होम »  ख़बरें »  क्यों हमेशा झगड़े की ओर खिंचता है ध्यान, यहां है वजह!

क्यों हमेशा झगड़े की ओर खिंचता है ध्यान, यहां है वजह!

हम आक्रामक या खतरे वाली आवाजों पर सामान्य या खुशी से भरी आवाजों की तुलना में जल्द ध्यान देते हैं.

क्यों हमेशा झगड़े की ओर खिंचता है ध्यान, यहां है वजह!

आपने अक्सर देखा होगा कि भीड़ में कहीं कोई प्यार से बात करे तो शायद लोग उसे नहीं देखते, लेकिन जैसे ही किसी के गुस्से से भरे स्वार सुनाई देते हैं सभी मुड कर उस इंसान को देखने लगते हैं या उस ओर देखने लगते हैं जिधर से आवाज आई हो. वैज्ञानिकों का कहना है कि हम आक्रामक या खतरे वाली आवाजों पर सामान्य या खुशी से भरी आवाजों की तुलना में जल्द ध्यान देते हैं. सोशल, कॉग्निटिव एंड एफेक्टिव न्यूरोसाइंस जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार हमारा ध्यान धमकी भरी आवाजों पर अधिक केंद्रित होता है ताकि संभावित खतरे के स्थान को स्पष्ट रूप से पहचानने में सक्षम हो सकें.

बड़े पैमाने पर महिलाओं को हो रहा स्तन कैंसर, क्या है बचाव

स्विट्जरलैंड में जिनेवा विश्वविद्यालय (यूएनआईजीई) के शोधकर्ताओं ने दिखाया कि जब हम खतरा भांपते हैं तो हमारा दिमाग कैसे संसाधनों का लाभ उठाता है. दृष्टि और श्रवण दो इंद्रियां हैं जो मनुष्य को खतरनाक परिस्थितियों का पता लगाने की अनुमति देती हैं. यद्यपि दृष्टि महत्वपूर्ण है, लेकिन यह सुनने के विपरीत आस-पास की जगह के 360 डिग्री कवरेज की अनुमति नहीं देती है.



angry man


यूएनआईजीई के एक शोधकर्ता निकोलस बुरा ने कहा, "यही कारण है कि हमारी दिलचस्पी इस बात में है कि हमारा ध्यान हमारे आस-पास की आवाजों में विभिन्न उतार-चढ़ाव पर कितनी तेजी से जाता है और हमारा मस्तिष्क संभावित खतरनाक परिस्थितियों से कैसे निपटता है." श्रवण के दौरान खतरों को लेकर मस्तिष्क की प्रतिक्रिया की जांच करने के लिए, शोधकर्ताओं ने 22 मानव आवाज की लघु ध्वनियों (600 मिलीसेकंड) को प्रस्तुत किया जो तटस्थ उच्चारण थे या क्रोध या खुशी व्यक्त करते थे.

सर्दियों में कैसे करें त्वचा की देखभाल, यहां हैं 5 बेस्ट टिप्स

दो लाउडस्पीकरों का उपयोग करके, इन ध्वनियों को 35 प्रतिभागियों के सामने प्रस्तुत किया गया, जबकि इलेक्ट्रोएन्सेफ्लोग्राम (ईईजी) ने मस्तिष्क में मिलीसेकंड तक विद्युत गतिविधि को मापा.विशेष रूप से, शोधकर्ताओं ने श्रवण ध्यान प्रसंस्करण से संबंधित इलेक्ट्रोफिजियोलॉजिकल घटकों पर ध्यान केंद्रित किया. यूएनआईजीई में शोधकर्ता लियोनार्डो सेरावोलो ने कहा, "गुस्से में संभावित खतरे का संकेत हो सकता है, यही कारण है कि मस्तिष्क लंबे समय तक इस तरह की उत्तेजना का विश्लेषण करता है." 

प्रीमेच्योर बेबी की सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है कैफीन!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शोधकर्ताओं ने कहा कि अध्ययन में पहली बार प्रदर्शित हुआ कि कुछ सौ मिलीसेकंड में, हमारा दिमाग गुस्से वाली आवाजों की उपस्थिति के प्रति संवेदनशील है. सेरावोलो ने कहा, "जटिल परिस्थितियों में संभावित खतरे के स्रोत का तेजी से पता लगाना आवश्यक है, क्योंकि यह संकट की स्थिति में महत्वपूर्ण है और हमारे अस्तित्व के लिए काफी फायदेमंद है."



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -