होम »  ख़बरें »  पैरों से लाचार थी सुमन, डॉक्टरों ने दिया नया जीवन, ये है पूरी कहानी...

पैरों से लाचार थी सुमन, डॉक्टरों ने दिया नया जीवन, ये है पूरी कहानी...

31 वर्षीय सुमन पंचाल एक नवजात बच्चे की मां हैं, जो न तो बैठ सकती थी और न ही अपना कोई काम अपने आप कर सकती थी. इस गंभीर समस्या से सुमन के साथ-साथ उनके बच्चे का भविष्य भी अंधकार में था. 

पैरों से लाचार थी सुमन, डॉक्टरों ने दिया नया जीवन, ये है पूरी कहानी...

गुरुग्राम के नारायणा सुपरस्पेशलिटी अस्पताल में पैरों से लाचार 31 वर्षीय सुमन का पूरा इंटरनल फंक्शन बदला गया और सफल इलाज के बाद महिला अपने पैरों पर चलने में सक्षम हो गई. 31 वर्षीय सुमन पंचाल एक नवजात बच्चे की मां हैं, जो न तो बैठ सकती थी और न ही अपना कोई काम अपने आप कर सकती थी. इस गंभीर समस्या से सुमन के साथ-साथ उनके बच्चे का भविष्य भी अंधकार में था. 

दरअसल 18 महीने पहले सुमन के पीठ के निचले हिस्से में दर्द होना शुरू हुआ था. इस दौरान सुमन गर्भावस्था में भी थी. गर्भावस्था के साथ-साथ दर्द भी बढ़ता गया, लेकिन सुमन ने उस अवधि के दौरान कोई इलाज नहीं करवाया. बच्चे को जन्म देने के कुछ दिनों बाद मामूली से दर्द ने रीढ़ के निचले हिस्से में टुबरक्लोसिस जैसी गंभीर बीमारी का रूप ले लिया.

नारायणा सुपरस्पेशलिटी अस्पताल में आथेर्पेडिक्स, जॉइंट रिप्लेसमेंट एंड स्पाइन सर्जरी के चिकित्सक राजेश कुमार वर्मा ने कहा, "सुमन की समस्या की जांच की गई. उनकी निचली रीढ़ की एमआरआई से ये पता चला कि रीढ़ की हड्डी में काफी दिक्कत है और उसके साथ ही बीच की रीढ़ की हड्डी में पस बन चुका था. उस पस को हमने सर्जरी के दौरान निकाला और दुबारा से उन हड्डियों को उन्हीं जगह पर फिक्स कर दिया."



सर्जरी के तुरंत बाद ही सुमन को अपने पैरों की उंगलियों में सुधार दिखना शुरू हो गया. अब सर्जरी को लगभग दो महीने हो चुके हैं और सुमन बिना किसी सहारे के अपने दोनों पैरों पर खड़े होकर चल फिर सकती है और अब उसकी पीठ में भी कोई दर्द नहीं है. 

और खबरों के लिए क्लिक करें.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -