होम »  डायबिटीज »  Lower Blood Sugar Levels Naturally: कैसे करें डायबिटीज को कंट्रोल? ये 4 आहार करेंगे मदद

Lower Blood Sugar Levels Naturally: कैसे करें डायबिटीज को कंट्रोल? ये 4 आहार करेंगे मदद

Manage Blood Sugar Levels: आपका आहार डायबिटीज को मैनेज करने में मददगार हो सकता है. अगर आप यह समझ गए कि डायबिटीज में क्या खाना चाहिए है और क्या नहीं, तो आप काफी हद तक ब्लड शुगर लेवल को अपने कंट्रोल में कर सकते हैं. कई फल और आहार नेचुरली डायबिटीज मैनेज (Manage Diabetes Naturally) करने में मदद करते हैं. जानते हैं ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे में जो ब्लड शुगर लेवल (Manage Blood Sugar Levels) को कंट्रोल करने में मदद करेंगे. 

Lower Blood Sugar Levels Naturally: कैसे करें डायबिटीज को कंट्रोल? ये 4 आहार करेंगे मदद

Manage Blood Sugar Levels: आपका आहार डायबिटीज को मैनेज करने में मददगार हो सकता है.

How To Control Your Diabetes: डायबिटीज, मधुमेह या शुगर तेजी से फैल रही है. यह लाइफस्टाइल की देन कही जा सकती है. डायब‍िटीज दो तरह की होती है. टाइप 1 डायबिटीज और टाइप 2 डायबिटीज. दोनों के साथ रहने और उन्हें कंट्रोल करने के ल‍िए आपको डॉक्टरी सलाह की जरूरत होती है. डायबिटीज को कैसे कंट्रोल कर सकते हैं या ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रि‍त कैसे किया जाए इसके लिए कई तरह के नुस्खे और तरीके सुझाए जाते हैं. लेकिन डायबिटीज को कंट्रोल करने और ब्लड शुगर लेवल को सही स्तर पर बनाए रखने का सबसे आसान और प्राकृति‍क उपाय और नुस्खा है अपनी डाइट को संतु‍लित करना. 

आपका आहार डायबिटीज को मैनेज करने में मददगार हो सकता है. अगर आप यह समझ गए कि डायबिटीज में क्या खाना चाहिए है और क्या नहीं, तो आप काफी हद तक ब्लड शुगर लेवल को अपने कंट्रोल में कर सकते हैं. कई फल और आहार नेचुरली डायबिटीज मैनेज (Manage Diabetes Naturally) करने में मदद करते हैं. जानते हैं ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे में जो ब्लड शुगर लेवल (Manage Blood Sugar Levels) को कंट्रोल करने में मदद करेंगे. 


डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करेंगे ये आहार (Foods To Help Lower Blood Sugar At Home)

ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकता है दालचीनी

दालचीनी डायबिटीज में मददगार साबित हो सकती है. डीके पब्लिशिंग हाउस की किताब 'हीलिंग फूड्स' के अुनसार दालचीनी पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में फायदेमंद है. इससे ग्लूकोज और ट्रेग्लासराड्स जो कि एक तरह का फैट है, के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार है. यह डायबिटीज और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करता है.

दालचीनी का इस्तेमाल कैसे करें: अगर आप यह सोच रहे हैं तो हम आपको बता दें कि यह बेहद ही आसान है. आपको बस रोज सुबह पानी में दालचीनी डाल कर पी लें.

njjrq8c8

Manage Blood Sugar Levels: क्या आप जानते हैं कि दालचीनी डायबिटीज में मददगार साबित हो सकती हैPhoto Credit: iStock

सिट्रि‍क फ्रूट या खट्टे फल 

अमेरिकन डायबिटीज एसेसिएशन के अनुसार, संतरे की प्रजाति के फल जैसे नींबू, संतरा, कीनू वगैरह डायबिटीज सुपरफूड हैं. इन्हें डायबिटीज से बचने के लिए अपने आहार में जरूर शामिल करें. संतरे में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है. आप इन्हें सलाद में, जूस या ऐसे ही कच्चा खा सकते हैं.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगा साबुत अनाज 

साबुत अनाज में फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो खून में शुगर रिलीज को धीमा करते हैं. इसके साथ ही साथ इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी बहुत ही कम होता है, जो इसे डायबिटीज के लिए अच्छा आहार बनाता है.

लौंग - Cloves

लौंग में वॉलेटाइल ऑयल होते हैं. जो एंटीइंफलेमेट्री, एनाल्जेसिक और डाइजेस्टिव फायदे देती है. इस मसाले यानी लौंग को ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. यह इंसुलिन बनाने में मददगार है. 

और खबरों के लिए क्लिक करें.

महिलाओं की योनी में क्यों लगानी पड़ती है जाली! क्या होते हैं नुकसान और क्या हैं विकल्प


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ऑर्गेज्म तक न पहुंच पाने के ये हो सकते हैं कारण, आपको भी जरूर जानने चाहिए

क्या क्लाइमेट चेंज लड़कों की फर्टिलिटी को करता है प्रभावित!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Dark Underarms Remedies: अंडरआर्म्स के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए जबरदस्त हैं ये घरेलू उपाय, नहाने से पहले करें ये काम!

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------