होम »  ख़बरें »  एंटीबॉडी की व्यापक जांच के लिए दिल्ली में COVID-19 सीरो सर्विलांस टेस्ट का दूसरा दौर हुआ शुरू

एंटीबॉडी की व्यापक जांच के लिए दिल्ली में COVID-19 सीरो सर्विलांस टेस्ट का दूसरा दौर हुआ शुरू

COVID-19: एक सीरो-प्रिविलेंस सर्वे में संक्रमण के खिलाफ एंटीबॉडी की व्यापकता की जांच के लिए व्यक्तियों के ब्लड सीरम का परीक्षण करना शामिल है.

एंटीबॉडी की व्यापक जांच के लिए दिल्ली में COVID-19 सीरो सर्विलांस टेस्ट का दूसरा दौर हुआ शुरू

COVID-19 सीरो-प्रिविलेंस सर्वेक्षण 5 अगस्त तक चलेगा.

राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार से दूसरे दौर का सर्वेक्षण शुरू हुआ, जिसमें सभी जिलों और विभिन्न क्षेत्रों को शामिल करने के लिए पांच दिवसीय अभ्यास निर्धारित की गई है. दिल्ली में कोविड-19 स्थिति के व्यापक मूल्यांकन के लिए यह अभ्यास किया जा रहा है.

सर्वेक्षण शुरू हो गया है और दूसरे दौर का सर्वे शनिवार से शुरू करने के लिए उत्तरी दिल्ली और उत्तर पश्चिमी दिल्ली सहित चार जिलों से नमूने एकत्र किए जाएंगे.

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि प्रैक्टिस के हिस्से के रूप में 1 से 5 अगस्त तक 15,000 नमूने एकत्र किए जाएंगे, जो विभिन्न क्षेत्रों और आयु समूहों के लिए होंगे. सभी 11 जिलों से प्रतिनिधि नमूने लिए जाएंगे.



एक सीरो-प्रिविलेंस सर्वे में संक्रमण के खिलाफ एंटीबॉडी की व्यापकता की जांच के लिए व्यक्तियों के ब्लड सीरम का परीक्षण करना शामिल है।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने 22 जुलाई को घोषणा की थी कि अंतिम सर्वेक्षण के परिणामों का विश्लेषण करने के बाद, यह निर्णय लिया जाएगा कि शहर में कोविड-19 स्थिति से निपटने के लिए बेहतर नीतियां तैयार करने के लिए हर महीने इस तरह के और अभ्यास किए जाएंगे.



अधिकारियों ने कहा कि अंतिम सीरो-प्रचलन सर्वेक्षण 27 जून से 10 जुलाई तक नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) के सहयोग से दिल्ली सरकार द्वारा आयोजित किया गया था.

दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने एक विस्तृत योजना तैयार की है जिसके तहत प्रत्येक जिला चिकित्सा अधिकारी को अपने-अपने क्षेत्राधिकार में सर्वेक्षण करने के लिए कहा गया है.

सभी सीडीएमओ को अपने जिलों में सर्वेक्षण करने का काम सौंपा गया है. रेंडम लोगों को एंटीबॉडी के लिए परीक्षण किया जाएगा.

केंद्र सरकार ने कहा था कि पिछले सीरो-प्रचलन सर्वेक्षण में पाया गया था कि सर्वेक्षण में शामिल लगभग 23 प्रतिशत लोग कोरोनवायरस के संपर्क में थे.

पिछले अध्ययन ने 21,387 नमूनों का परीक्षण किया था.

दिल्ली सरकार ने COVID-19 से निपटने के लिए बेहतर नीतियों को तैयार करने के लिए ऐसे लोगों का अधिक प्रतिशत खोजने के लिए और अधिक मासिक सर्वेक्षण करने का निर्णय लिया था, जो संक्रमित और ठीक हो गए थे.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -