होम »  कैंसर & nbsp;»  सावधान! ज्यादा कार्बोहाइड्रेट खाने से हो सकता है कैंसर

सावधान! ज्यादा कार्बोहाइड्रेट खाने से हो सकता है कैंसर

अगर किसी को सिर और गले का कैंसर है तो उन्‍हें खाने-पीने का बहुत ध्‍यान रखना चाहिए. ऐसे लोगों के खाने में अगर कार्बोहाइड्रेट और शुगर की मात्रा ज्‍यादा होगी तो उन्‍हें दोबारा कैंसर हो सकता है.

सावधान! ज्यादा कार्बोहाइड्रेट खाने से हो सकता है कैंसर

ज्‍यादा कार्बोहाइड्रेट शरीर के ल‍िए नुकसानदेह है

खास बातें

  1. ज‍िन लोगों को कैंसर है उन्‍हें कार्बोहाइड्रेट इनटेक का ध्‍यान रखना चाह‍िए
  2. ऐसे मरीज ज्‍यादा कार्बोहाइड्रेट लें तो उन्‍हें फ‍िर से कैंसर हो सकता है
  3. यह बात एक र‍िसर्च में सामने आई है
कैंसर के बारे में सुनकर अक्सर लोग ड़र जाते हैं. ड़रने की वजह है इससे जुड़ी जटिलताएं. अगर किसी को सिर और गले का कैंसर है तो उन्‍हें खाने-पीने का बहुत ध्‍यान रखना चाहिए. ऐसे लोगों के खाने में अगर कार्बोहाइड्रेट और शुगर की मात्रा ज्‍यादा होगी तो उन्‍हें दोबारा कैंसर हो सकता है. यही नहीं कैंसर मौत का कारण बन सकता है. यह बात एक रिसर्च में सामने आई है.

रिसर्च में पाया गया है कि कैंसर के इलाज से पहले के साल में जिन्होंने कार्बोहाइड्रेट और सुक्रोज, फ्रक्टोज, लैक्टोज और माल्टोज के रूप में शुगर ज्यादा लिया, उनमें मौत का खतरा ज्‍यादा होता है. 

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कैंसर में प्रकाशित अध्ययन में कैंसर के 400 मरीजों में 17 फीसदी से अधिक मरीजों में कैंसर की पुनरावृत्ति दर्ज की गई, जबकि 42 फीसदी की मौत हो गई. 

अरबाना शैंपैन स्थित इलिनोइस विश्वविद्यालय में प्रोफेसर और प्रमुख शोधकर्ता अन्ना ई. आर्थर ने बताया कि कार्बोहाइड्रेट खाने वाले मरीजों और अन्य मरीजों में कैंसर के प्रकार और कैंसर के चरण में अंतर पाया गया.  हालांकि उपचार के बाद कम मात्रा में वसा और अनाज, आलू जैसे स्टार्च वाले भोजन खाने वाले मरीजों में बीमारी की पुनरावृत्ति और मौत का खतरे कम हो सकता है.
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -