होम »  लीवर & nbsp;»  Liver की इस बीमारी के लक्षणों को अक्सर किया जाता है नजरअंदाज, जानें Fatty Liver से कैसे बचें

Liver की इस बीमारी के लक्षणों को अक्सर किया जाता है नजरअंदाज, जानें Fatty Liver से कैसे बचें

Fatty Liver Symptoms: फैटी लीवर की बीमारी लीवर में हाई फैट लेवल की विशेषता होती है, यह आम तौर पर दो प्रकार की होती है: अल्कोहलिक और नॉन-अल्कोहलिक. फैटी लीवर रोग के कुछ साधारण रोजमर्रा के लक्षण हैं जिन्हें हम सामान्य मानते हैं और अनदेखा कर देते हैं.

Liver की इस बीमारी के लक्षणों को अक्सर किया जाता है नजरअंदाज, जानें Fatty Liver से कैसे बचें

Fatty Liver Disease: फैटी लीवर की बीमारी लीवर में हाई फैट लेवल की विशेषता होती है.

Fatty Liver Disease: लीवर मानव शरीर के सबसे बड़े अंगों में से एक है जो भोजन को पचाने, विषाक्त पदार्थों को निकालने और एनर्जी को स्टोर करने में मदद करता है. लीवर में फैट भी कम मात्रा में मौजूद होता है. हालांकि, कई कारणों से लीवर में गड़बड़ी हो सकती है और अत्यधिक वृद्धि हो सकती है जिसके परिणामस्वरूप फैटी लीवर की बीमारी हो सकती है. फैटी लीवर की बीमारी लीवर में हाई फैट लेवल की विशेषता होती है, यह आम तौर पर दो प्रकार की होती है: अल्कोहलिक और नॉन-अल्कोहलिक. फैटी लीवर रोग के कुछ साधारण रोजमर्रा के लक्षण हैं जिन्हें हम सामान्य मानते हैं और अनदेखा कर देते हैं.

Immunity Booster: लहसुन, अदरक और नींबू से बनने वाली ये आसान ड्रिंक तेजी से बढ़ाती है इम्यूनिटी, डेली करें सेवन

संकेत जिनपर ध्यान नहीं दिया जाता है -



थकान और पेट में दर्द

कुछ लाइफस्टाइल में बदलाव के साथ नॉन-अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग का आसानी से इलाज किया जा सकता है. हालांकि इस स्थिति के इलाज के लिए कोई दवा नहीं है.



नॉन-अल्कोहलिक लीवर रोग से ठीक होने के लिए डॉक्टर नीचे दी गई कुछ सलाह देते हैं:

  • अपनी डाइट में अधिक साबुत अनाज शामिल करें. अधिक फाइबर खाएं और वजन घटाने और शरीर में वसा की कहानियों को कम करने के लिए कुछ व्यायाम करने का प्रयास करें.
  • स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए डॉक्टर दवा की सलाह दे सकते हैं और अगर कोई मरीज हाई ब्लड प्रेशर या हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल से जूझ रहा है.
  • बहुत से लोग नॉन-अल्कोहलिक लीवर के अपने संबंधित जोखिम के बारे में चिंता करते हैं, लेकिन डॉक्टर बताते हैं कि परेशान होने की कोई बात नहीं है, बस थोड़ी सी सावधानी इस बीमारी को रोकने में मदद कर सकती है.

Dementia Patient Diet: इस मानसिक बीमारी वाले रोगियों को डाइट में शामिल करने चाहिए ये 5 फूड्स

कुछ बातें जो किसी व्यक्ति को फैटी लीवर के लिए अधिक प्रवण बना सकती हैं:

पेट के आसपास अतिरिक्त वजन, मोटापा, नॉन-अल्कोहलिक लीवर का पारिवारिक इतिहास, शरीर में हाई फैट लेवल, हाई ब्लड प्रेशर और टाइप -2 डायबिटीज.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सर्दियों में हड्डियों की मजबूती के लिए कमाल हैं ये 7 फूड्स, इस विंटर जरूर उठाएं फायदा

इन 4 फलों में भी होता है बहुत सारा प्रोटीन, वेट लॉस और मसल्स बनाने के लिए बेहद फायदेमंद


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Amla For Hair: आंवला को हेयर केयर रूटीन में शामिल करने के 4 सबसे आसान तरीके, बालों के लिए करता है कमाल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -