होम »  ख़बरें »  कोरोना का इलाज खोजने में जुटा है भारत, इतने संस्थान हैं प्रयासरत

कोरोना का इलाज खोजने में जुटा है भारत, इतने संस्थान हैं प्रयासरत

कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण का प्लाज्मा थेरेपी (Plasma Therapy) से इलाज की खोज की अनुमति प्राप्त करने के लिये भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद, आईसीएमआर (ICMR) को अब तक देश भर से 99 विभिन्न संस्थानों के आवेदन मिल चुके हैं.

कोरोना का इलाज खोजने में जुटा है भारत, इतने संस्थान हैं प्रयासरत

आईसीएमआर ने गत 12 अप्रैल को कोरोना के इलाज (Coronavirus: Plasma treatment) संबंधी शोध को आगे बढ़ाने के लिये आवेदन मांगे थे.

कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण का प्लाज्मा थेरेपी (Plasma Therapy) से इलाज की खोज की अनुमति प्राप्त करने के लिये भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद, आईसीएमआर (ICMR) को अब तक देश भर से 99 विभिन्न संस्थानों के आवेदन मिल चुके हैं. आईसीएमआर (ICMR) की ओर से रविवार को मिली जानकारी के अनुसार 99 संस्थानों ने प्लाज्मा थेरेपी से इलाज (plasma therapy coronavirus) की खोज में रुचि दिखाते हुये इस दिशा में जारी अपने प्रयासों को आगे बढ़ाने की अनुमति मांगी है. आईसीएमआर ने गत 12 अप्रैल को कोरोना के इलाज (Coronavirus: Plasma treatment) संबंधी शोध को आगे बढ़ाने के लिये आवेदन मांगे थे.

इसमें आईसीएमआर की अगुवाई में होने वाले शोध कार्य में भागीदारी के लिये इन संस्थानों ने रुचि दिखायी है. आईसीएमआर के शोध संबंधी मानकों को पूरा करने वाले संस्थानों को प्लाज्मा थेरेपी से कोरोना के इलाज की खोज के संयुक्त प्रयास में परिषद द्वारा भागीदार बनाया जायेगा.

इसके लिये चयनित संस्थानों को अपने स्तर पर शोधकार्य के लिये आईसीएमआर द्वारा वित्तीय सहायता भी दी जायेगी. इसमें कोरोना के मरीजों पर भी उपचार के दौरान शोध किया जाता है.



उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस के कारण उपजे वैश्विक संकट के मद्देनजर इसके संक्रमण को रोकने के लिये टीका, दवा और इलाज की विधि की खोज के दुनिया भर में प्रयास जारी हैं. (भाषा)



हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

लॉकडाउन में Weight Loss के लिए कारगर हैं ये 3 Chair Exercise, बॉडी को मिल सकती है परफेक्ट शेप!

क्या केला खाने से कंट्रोल में रहता है हाई Blood Pressure, जानें ज्यादा केला खाने के क्या हैं नुकसान!

गाय या भैंस दोनों में से किसका दूध है ज्यादा फायदेमंद? जानें किसमें होती हैं ज्यादा कैलोरी और प्रोटीन!

Immunity बढ़ाने के साथ डायबिटीज कंट्रोल करने में कमाल है यह औषधि, नहीं बढ़ने देती Sugar लेवल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Immunity Mistakes: आपकी आदतों में शुमार रोजाना की जाने वाली ये 6 गलतियां Immune System को करती हैं कमजोर!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -