती है. हाई ब्लड प्रेशर को इग्नोर करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है.  हाई बीपी (High BP) में रक्त धमनियों में खून का दबाव बढ़ता है जिसकी वजह से हृदय (Heart) को सामान्य से ज्यादा काम करना पड़ता है. हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन (Hypertension) एक तरह का साइलेंट किलर माना जाता है. कई लोग इस बीमारी को गंभीरता से नहीं लेते हैं, लेकिन ये शरीर को कई तरीकों से नुकसान पहुंचा सकता है. हां लाइफस्टाइल में बदलाव करके इस बीमारी से लड़ा जा सकता है. ब्लड प्रेशर (BP) अचानक से बढ़ना स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है. ऐसे में मरीज को तुरंत बीपी कंट्रोल करने की जरूरत होती है. हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) और ब्लड प्रेशर लॉ (Low Blood Pressure) होने पर आप क्या उपाय करते हैं? अगर आपका ब्लड प्रेशर अनकंट्रोल है तो इन चीजों को आज ही छोड़ें...

Immunity बढ़ाने के साथ डायबिटीज कंट्रोल करने में कमाल है यह औषधि, नहीं बढ़ने देती Sugar लेवल!



1. तेल का ज्यादा इस्तेमाल



कम तेल वाले खाने की सलाह डॉक्टर भी देते हैं. हमें जितना हो सके तेल का कम ही खाना चाहिए. तेल में फैट होता है और यह कोलेस्टॉल का कारण बन सकता है. साथ ही इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से आपको हाई बीपी की शिकायत भी हो सकती है.

Protein Supplements: शरीर को कब होती है प्रोटीन सप्लीमेंट की जरूरत? जानें क्या है एक्सपर्ट की राय

l4lq75d8High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए खाने में कम खाएं तेल

2. ज्यादा कॉफी पीना

ज्यादा कॉफी का सेवन आपके लिए खतरनाक हो सकता है. कॉफी में मौजूद कैफीन ब्लड प्रेशर लेवल को बढ़ा सकता है. इसलिए हाई बीपी से जूझ रहे लोगों को कॉफी का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए.

शिल्पा शेट्टी ने शेयर किया Body Fat कम करने की एक्सरसाइज का वीडियो, बताया रोजाना करने से टोन होती है बॉडी!

3. तनाव और चिंता 

अगर आप ज्यादा स्ट्रेस लेते हैं तो भी आपको हाई ब्लड प्रेशर का खतरा हो सकता है. नियमित रूप से तनाव और चिंता ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है. साथ ही अगर आप लगातार तनाव वाले माहौल में रहते हैं तो भी आपका ब्लड प्रेशर अनकंट्रोल हो सकता है.

5. फास्ट फूड

आपके फास्ट फूड खाने की आदत आपको हाई ब्लड प्रेशर का शिकार बना सकती है. फास्ट फूड आपके लिए काफी नुकसानदायक हो सकते हैं.आप भी ब्लड प्रेशर को मेंटेन करना चाहते हैं तो फास्ट फूड खाना आज से ही बंद कर दें.

High Protein Drink: पाचन और डायबिटीज के लिए सस्ती लेकिन असरदार है प्रोटीन से भरपूर यह ड्रिंक, जानें कैसे करें तैयार

4iu9t27gHigh Blood Pressure: ब्लड प्रेशर को मेंटेन करने के लिए फास्ट फूड को आज ही खाना छोड़ें

4. व्यायाम से दूरी बनाना

अगर आप भी भागदौड़ भरी लाइफ में अपने से लिए एक्सरसाइज करने तक का समय नहीं निकाल पाते हैं तो आप भी हाई ब्लड प्रेशर का शिकार हो सकते हैं. अगर समय न मिलने का बहाना बनाकर व्यायाम या किसी तरह की शारीरिक गतिविधि से दूर रहेंगे तो बीपी की समस्या हो सकती है. 

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss: लॉकडाउन में पतली कमर और Slim Body पाने के लिए असरदार हैं ये 5 तरीके!

Padmasana: योगासन करने से पहले क्यों जरूरी है पद्मासन? कैसे करें पद्मासन और क्या हैं इसके फायदे?

गाय या भैंस दोनों में से किसका दूध है ज्यादा फायदेमंद? जानें किसमें होती हैं ज्यादा कैलोरी और प्रोटीन!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Immunity Mistakes: आपकी आदतों में शुमार रोजाना की जाने वाली ये 6 गलतियां Immune System को करती हैं कमजोर!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -