होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Benefits Of Giloy: गिलोय को अपने डेली डाइट में शामिल करने के 5 आसान तरीके और जानदार फायदे

Benefits Of Giloy: गिलोय को अपने डेली डाइट में शामिल करने के 5 आसान तरीके और जानदार फायदे

Giloy Health Benefits: गिलोय आयुर्वेदिक चिकित्सा में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है. इस जड़ी बूटी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. यह एंटीऑक्सिडेंट का एक पावरहाउस है, जो मुक्त कणों से लड़ता है और इस प्रकार कैंसर जैसी घातक बीमारियों के आपके जोखिम को कम करता है.

Benefits Of Giloy: गिलोय को अपने डेली डाइट में शामिल करने के 5 आसान तरीके और जानदार फायदे

Benefits Of Giloy: गिलोय आयुर्वेदिक चिकित्सा में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है.

खास बातें

  1. गिलोय आयुर्वेदिक चिकित्सा में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है.
  2. इस जड़ी बूटी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं.
  3. गिलोय शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है.

Health Benefits Of Giloy: कोरोनावायरस महामारी की शुरुआत के बाद से, लोगों ने अधिक से अधिक आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का उपयोग करना शुरू कर दिया है. इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों में से एक गिलोय है. गिलोय शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है, ब्लड को शुद्ध करता है और बैक्टीरिया से लड़ता है. यह लीवर की बीमारी वाले लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद माना जाता है. यह प्रकृति में ज्वरनाशक है, जिसका अर्थ है कि यह बुखार को कम कर सकता है और डेंगू, स्वाइन फ्लू और मलेरिया जैसे जानलेवा बुखार के लक्षणों को कम कर सकता है. इस जड़ी बूटी को अपनी डेली डाइट में शामिल करने के 5 आसान तरीके यहां दिए गए हैं.

आखिर क्यों हैरत में पड़ गई दुनिया जब 2 वजाइना और गर्भाशय वाली महिला ने कर दिया ये काम

गिलोय का सेवन करने के तरीके | Ways To Consume Giloy



1. इसे दूध और अदरक के साथ लें



दूध के साथ उबालने पर गिलोय जोड़ों के दर्द के लिए अद्भुत काम करता है. अदरक के साथ मिलाकर इसका मिश्रण गठिया का इलाज कर सकता है.

2. गिलोय के तने चबाएं

गिलोय का सेवन करने का सबसे आसान तरीका इसके तने को चबाना है. अस्थमा से पीड़ित लोगों के लिए यह तरीका बहुत अच्छा काम करता है. अस्थमा के रोगी लक्षणों को कम करने के लिए गिलोय के रस का भी सेवन कर सकते हैं.

Covid -19: सामने वाले में नहीं दिख रहे लक्षण फिर भी आपको कर सकता है संक्रमित, तो यहां है पता करने का तरीका

3. आंखों पर लगाएं

गिलोय का अर्क आपकी दृष्टि को बढ़ा सकता है. गिलोय के पाउडर को उबालकर ठंडा होने दें. अब इसमें एक कॉटन पैड भिगोकर अपनी पलकों पर लगाएं.

ovtgqlqg

Benefits Of Giloy: आंखों की रोशनी को बढ़ाने में गिलोय काफी फायदेमंद हो सकता है 

4. गिलोय शॉट पिएं

आप अपनी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए गिलोय शॉट में कुछ अलमा, अदरक और काला नमक मिला सकते हैं. बस सभी सामग्री को ब्लेंडर में डालें, थोड़ा पानी के साथ और इसे अच्छी तरह से मथ लें. अब इस मिश्रण को खाने से पहले छलनी से छान लें.

Skin Care Tips: ऑयली स्किन है तो हफ्ते में 2 बार लगाएं ये नेचुरल फेशियल मास्क, गर्मियों में भी चमकती रहेगी स्किन

5. गिलोय का रस

गिलोय के कुछ डंठल लें और उन्हें एक गिलास पानी में तब तक उबालें जब तक कि पानी आधा न रह जाए. पानी को छान लें और रोजाना इसका सेवन करें. यह आपके रक्त को शुद्ध करने, विषाक्त पदार्थों को हटाने और रोग पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करेगा.

गिलोय के स्वास्थ्य फायदे | Health Benefits Of Giloy

गिलोय का तना पाचन में सुधार, कब्ज, एसिडिटी, गैस और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. यह कमजोर पाचन तंत्र वाले लोगों के लिए अच्छा काम करता है. यह शरीर की इंसुलिन प्रतिक्रिया को भी बढ़ाता है, इससे डायबिटीज की घटनाओं में कमी आती है. इतना ही नहीं, विनम्र तना मानसिक तनाव को भी कम करता है, आपकी याददाश्त को बढ़ाता है और नियमित रूप से सेवन करने पर आपको शांत करने में मदद करता है.

1. डायबिटीज

गिलोय हाइपोग्लाइसेमिक एजेंट के रूप में कार्य करता है और टाइप 2 डायबिटीज के इलाज में मदद करता है. हाई ब्लड शुगर लेवल वाले लोगों में गिलोय के रस ने अद्भुत परिणाम दिखाए हैं.

गर्मियों में इन तरीकों से करें एसी का इस्तेमाल, सेहत के लिए भी फायदेमंद और बिजली की होगी बचत

2. दृष्टि में सुधार करता है

गिलोय के पाउडर को पानी में मिलाकर आंखों पर लगाया जाता है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकता है. गिलोय के चूर्ण को पानी में उबालकर ठंडा कर लें और फिर इस पेस्ट को अपनी पलकों पर लगाएं.

3. गठिया

गिलोय में सूजन-रोधी और गठिया-रोधी गुण होते हैं जो गठिया के लक्षणों का इलाज करने में मदद कर सकते हैं. गठिया के इलाज के लिए दूध में उबालकर गिलोय के चूर्ण का सेवन करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -