होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Benefits Of Garlic In Winter: सर्दियों में लहसुन का सेवन करने के इन फायदों को जानकर रह जाएंगे आप हैरान

Benefits Of Garlic In Winter: सर्दियों में लहसुन का सेवन करने के इन फायदों को जानकर रह जाएंगे आप हैरान

Health Benefits Of Garlic: लहसुन किचन में मौजूद एक ऐसी सामग्री है जिसे सबसे ज्यादा तड़के लिए इस्तेमाल किया जाता है. ये किसी भी खाने के स्वाद और सुगंध को बढ़ाने का काम करती है.

Benefits Of Garlic In Winter: सर्दियों में लहसुन का सेवन करने के इन फायदों को जानकर रह जाएंगे आप हैरान

Garlic For Health: लहसुन का जरूरत से ज्यादा सेवन फायदा की जगह नुकसान पहुंचा सकता है.

खास बातें

  1. कच्चे लहसुन को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है.
  2. लहसुन को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है.
  3. लहसुन कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मददगार हो सकता है.

Benefits Of Garlic: लहसुन किचन में मौजूद एक ऐसी सामग्री है जिसे सबसे ज्यादा तड़के लिए इस्तेमाल किया जाता है. ये किसी भी खाने के स्वाद और सुगंध को बढ़ाने का काम करती है. कच्चे लहसुन को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. लहसुन को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. लहसुन में एंटी-बायोटिक, एंटी-वायरल, एंटी-फंगल, मैंगनीज, पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम और विटामिन जैसे गुण पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि लहसुन खाने के कुछ नुकसान भी हैं. लहसुन का जरूरत से ज्यादा सेवन शरीर को फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है. तो चलिए हम आपको लहसुन खाने के फायदे और नुकसान बताते हैं.

Weight Loss वाली डाइट फैड या फैब पोषण विशेषज्ञ के बताए इन 3 तरीकों से लगाएं पता

लहसुन खाने के फायदे | Benefits Of Garlic



1. इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार



कच्चे लहसुन को इम्यूनिटी के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद करती है. लहसुन को शहद के साथ सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत हो सकता है.

2. कोलेस्ट्रॉल को रखता है कंट्रोल

लहसुन के सेवन से शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल जो खराब कोलेस्ट्रॉल है, के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है. लहसुन कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मददगार हो सकता है. 

3. ब्लड प्रेशर भी रहेगा नियंत्रण में

अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो लहसुन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. लहसुन में बायोएक्टिव सल्फर योगिक, एस-एललिस्सीस्टीन मौजूद होता है, जो ब्लड प्रेशर के लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं.

क्या वाकई बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद है Mustard Oil? यहां जानें सरसों के तेल के फायदे

लहसुन खाने के नुकसान

  • एसिडिटी की समस्या से पेट दर्द, पेट फूलना और गैस बनने लगती है. और ऐसे में लहसुन का सेवन करना इस समस्या को और बढ़ा सकता है. एसिडिटी की समस्या में लहसुन का सेवन नुकसानदायक हो सकता है. 
  • अगर किसी को मुंह से बदबू आने की शिकायत है, तो उन्हें लहसुन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. क्योंकि लहसुन खाने से मुंह की बदबू और बढ़ सकती है.
  • अगर आपको सिरदर्द की समस्या रहती है, तो आप लहसुन का अधिक मात्रा में सेवन ना करें. कच्चे लहसुन का अधिक मात्रा में सेवन करने से सिरदर्द की समस्या हो सकती है.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सर्दी-खांसी के लिए वरदान है अजवाइन, झट से दिलाता है आराम, ये हैं इस्तेमाल करने के 6 तरीके

Diabetes Diet: वो 7 चीजें जो डायबिटीज रोगियों के लिए हैं रामबाण, आसानी से काबू में रखती हैं ब्लड शुगर लेवल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Skin Care Tips: स्किन पर इन 3 तरीकों से लगाएंगे एलोवेरा तो मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे, डल स्किन भी खिल उठेगा

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -