होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Apple For Health: हल्के में न लें सेब खाने के इन फायदे और नुकसानों को, यहां वह सब है जो हर किसी जानना चाहिए

Apple For Health: हल्के में न लें सेब खाने के इन फायदे और नुकसानों को, यहां वह सब है जो हर किसी जानना चाहिए

Health Benefits Of Apple: सेब में पेक्टिन जैसे फायदेमंद फाइबर्स पाए जाते हैं. हर रोज एक सेब खाने से कैंसर, हाइपरटेंशन, डायबिटीज और दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो सकता है.

Apple For Health: हल्के में न लें सेब खाने के इन फायदे और नुकसानों को, यहां वह सब है जो हर किसी जानना चाहिए

Side Effects Of Apple: सेब का अधिक सेवन करने से शरीर में फैट की मात्रा बढ़ जाती है.

खास बातें

  1. सेब का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  2. सेब में एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल मौजूद होते हैं.
  3. सेब में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

Apple Benefits And Side Effects: सेब में पेक्टिन जैसे फायदेमंद फाइबर्स पाए जाते हैं. सेब में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. सेब में पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और आयरन प्रचुर मात्रा में होते हैं. आयरन से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती. इतना ही नहीं आयुर्वेद के अनुसार, सेब त्वचा रोग, जलन, दिल का दौरा, बुखार, कब्ज की परेशानी में लाभ पहुंचाता है. सेब में एंटी-ऑक्सीडेंट, फाइबर, विटामिन-सी और विटामिन-बी पाया जाता है जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. डॉक्टर से लेकर न्यूट्रिशनिष्ट तक सेब को खाने की राय देते हैं. हर रोज एक सेब खाने से कैंसर, हाइपरटेंशन, डायबिटीज और दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो सकता है. लेकिन इतने फायदे होने के बावजूद भी सेब खाने के कुछ नुकसान भी हैं. तो चलिए आज हम आपको सेब खाने के फायदे और नुकसान बताते हैं.

सबसे बुरी आदतों में से एक ही धूम्रपान, जानें इसके गंभीर दुष्परिणाम और लत छोड़ने के तरीके

सेब खाने के फायदे | Health Benefits Of Apple



1. डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद



सेब को डायबिटीज में फायदेमंद माना जाता है. सेब में मौजूद फाइबर खराब कोलेस्ट्रोल को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रोल को बढ़ा कर डायबिटीज को कम करने में मदद कर सकता है.

2. इम्यूनिटी बढ़ाने में लाभकारी

सेब का रोजाना सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. सेब में एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल मौजूद होते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

उड़द की दाल खाने से मिलते हैं ये 5 गजब के फायदे, सभी को डाइट में जरूर करनी चाहिए शामिल

3. हड्डियों के लिए असरदार

सेब में कैल्शियम, फॉस्फोरस और पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. पोषक तत्वों की पूर्ति से ऑस्टियोपोरोसिस को ठीक किया जा सकता है. सेब के सेवन से हड्डियों को कमजोर होने से बचाया जा सकता है.

4. कैंसर से लड़ता है

सेब कोलोरेक्टल, स्तन और प्रोस्टेट सहित कई कैंसर के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है. अध्ययनों में पाया गया है कि सेब खाने से फेफड़े और प्रोस्टेट कैंसर को रोकने में मदद मिल सकती है.

सेब खाने के नुकसान | Disadvantages Of Eating Apple

Best Yoga Tips: आपके योगाभ्यास को बेहतर और फायदेमंद बनाने के लिए 10 आसान टिप्स

1. मोटापा

सेब का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन सेब में कैलोरी और शुगर काफी मात्रा में पाया जाता है. दरअसल सेब का अधिक सेवन करने से शरीर में फैट की मात्रा बढ़ जाती है, जो आपके वजन को बढ़ा सकता है. 

2. एलर्जी

सेब खाने से कुछ लोगों को एलर्जी भी हो सकती है. जिन्हें बेर, आड़ू, खुबानी, बादाम और स्ट्रॉबेरी से एलर्जी होती है, उन्हें सेब से एलर्जी होने का खतरा बना रहता है. इसलिए एलर्जी होने पर सेब का सेवन नुकसानदायक हो सकता है.

जुकाम-खांसी लगातार कर रहे परेशान, तो देर क्यों कर रहे हैं इन 5 फूड्स को आज से ही खाना शुरू करें

3. पेट

सेब का सेवन पेट से जुड़ी समस्या का कारण बन सकता है. सेब में मौजूद उच्च फाइबर की वजह से कई बार गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम में गैस का निर्माण हो सकता है और इसकी वजह से पेट में दर्द, ऐंठन जैसी समस्याएं भी हो सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Signs And Symptoms Of Cancer: कैंसर के इन शुरुआती संकेत और लक्षणों को कभी न करें नजरअंदाज

Acute Kidney Injury क्या है? लक्षण, कारण और इलाज के साथ जानें इसके बारे में सबकुछ


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Jeera Benefits: ये अद्भुत बीज छोटी ही नहीं बड़ी परेशानियों का भी करते हैं जड़ से इलाज, जानें 5 गजब फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -