होम »  ख़बरें »  इन बड़े देशों ने AstraZeneca वैक्सीन के इस्तेमाल पर लगाई रोक, जानें क्या है वजह

इन बड़े देशों ने AstraZeneca वैक्सीन के इस्तेमाल पर लगाई रोक, जानें क्या है वजह

Astrazeneca Vaccine: इस तरह से वैक्सीन के इस्तेमाल पर रोक लगना वैश्विक टीकाकरण अभियान के लिए एक बड़ा झटका है. एक्सपर्ट्स को उम्मीद थी कि महामारी को समाप्त करने के लिए वैक्सीनेशन से मदद मिलेगी, जो पहले ही 2.6 मिलियन से अधिक लोगों की जान ले चुकी है.

इन बड़े देशों ने AstraZeneca वैक्सीन के इस्तेमाल पर लगाई रोक, जानें क्या है वजह

जर्मनी, इटली, फ्रांस ने भी रोका AstraZeneca कोरोना वैक्सीन का इस्तेमाल

Astrazeneca Covid 19 Vaccine: विश्व स्वास्थ्य संगठन और दवाओं पर नजर रखने वाली यूरोपीय संस्था द्वारा एस्ट्राजेनेका वैक्सीन (AstraZeneca Vaccine) के सुरक्षित होने की बात कहे जाने के बावजूद, यूरोपीय संघ के सबसे बड़े देशों ने वैक्सीन से रक्त के थक्के बनने की आशंका के चलते सोमवार को एस्ट्राजेनेका के अपने रोलआउट को रोकने का फैसला लिया. कई देशों के वैक्सीन के उपयोग पर रोक लगाने के बाद दोनों संगठन इस हफ्ते विशेष बैठक आयोजित करेंगे, और आगे की समीक्षा करेंगे. इस तरह से वैक्सीन के इस्तेमाल पर रोक लगना वैश्विक टीकाकरण अभियान के लिए एक बड़ा झटका है. एक्सपर्ट्स को उम्मीद थी कि महामारी को समाप्त करने के लिए वैक्सीनेशन से मदद मिलेगी, जो पहले ही 2.6 मिलियन से अधिक लोगों की जान ले चुकी है और वैश्विक अर्थव्यवस्था को नष्ट कर चुकी है.

तीन सबसे बड़े यूरोपीय संघ के देश - जर्मनी, इटली और फ्रांस ने सोमवार को वैक्सीन के इस्तेमाल पर रोक लगाई और बाद में स्पेन, पुर्तगाल, स्लोवेनिया और लातविया भी इस कड़ी में जुड़ गए. AstraZeneca Vaccine को सिर्फ यूरोपीय देशों ने नहीं रोका, बल्कि इंडोनेशिया ने भी उसके इस्तेमाल को टालने की घोषणा की है, जबकि यह वैक्सीन अन्य वैक्सीनों के मुकाबले सस्ती है.

WHO की प्रमुख विज्ञानी सौम्या स्वामीनाथन ने कहा, "हम नहीं चाहते कि लोग घबराहट का शिकार हों, हम फिलहाल यही सिफारिश करेंगे कि सभी देश AstraZeneca Vaccine का इस्तेमाल करते रहें..." कई देशों से खून के थक्के जमने की शिकायतों का ज़िक्र करते हुए सौम्या स्वामीनाथन ने कहा, "अब तक, हमें इन घटनाओं और वैक्सीन के बीच कोई संबंध दिखाई नहीं दिया है..."



गुरुवार को विशेष बैठक करने जा रही यूरोपियन मेडिसिन्स एजेंसी (EMA) ने भी WHO के सुर में सुर मिलाते हुए शांत बने रहने का आह्वान किया और कहा कि वैक्सीन का इस्तेमाल करते रहना ही बेहतर होगा. एजेंसी ने सोमवार को जारी बयान में कहा, "COVID-19 को रोकने में AstraZeneca वैक्सीन के लाभ उसके साइड इफेक्ट्स के मुकाबले कहीं ज़्यादा हैं..."

डब्ल्यूएचओ की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने कहा, "हम नहीं चाहते हैं कि लोग घबराएं और इसलिए कुछ समय के लिए यह सलाह है कि देश एस्ट्राजेनेका के साथ टीकाकरण जारी रखें." उन्होंने कई देशों के रक्त के थक्कों की रिपोर्ट का उल्लेख करते हुए कहा, कि "अब तक, हमें इन घटनाओं और वैक्सीन के बीच एक संबंध नहीं मिला है." 



हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

दिल्ली में कोरोना वायरस के 368 नए मामले, तीन मौतें

कोरोना फिर पैर पसार रहा, जरूरी है सावधानी : त्रिवेंद्र सिंह रावत

कर्नाटक: कोविड-19 के 932 नए मामले, सात और मौत


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

छत्तीसगढ़: 645 लोगों में Covid 19 की पुष्टि



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -