होम »  ख़बरें »  Autism Disability: ऑटिज्म से ग्रस्त बच्चों की देखभाल करने वालों पर होता है शारीरिक और भावनात्मक बोझ!

Autism Disability: ऑटिज्म से ग्रस्त बच्चों की देखभाल करने वालों पर होता है शारीरिक और भावनात्मक बोझ!

Disability: ऑटिज्म से ग्रस्त बच्चों के परिवारों को अत्यंत शारीरिक और भावनात्मक बोझ सहना पड़ता है और कई बार उनपर बच्चों के साथ बदसलूकी के भी आरोप लगते हैं. यह बात एक अध्ययन के परिणामों में कही गई है. ऑटिज्म (Autism) बच्चों की विकास प्रक्रिया से जुड़ा एक विकार है जो उनके बातचीत करने की क्षमता को प्रभावित करता है.

Autism Disability: ऑटिज्म से ग्रस्त बच्चों की देखभाल करने वालों पर होता है शारीरिक और भावनात्मक बोझ!

Autism Disability: यह बात एक अध्ययन के परिणामों में कही गई है

Disability: ऑटिज्म से ग्रस्त बच्चों के परिवारों को अत्यंत शारीरिक और भावनात्मक बोझ सहना पड़ता है और कई बार उनपर बच्चों के साथ बदसलूकी के भी आरोप लगते हैं. यह बात एक अध्ययन के परिणामों में कही गई है. ऑटिज्म (Autism) बच्चों की विकास प्रक्रिया से जुड़ा एक विकार है जो उनके बातचीत करने की क्षमता को प्रभावित करता है. अमेरिका में रुटजर्स यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स (Researchers) समेत दूसरे विशेषज्ञों ने ऑटिज्म स्पेक्ट्रम विकार से ग्रस्त पाए गए 2 से 20 साल की उम्र के 16 लोगों की देखभाल करने वाले 25 लोगों पर यह अध्ययन किया.

इन 2 बीमारियों में रामबाण है आंवला! रोजाना पिएंगे जूस तो कई बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

अध्ययन में इस बात का आकलन किया गया कि इन बच्चों की देखभाल उनके परिवार के लोगों के शारीरिक तथा भावनात्मक स्वास्थ्य, सामाजिक कामकाज पर क्या असर डालती है. इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ऑटिज्म एंड रिलेटेड डिसेबिलिटीज (Disability) में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार ऐसे परिवारों में भावनात्मक गुबार उठना लाजमी है, जहां ऑटिज्म से जूझ रहे बच्चे रहते हैं. अध्ययन में पाया गया कि ऐसे परिवार सामाजिक अलगाव से भी ग्रस्त हैं.



खाली पेट भीगे हुए काजू, बादाम और किशमिश खाने से ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल, घटेगा मोटापा! और भी कई फायदे कर देंगे हैरान

 रुटजर्स यूनिवर्सिटी में न्यूरोलॉजी के प्रोफेसर और अध्ययन के सह-लेखक शु मिंग ने कहा, ‘‘ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर से लोगों पर पड़ने वाले असर को लेकर तो समझ बढ़ी है, वहीं इन बच्चों की देखभाल करने वाले परिवारों पर पढ़ने वाले बोझ को लेकर जागरुकता पर कम काम हुआ है.



और खबरों के लिए क्लिक करें

ये व्यायाम घटाएंगे पेट की चर्बी, वजन कम करने के साथ बनाएंगे बॉडी शेप, मोटापा भी होगा कम!

रोजाना की ये गलतियां हैं आपके कमर दर्द का कारण! जानें पीठ दर्द से बचने के उपाय

रात में सोने से पहले आजमाएं ये ट्रिक्स, अगले ही दिन खिल जाएगी आपकी स्किन!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या डाइबिटीज रोगियों को केला खाना चाहिए? जानें ब्लड शुगर लेवल पर क्या पड़ता है असर  

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -