होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Heart Failure: इस बीमारी से मर रहे हैं 1 करोड़ लोग, ये हो सकता है इलाज

Heart Failure: इस बीमारी से मर रहे हैं 1 करोड़ लोग, ये हो सकता है इलाज

स्टेम कोशिकाएं नई मांसपेशियां बनाने में मदद करेंगी, जो दिल से जुड़ेगी और फिर से रक्त का प्रवाह तेजी से होने लगेगा.

Heart Failure: इस बीमारी से मर रहे हैं 1 करोड़ लोग, ये हो सकता है इलाज

Heart Failure, हार्ट फेल्योर (हृदय गति का रुकना) वाले लोगों में दिल की गति को बहाल करने के लिए स्टेम सेल का संभावित तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है. इस शोध का प्रकाशन पत्रिका 'नेचर बॉयोटेक्नोलॉजी' में किया गया है. शोध में कहा गया है कि स्टेम सेल के इलाज से हार्ट फेल्योर वाले अफ्रीकी बंदरों में दिल सामान्य से 90 फीसदी बेहतर तरीके से काम करने की संभावना दिखती है.

वॉक और साइक्लिंग करते हैं तो खुश हो जाएं, हार्ट रहेगा हेल्दी...


वाशिंगटन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर चार्ल्स चुक मुरी ने कहा कि हार्ट फेल्योर से दुनिया भर में एक करोड़ लोगों की मौत होती है. यह रक्त प्रवाह के रुक जाने की स्थिति से होता है. स्टेम कोशिकाएं नई मांसपेशियां बनाने में मदद करेंगी, जो दिल से जुड़ेगी और फिर से रक्त का प्रवाह तेजी से होने लगेगा.

हार्ट अटैक या हार्ट फेलियर में फर्क को इस तरह पहचानें, ये हैं लक्षण

मुरी ने कहा, "हमारे निष्कर्षो से पता चलता है कि मानव भ्रूण स्टेम सेल-कार्डियोमायसाइट्स से उत्पन्न होता है, जिनसे फिर मांसपेशी बनाई जा सकती है, जो कि अफ्रीकी बंदर के दिल में हृदय की गति को बहाल कर सकते हैं. यह दिल के रोगियों को उम्मीद बंधाती है."

डायबिटीज के मरीजों में हार्ट अटैक का खतरा कम करता है आयुर्वेद

...और खबरों के लिए क्लिक करें»

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -