होम »  डायबिटीज »  टाइप 2 डायबिटीज़ है तो रखें ध्यान, आ सकती हैं ये समस्याएं

टाइप 2 डायबिटीज़ है तो रखें ध्यान, आ सकती हैं ये समस्याएं

पहली बार पता चला है कि टाइप 2 डायबिटीज़ एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक है, जो पुराने लीवर रोगों से संबंधित है.

टाइप 2 डायबिटीज़ है तो रखें ध्यान, आ सकती हैं ये समस्याएं

ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने एक शोध में पाया है कि टाइप 2 डायबिटीज़ में से अधिकतर मामलों में लीवर रोग और टाइप 2 डायबिटीज़ पीड़ित लोगों के रोग का कारण एल्कोहल नहीं रहा. इसकी असल वजह लीवर की कोशिकाओं में वसा का निर्माण रहा है, जिसे नॉन एल्कोहॉलिक फैटी लीवर डिसीस (एनएएफएलडी) कहा जाता है.

उन्होंने बताया, "इस अनुसंधान में हालांकि अभी आगे यह निर्धारित करने की जरूरत है कि क्या सभी टाइप 2 डायबिटीज़ रोगियों को लीवर के रोगों की जांच कराने की जरूरत है."

इस शोध में साउथहैंप्टन के साथ ही एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी के शोधार्थी भी शामिल रहे. इन्होंने 10 सालों के अध्ययन के दौरान स्कॉटलैंड के विभिन्न अस्पतालों से लीवर संबंधी रोगों और उससे जुड़े कारकों का आकलन किया.

शोधार्थियों ने पाया कि टाइप 2 डायबिटीज़ से पीड़ित लोगों को सामान्य लोगों की तुलना में लीवर के गंभीर रोग होने की अधिक संभावना होती है. ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ साउथहैंप्टन के प्रोफेसर क्रिस बायर्न ने कहा, "हमें पहली बार पता चला है कि टाइप 2 डायबिटीज़ एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक है, जो पुराने लीवर रोगों से संबंधित है."

यह शोध 'जर्नल ऑफ हेप्टोलॉजी' पत्रिका में प्रकाशित हुआ है.
 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

क्या यह लेख सहायक था हाँ or नहीं

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------