होम »  चिर्ल्डन & nbsp;»  सावधान! प्रेग्नेंसी में शराब पीना हो सकता है बच्चे के लिए खतरनाक

सावधान! प्रेग्नेंसी में शराब पीना हो सकता है बच्चे के लिए खतरनाक

अगर आप हेल्दी शिशु चाहते हैं तो गर्भधारण की प्लानिंग से लेकर संपूर्ण गर्भावस्था में शराब से बिल्कुल दूर रहें.

सावधान! प्रेग्नेंसी में शराब पीना हो सकता है बच्चे के लिए खतरनाक

गर्भावस्था के दौरान शराब पीने से पहले भी कई प्रकार के नुकसान की बात साबित हो चुकी है और अब एक नए शोध में भी साबित हुआ है कि गर्भावस्था के दौरान शराब पीने से बच्चे में 428 तरह के रोगों के होने का खतरा हो सकता है. पत्रिका 'द लांसेट' में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, गर्भावस्था में शराब पीने से शिशु को 'फीटल अल्कोहल स्पेक्ट्रम डिसऑडर्स' (एफएएसडी) से संबंधित बीमारियां होने का खतरा होता है.

एफएएसडी ऐसी शारीरिक अक्षमताएं हैं जो जन्म से पूर्व अल्कोहल के प्रभाव में आने के कारण होती हैं. टोरोंटो स्थित 'सेंटर फॉर एडिक्शन एंड मेंटल हेल्थ' के प्रमुख शोधकर्ता लाना पोपोवा के मुताबिक, "हमने एफएएसडी के साथ होने वाली कई बीमारियों का पता लगाया है. शोध से साबित हुआ है कि गर्भावस्था के किसी भी चरण में, किसी भी मात्रा या प्रकार के शराब का सेवन सुरक्षित नहीं है और यह विकसित होते भ्रूण के किसी भी अंग या अंग प्रणाली को प्रभावित कर सकता है."

एफएएसडी की गंभीरता और लक्षण कई बातों पर निर्भर करती है, जैसे कि शराब का सेवन कितना और कब किया गया, मां के जीवन में तनाव का स्तर, पोषण और पर्यावरणीय प्रभाव किस प्रकार का रहा? साथ ही, यह मां और शिशु के शरीर में शराब के रसायनिक विभाजन की क्षमता पर भी निर्भर करता है. 

127 अध्ययनों के बाद 428 रोगों की पहचान की गई और पाया गया कि ये केंद्रीय तंत्रिका तंत्र (मस्तिष्क), सुनने की क्षमता, हृदय, रक्त, पाचन और श्वसन प्रणाली समेत शरीर की लगभग हर प्रणाली को प्रभावित कर सकती हैं. पोपोवा ने कहा कि अगर आप हेल्दी शिशु चाहते हैं तो गर्भधारण की प्लानिंग से लेकर संपूर्ण गर्भावस्था में शराब से बिल्कुल दूर रहें.



 
 
 
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

क्या यह लेख सहायक था हाँ or नहीं
वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -