होम »  हार्ट & nbsp;»  पेट पर जमी अतिरिक्त वसा दिल के लिए है खतरे की घंटी

पेट पर जमी अतिरिक्त वसा दिल के लिए है खतरे की घंटी

केंद्रीय मोटापा यानी शरीर के बीच में अतिरिक्त वसा का जमा हो जाना है और यह असामान्य वसा वितरण का परिचायक है.

पेट पर जमी अतिरिक्त वसा दिल के लिए है खतरे की घंटी

पेट की वसा दिल के लिए नुकसानदायक है. ऐसे में अगर आपके पेट पर अतिरिक्त वसा जमा हो रही है तो आपको अपने दिल के स्वास्थ्य के लिए चिकित्सक से संपर्क करने की जरूरत है. अमेरिका के मिनेसोटा के मेयो क्लिनिक से शोध के लेखक जोस मेडिना-इनोजोसा ने कहा, "भले ही बीएमआई के अनुसार वे मोटे हो, लेकिन पेट पर बिना वसा वाले लोगों की तुलना में सामान्य वजन के साथ पेट पर वसा वाले लोगों में दिल संबंधी समस्याओं की संभावना ज्यादा होती है."

मेडिना-इनोजोसा ने कहा, "शरीर का यह आकार एक सुस्त जीवनशैली, कम मांसपेशीय द्रव्यमान और बहुत से परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट के खाने का संकेत देता है."

बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) किग्रा/मीटर वर्ग में ऊंचाई के सापेक्ष वजन है. इसका इस्तेमाल वयस्कों को कम वजन, सामान्य वजन, ज्यादा वजन या मोटापे की श्रेणी में वर्गीकृत करने के लिए होता है. हालांकि, बीएमअई वसा और मांसपेशी के वितरण व मात्रा के लिए जिम्मेदार नहीं है.

केंद्रीय मोटापा यानी शरीर के बीच में अतिरिक्त वसा का जमा हो जाना है और यह असामान्य वसा वितरण का परिचायक है.

INPUT- IANS

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -