होम »  न्यूट्रीशन & nbsp;»  कैंसर के खतरे को कम करता है अमरूद, और भी कई हैं फायदे

कैंसर के खतरे को कम करता है अमरूद, और भी कई हैं फायदे

माना जाता है कि ये फल सेंट्रल अमेरिका की देन है जिसे वहां 'सैंड पल्प' के नाम से जाना जाता है.

कैंसर के खतरे को कम करता है अमरूद, और भी कई हैं फायदे

अमरूद में मौजूद विटामिन और खनिज शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में मददगार होते हैं.

खास बातें

  1. विटामिन सी, लाइकोपिन और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है अमरूद
  2. इसमें केले के बराबर मात्रा में पोटैशियम होता है
  3. अमरूद में बाकी फलों के मुकाबले कम शुगर होती है
अमरूद किसे पसंद नहीं हैं. यह सिर्फ स्वाद में ही नहीं बल्कि गुणों में भी काफी फायदेमंद है. विटामिन सी, लाइकोपिन और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है अमरूद. इसमें केले के बराबर मात्रा में पोटैशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने में मदद करता है. अमरूद में मौजूद विटामिन और खनिज शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में मददगार होते हैं. साथ ही ये इम्‍यून सिस्‍टम को भी मजबूत बनाता है. माना जाता है कि ये फल सेंट्रल अमेरिका की देन है जिसे वहां 'सैंड पल्प' के नाम से जाना जाता है. आप भी यहां जानिए अमरूद के इन 5 फायदों के बारे में. 

1. कैंसर का खतरा करे कम
अमरूद में मौजूद लाइकोपिन, क्वरसेटिन, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स कैंसर को शरीर में पैदा करने वाले सेल्स को रोकते हैं. लाइकोपिन ब्रेस्ट कैंसर से भी रक्षा करता है. इसीलिए रोज़ाना एक अमरूद ज़रूर खाएं. 

2. आंखों की रोशनी बढ़ाए
अमरूद में भी गाजर की ही तरह विटामिन ए मौजूद होता है, जो आंखों की रोशनी को तेज़ करता है. इसी के साथ ये आंखों की मसल्स को भी स्ट्रॉंग बनाता है.  इसीलिए इसे रोज़ाना सुबह या फिर शाम के ब्रेक में खाएं. 

 
eyes 650

3. प्रेग्नेंसी के दौरान
प्रेग्नेंट औरतों के लिए अमरूद बहुत अच्छा होता है. इसमें मौजूद फॉलिक एसिड या विटामिन बी-9 बच्चे के नर्वस सिस्टम को डेवलप करने में मदद करता है. इसके साथ ही अमरूद छोटे बच्चों को न्यूरोलॉजिकल डिसॉर्डर्स से बचाता है. 

4. स्ट्रेस करे कम
अमरूद में मौजूद मैग्निशियम शरीर के नर्व्स और मसल्स को आराम पहुंचाता है. दिन भर के भारी वर्क आउट के बाद एक अमरूद खाएं. ऑफिस गोइंग इसे रोज़ाना खाएं, इससे ट्रैवल और काम का स्ट्रेस कम करने में काफी मदद मिलती है. 
 
depression stress chronic pain anxiety
5. घटाए वज़न
बिना किसी प्रोटीन, विटामिन और फाइबर को अपनी डाइट में कम किए बिना, अमरूद वज़न कम करने में मदद करता है. रोज़ाना एक अमरूद आपका मेटाबॉलिज़्म को रेगुलेट कर बढ़ते वज़न पर ब्रेक लगाता है.  क्योंकि अमरूद में बाकी फलों जैसे केला, सेब, संतरे से कम शुगर होती है. 
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -