होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Food For Stress Relief: इन पौष्टिक फूड्स का सेवन कर तनाव और Anxiety से पाएं छुटकारा

Food For Stress Relief: इन पौष्टिक फूड्स का सेवन कर तनाव और Anxiety से पाएं छुटकारा

Food For Stress Management: कुछ पौष्टिक खाद्य पदार्थ जो चिंता, अवसाद और तनाव के स्तर को मैनेज कर इनसे दूर रहने में मदद कर सकते हैं. यहां उन खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है जो आपके आहार का हिस्सा होना जरूरी है.

Food For Stress Relief: इन पौष्टिक फूड्स का सेवन कर तनाव और Anxiety से पाएं छुटकारा

सही पोषण आपको मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है

खास बातें

  1. बेहतर मानसिक स्वास्थ्य के लिए अपने आहार में पर्याप्त पोषक तत्व शामिल करें
  2. एक स्वस्थ आहार तनाव और चिंता से लड़ने में मदद कर सकता है.
  3. बादाम विटामिन ई से भरपूर होता है जो आपकी डाइट का हिस्सा होना चाहिए.

Food For Stress Relief: क्वारंटाइन के दौरान चिंता (Anxiety), तनाव या अवसाद (Depression) की समस्या होना काफी आसान है क्योंकि प्रतिबंधों के कारण आपकी दैनिक गतिविधियों में बाधा आती है जिनका कई बार विशेष रूप से मानसिक रूप से पालन करना आसान नहीं होता है. हालांकि, कुछ पौष्टिक खाद्य पदार्थ (Nutritious Foods) हैं जो चिंता, अवसाद और तनाव के स्तर को मैनेज कर इससे बचने में आपकी मदद कर सकते हैं. हमारे मानसिक  स्वास्थ्य के लिए डाइट भी काफी जरूरी होती है. कुछ फूड्स ऐसे हैं जिनको बेहतर मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए डाइट में शामिल करना जरूरी है.

High Protein Drink: पाचन और डायबिटीज के लिए सस्ती लेकिन असरदार है प्रोटीन से भरपूर यह ड्रिंक, जानें कैसे करें तैयार

इन फूड्स का सेवन कर तनाव, चिंता और अवसाद से पाएं छुटकारा



1. दही (Yogurt)



आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि दही चिंता कम करने में मदद कर सकता है. प्रोबायोटिक फूड्स की खपत और सामाजिक चिंता में कमी के बीच एक संबंध देखा गया है. एक अच्छे योगर्ट में आमतौर पर एक ग्राम में 100 मिलियन प्रोबायोटिक और एक कप में लगभग 25 बिलियन प्रोबायोटिक जीवित होते हैं. अपनी रोजाना की डाइट में इस शामिल करें.

Weight Loss: लॉकडाउन में पतली कमर और Slim Body पाने के लिए असरदार हैं ये 5 तरीके!

2de2eoogFood For Stress Relief: दही आपके नाश्ते और शाम के नाश्ते का एक हिस्सा हो सकता है

2. बादाम (Almonds)

बादाम में मैग्नीशियम होता है जो प्रभावी रूप से चिंता से संबंधित लक्षणों का इलाज कर सकता है, क्योंकि अपर्याप्त मैग्नीशियम मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर सेरोटोनिन के स्तर को कम करता है. बादाम का केवल 1 औंस जो लगभग 12 नट्स में 75 मिलीग्राम मैग्नीशियम होता है जो आपके रोजमर्रा की अनुशंसित मूल्य का लगभग 19% है. आप फलियां, और बीज जैसे खाद्य पदार्थों से भी मैग्नीशियम प्राप्त कर सकते हैं.

Immunity Mistakes: आपकी आदतों में शुमार रोजाना की जाने वाली ये 6 गलतियां Immune System को करती हैं कमजोर!

3. जामुन (Berries)

रसभरी, ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और ब्लैकबेरी जैसे जामुन आपके लिए उपलब्ध सबसे बड़े एंटीऑक्सिडेंट खाद्य पदार्थों में से एक हैं. जर्नल ऑफ न्यूट्रीशनल एंड एनवायर्नमेंटल मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन में, एंटीऑक्सिडेंट और प्लेसबो के साथ रोगियों का 2 साल तक इलाज किया गया. 2 वर्षों के बाद, जिन लोगों को एंटीऑक्सिडेंट के साथ इलाज किया गया था, उनमें काफी कम अवसाद स्कोर था.

4. सेब (Apples)

एक सेब, अगर इन खाद्य पदार्थों के साथ खाया जाता है, तो आपको लंबे समय तक अच्छे परिणाम मिलते हैं. जामुन की तरह, सेब एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध हैं जो ऑक्सीकरण क्षति, सूजन को रोकने और मरम्मत करने में मदद कर सकते हैं. वे घुलनशील फाइबर में भी समृद्ध हैं जो रक्त शर्करा के स्तर संतुलित करते हैं.

गाय या भैंस दोनों में से किसका दूध है ज्यादा फायदेमंद? जानें किसमें होती हैं ज्यादा कैलोरी और प्रोटीन!

5. एल-थीनिन (L-theanine)

L-theanine एक अमीनो एसिड है जो आमतौर पर ग्रीन टी के अर्क में मौजूद होता है. यह न्यूरोट्रांसमीटर GABA (गामा-अमीनोब्यूट्रिक एसिड) का अग्रदूत है, जो तनाव के लिए शारीरिक प्रतिक्रियाओं को कम कर सकता है, और तंत्रिका तंत्र को राहत देता है और चिंता को दूर करने में मदद कर सकता है. इसमें ऐसी विशेषताएं भी हैं जो पर्यावरणीय न्यूरोटॉक्सिन के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करती हैं. 

हर पोषक तत्व और भोजन आपके शरीर में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. आपको अपने डॉक्टर या प्रतिष्ठित पोषण विशेषज्ञ से सलाह के बिना पोषक तत्वों या विशिष्ट खाद्य पदार्थों के सेवन का विकल्प नहीं चुनना चाहिए. स्व-नियोजित उपचार में अक्सर खराब परिणाम हो सकते हैं.

Yoga For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कारगर हैं ये 5 योगासन, घर बैठे कंट्रोल होगा डायबिटीज!

(अवनी कौल, न्यूट्रीशनिस्ट, वेलनेस कोच और सर्टिफाइड डायबिटीज एजुकेटर, न्यूट्रैविवि के संस्थापक)

डिस्क्लेमर: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीव इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Hair Care Tips: बालों के टूटने और झड़ने से हैं परेशान, तो जानें बालों में तेल लगाते समय क्या करें और क्या नहीं!

Skin Care Tips: स्किन की खोई हुई चमक पाने के लिए 20 से 35 की उम्र में इस Skin Care Routine को करें फॉलो

Food For Blood Circulation: ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करेंगे ये 4 सुपरफूड्स, दिल के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंंद!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तेजी से वजन घटाने के लिए पॉपुलर डाइट प्लान 'Intermittent Fasting' करते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -