होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  क्यों सर्दियों में एक भरोसेमंद जड़ी बूटी है Mulethi? रेस्पिरेटरी सिस्टम, इम्यूनिटी और पाचन में मदद के साथ देती है ये 6 फायदे

क्यों सर्दियों में एक भरोसेमंद जड़ी बूटी है Mulethi? रेस्पिरेटरी सिस्टम, इम्यूनिटी और पाचन में मदद के साथ देती है ये 6 फायदे

Health Benefits Of Mulethi: हमारी दादी-नानी के भंडार में कुछ मसाले और जड़ी-बूटियां इतनी कीमती हैं कि आज तक उनका इस्तेमाल रोजमर्रा के घरेलू नुस्खों में किया जाता है. ऐसी ही एक सदियों पुरानी जड़ी-बूटी जिसका उपयोग उसके असाधारण स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले गुणों के लिए किया जाता है, वह है मुलेठी.

क्यों सर्दियों में एक भरोसेमंद जड़ी बूटी है Mulethi? रेस्पिरेटरी सिस्टम, इम्यूनिटी और पाचन में मदद के साथ देती है ये 6 फायदे

Mulethi Benefits: यह लीवर के स्वास्थ्य का समर्थन करता है.

खास बातें

  1. मुलेठी लीवर के स्वास्थ्य का समर्थन करती है.
  2. यह श्वसन संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है.
  3. यहां इस जड़ी-बूटी के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

Benefits Of Mulethi In Hindi: हमारी दादी-नानी के भंडार में कुछ मसाले और जड़ी-बूटियां इतनी कीमती हैं कि आज तक उनका इस्तेमाल रोजमर्रा के घरेलू नुस्खों में किया जाता है. ऐसी ही एक सदियों पुरानी जड़ी-बूटी जिसका उपयोग उसके असाधारण स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले गुणों के लिए किया जाता है, वह है मुलेठी. एक बारहमासी जड़ी बूटी जो एशिया और यूरोप के विभिन्न हिस्सों में पाई जाती है, मुलेठी का उपयोग सदियों से किया जाता रहा है, खासकर आयुर्वेद में. दवाओं के अलावा, अर्क में प्राकृतिक मिठास होने के कारण इसका व्यापक रूप से स्वाद बढ़ाने वाले एजेंट के रूप में उपयोग किया जाता है. इसके एंटी-डायबिटिक और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मेटाबोलिक सिंड्रोम के उपचार में सहायता करते हैं. यह लीवर के स्वास्थ्य का समर्थन करता है और एक एंटीसेप्टिक है जो पेट को शांत करने में मदद करता है. यह एक एक्सपेक्टोरेंट और डिकॉन्गेस्टेंट भी है जो श्वसन संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है. कुछ प्रमाण हैं कि कम मात्रा में मुलेठी का उपयोग शुगर क्रेविंग को कम करने के लिए किया जा सकता है. यहां इस जड़ी-बूटी के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

सर्दियों में मुलेठी के कुछ शानदार स्वास्थ्य लाभ | Some Amazing Health Benefits Of Liquorice In Winter



1. श्वसन तंत्र को स्वस्थ रखता है

गले की खराश के लिए मुलेठी की छड़ें चबाना सदियों पुराना उपाय है. यह खांसी, ब्रोंकाइटिस जैसी स्थितियों को ठीक कर सकता है और पुराने अस्थमा के प्रभाव को भी कम कर सकता है. अगर आप मुलेठी की छड़ें चबाने से बचना चाहते हैं, तो आप अस्थमा और ब्रोन्कियल संक्रमण को शांत करने के लिए मुलेठी की चाय में अदरक का रस मिला सकते हैं.



2. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

मुलेठी का नियमित उपयोग इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है. यह शरीर को लिम्फोसाइट्स और मैक्रोफेज का उत्पादन करने में मदद करता है जो शरीर को रोगाणुओं, प्रदूषकों, एलर्जी और कोशिकाओं से बचाते हैं जो ऑटोइम्यून बीमारियों का कारण बनते हैं, आगे आपको संक्रमण और एलर्जी से दूर रखते हैं और बदले में आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं.

3. पाचन को बढ़ाता है

मुलेठी में सक्रिय यौगिक ग्लाइसीराइजिन और कार्बेनॉक्सोलोन होते हैं जो कब्ज, पेट की परेशानी, नाराजगी, एसिडिटी और पेट की अन्य समस्याओं को दूर करने के लिए जाने जाते हैं. यह एक हल्के रेचक के रूप में भी काम करता है, मल त्याग को उत्तेजित करने में प्रभावी भूमिका निभाता है.

कैसे दूर करें आखों के नीचे हो गए काले घेरों को? डार्क सर्कल्स से घुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे

4. त्वचा रोगों को ठीक करता है

मुलेठी एक कम करने वाला है जो एक हेल्दी चमकती त्वचा को बनाए रखने में मदद करता है. आपको बस अपनी त्वचा के प्रकार के आधार पर गुलाब जल या दूध में मुलेठी पाउडर मिलाना है. यह डी-पिग्मेंटेशन से निपटने में मदद करेगा और त्वचा पर चकत्ते को और कम करेगा.

5. इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं

मुलेठी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो गठिया जैसी पुरानी सूजन संबंधी बीमारियों का इलाज करने में सक्षम हो सकते हैं. इसके एंटी-ऑक्सीडेंट गुण शरीर में दर्द और सूजन पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को भी कम करते हैं.

दुनिया में सबसे दुर्लभ हैं ये 5 खतरनाक बीमारियां, आपने शायद ही सुना हो इनका नाम, जानें क्या हैं इनके लक्षण

6. मेनोपॉज के लक्षणों को कम करता है

इस जड़ी बूटी में मौजूद फाइटोएस्ट्रोजेनिक यौगिक मेनोपॉज के लक्षणों जैसे गर्म चमक, अनिद्रा, अवसाद, मिजाज, पसीना, आदि को कम करने के लिए शरीर में हार्मोनल असंतुलन को ठीक करने में मदद करते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

अपनी हड्डियों की वाकई फिकर करते हैं, तो जान लें क्यों कमजोर हो जाती हैं आपकी हड्डियां

Birth Control Methods: नेचुरल बर्थ कंट्रोल क्या है? तरीके, फायदे और नुकसान


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दादी मां के Nushke, जो देंगे ग्‍लोइंग स्‍किन और बेदाग त्‍वचा, आप भी अपनाएं ये त्‍वचा की देखभाल के आसान घरेलू उपचार

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -