होम »  डायबिटीज »  डायबिटीज की दवा से घटाएगी सकता है वजन: शोध

डायबिटीज की दवा से घटाएगी सकता है वजन: शोध

एक डायबिटीज कई दूसरी बीमारियों को न्यौता दे सकती है. इसलिए यह जरूरी है कि डायबिटीज होने पर सावधानियां बरती जाएं.

डायबिटीज की दवा से घटाएगी सकता है वजन: शोध

एक डायबिटीज कई दूसरी बीमारियों को न्यौता दे सकती है. इसलिए यह जरूरी है कि डायबिटीज होने पर सावधानियां बरती जाएं. लेकिन अगर आप डायबिटीज की दवाएं खाते हैं, तो यह खबर आपके लिए हो सकती है. अब डायबिटीज की दवा ही आपका मोटापा कम करने में भी मददगार साबित होगी. जी हां एक शोध के अनुसार डायबिटीज की एक दवा मोटापे को कम करने में सहायक साबित हुई है. 

शोध के अनुसार यह दवा उस यौगिक की तरह काम करती है, जो भूख को नियंत्रित करने वाले हार्मोन के अनुसार सक्रिय होता है. यानि यह दवा आपकी भूख को नियंत्रण में रखने में मदद करेगी. शोधकर्ताओं ने बताया कि सेमाग्लूटाइड की रासायनिक संरचना शरीर में इंसुलिन का स्राव करने वाले तथा भूख को नियंत्रित करने वाले 'ग्लूकागन लाइक पेप्टाइड-1' (GLP-1) हार्मोन से काफी मिलती है.

कार्लेस्टन में साउथ कैरोलिना मेडिकल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर और शोध के मुख्य लेखक पैट्रिक एम. ओ नील ने कहा, वजन कम करने के एक अध्ययन में ऐसे मोटे लोगों को सेमाग्लूटाइड दिया गया, जिन्हें मधुमेह की शिकायत नहीं थी. इस दौरान चमत्कारिक रूप से किसी दवाई की सहायता से पहली बार सबसे ज्यादा वजन कम हुआ. इस शोध के लिए 957 लोगों को चुना गया था, जिनमें 35 फीसदी पुरुष थे.
 
शोध में शामिल लोगों को 7 ग्रुप्स में बांटा गया था, जिनमें 5 ग्रुप्स को अलग-अलग मात्रा में सेमाग्लूटाइड दिया गया. छठे ग्रुप को प्लेसबो और सातवें में प्रति व्यक्ति 3 मिलीग्राम डायबीटीज की दवा लिराग्लूटाइड दी गई. 1 साल बाद सेमाग्लूटाइड लेने वालों का वजन प्लेसबो लेने वालों की तुलना में तेजी से कम हुआ. जिसने सेमाग्लूटाइट की ज्यादा मात्रा ग्रहण की, उनका वजन भी ज्यादा कम हुआ. लिराग्लूटाइड लेने वालों में उनके शरीर का 7.8% वजन कम हुआ, जबकि प्लेसबो लेने वाले ग्रुप का वजन मात्र 2.3% कम हुआ.
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------