होम »  न्यूट्रीशन & nbsp;»  केले के इस्तेमाल से घर बैठे दूर हो सकती हैं ये स्किन प्रॉब्लम...

केले के इस्तेमाल से घर बैठे दूर हो सकती हैं ये स्किन प्रॉब्लम...

केले के छिलके के रेसे वाले हिस्से को आप अपने शरीर के उस जगह पर घसे जहां पर आपको कील-मुहासे हैं. कुछ दिन तक ऐसा करने से आपके शरीर के उस हिस्से से कील मुहासे खत्म हो जाएंगे. 

केले के इस्तेमाल से घर बैठे दूर हो सकती हैं ये स्किन प्रॉब्लम...

फाइल फोटो

खास बातें

  1. रोजाना के इस्तेमाल से होगा आपको फायदा
  2. यह घरेली तरीके ही दूर करेंगे आपकी तकलीफ
  3. कुछ ही मिनट में तैयार कर सकते हैं आप ऐसे लेप
हम सब यह जानते हैं कि फल खाना सेहतमंद रहने के लिए बहुत जरूरी है. नियमित आहार में फलों का सेवन स्वस्थ जीवन की ओर ले जाता है. और फिर कहते हैं न सेहत ही सबसे बड़ा धन है. हर फल का अपना अलग महत्व है. ठीक इसी तरह केला सबसे पौष्टिक फल में से एक है और यह हमें इंस्टेंट एनर्जी देता है. लेकिन हममें से बहुत कम लोगों को ही यह पता होगा कि केला हमारी त्वचा के लिए काफी लाभदायक होता है. हम इसके इस्तेमाल से कील-मुहासों के साथ-साथ रुखी त्वचा से भी छुटकारा पा सकते हैं. आज हम आपको ऐसे कुछ टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी मदद करेंगे. आइये जानते हैं किस तरह से आप केले के इस्तेमाल से त्वचा से जुड़ी तीन समस्याओं को दूर कर सकते हैं....

रुखी त्वचा के लिए 
अगर आप रुखी त्वचा से परेशान हैं और चाहते हैं कि जल्द से जल्द आपको इससे नीजात मिल जाए तो आपके लिए यह टिप्स खासे मददगार साबित होंगे. आपको इसके लिए पहले एक पके केले को लेना होगा. उसके ऊपर का छिलका हटाकर उसे अच्छी तरह से एक कटोरे में मसल लें. इसके बाद आप इसमें दो चम्मच शहद मिलाएं. शहद मिलाने के बाद इसे करीब दो से तीन मिनट तक अच्छी तरह से मिला लें. मिलाने के बाद इसे आप 20 से 25 मिनट तक छोड़ दें. इसके बाद आप शरीर के उस हिस्से में पेस्ट की तरह इस्तेमाल करें जहां आप ज्यादा रुखापन महसूस करते हैं. पेस्ट लगाने के करीब 15 मिनट बाद आप उस हिस्से गरम पानी से धो लें. 

मुहासों से भी मिलेगी निजात
कील-मुहासों से निजात दिलाने में भी केला सबसे ज्यादा लाभदायक होता है. आपक इसके कुछ मिनट के इस्तेमाल से कील और मुहासों से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है. इसके लिए आपको जरूरत होती है केले के छिलके की. केले के छिलके के रेसे वाले हिस्से को आप अपने शरीर के उस जगह पर घसे जहां पर आपको कील-मुहासे हैं. कुछ दिन तक ऐसा करने से आपके शरीर के उस हिस्से से कील मुहासे खत्म हो जाएंगे. 

आंखों में सूजन से भी मिलेगा छुटकारा
अगर आप आखों के अगल-बगल सूजन की समस्या से निजात पाने के लिए केला काफी फायदेमंद साबित होता है. अगर आप भी आंख के पास सूजन की समस्या से पीड़ित हैं तो आपको भी यह काफी राहत देगा. इसके लिए आपको दो चीजों की जरूरत होगी. वह दो चीजें है केले का छिलका और ऐलोवेरा का.

आप सबसे पहले केले के छिलके के अंदर मौजूद रेसे को अलग कर लें, इसके बाद उसमें आधा चम्मच एलोवेरा जूस मिलाकर उसका लेप बना लें. इस लेप को रोजाना सोने से पहले आंख के आसपास लगाएं. इससे आपको फायदा होगा. 
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -