होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  बीमारी में न लें 'गूगल डॉक्टर' का सहारा, जरूरी है डॉक्टरी सलाह

बीमारी में न लें 'गूगल डॉक्टर' का सहारा, जरूरी है डॉक्टरी सलाह

खुद से दवाइयां लेने से बीमारी का गलत इलाज, दवाइयों के शरीर पर होने वाले गंभीर परिणाम, चिकित्सक की सलाह से वंचित हो जाना, दवाओं के दुष्प्रभाव व फर्जी दवाओं के प्रयोग की संभावना होती है. ऐसे में इससे बचने की जरूरत है.

बीमारी में न लें गूगल डॉक्टर का सहारा, जरूरी है डॉक्टरी सलाह

आजकल के भागमभाग भरे जीवन में हम इतने व्यस्त हो गए है कि कभी कोई बीमारी या शारीरिक परेशानी होने पर हम डॉक्टर के पास जाने का समय भी नहीं निकाल पाते. ऐसे में हम जल्दी इलाज के लिए हम गूगल पर ही अपनी परेशानी से जुड़ी जानकारी तलाश कर उसके बारे में पढ़ते रहते हैं. कई बार यह आदत फायदेमंद होती है, तो कई बार यह खासा नुकसान भी पहुंचा सकती है. 

आजकल जैसी ही हमें कोई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत होती है, हम इंटरनेट पर उसके बारे में जानकारी लेना शुरू कर देते हैं. जानकारी तक तो यह बात सही है, लेकिन इससे आगे जाकर इलाज शुरू करना आपके जीवन को जोखिम में डाल सकता है. यह बात एक शोध में सामने आई है. गूगल से जानकारी के बाद इलाज शुरू कर देने को सायबरकॉंड्रिया कहा जाता है. इसमें स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं के बारे मे खुद ही ऑनलाइन निदान करने की प्रवृत्ति पैदा हो जाती है.

कभी-कभार इंटरनेट पर हमें स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में सही जानकारी मिल सकती है लेकिन अधिकतर यह ऑनलाइन जानकारी आपकी समस्या को बढ़ा सकती है.

इंडस हेल्थ प्लस की आरोग्यसेवा विशेषज्ञ कांचन नायकवडी कहती हैं, "खुद से जांच शुरू कर देना और दवाइयां लेना बहुत सामान्य बात हो गई है. इसकी कई वजहे हैं जिसमें समय की कमी, आर्थिक विषमता, जागरूकता कि कमी, आकर्षक विज्ञापन और औषधियों का आसानी से उपलब्ध होना शामिल. इन सभी कारणों से खुद से इलाज करने का चलन बढ़ रहा है."

उन्होंने कहा, "खुद से दवाइयां लेने से बीमारी का गलत इलाज, दवाइयों के शरीर पर होने वाले गंभीर परिणाम, चिकित्सक की सलाह से वंचित हो जाना, दवाओं के दुष्प्रभाव व फर्जी दवाओं के प्रयोग की संभावना होती है. ऐसे में इससे बचने की जरूरत है."

डॉक्टरएनडीटीवी से और फीचर्स पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -