होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  मेमोरी लॉस ही नहीं इन 5 लक्षणों से पहचानें अल्जाइमर को...

मेमोरी लॉस ही नहीं इन 5 लक्षणों से पहचानें अल्जाइमर को...

मेमोरी लॉस इस बीमारी का सबसे अहम लक्षण है, इसके अलावा आंखें कमज़ोर होना, मूड में जल्द बदलाव और...

मेमोरी लॉस ही नहीं इन 5 लक्षणों से पहचानें अल्जाइमर को...

अल्जाइमर : पहचान के लिए जैविक तरीकों पर गौर करने की जरूरत

खास बातें

  1. दुनिया भर में 4.4 करोड़ लोग इससे प्रभावित
  2. इस बीमारी की पहचान करने के लिए अरबों डॉलरों का खर्च
  3. यह एक प्रोग्रेसिव, डिजेनेरेटिव मस्तिष्क रोग
अल्जाइमर रोग आम तौर पर 65 वर्ष से अधिक आयु के लोगों में होता है, लेकिन यह 40 और 50 की उम्र के लोगों को भी प्रभावित कर सकता है. इस स्थिति को अर्ली-ऑनसेट अल्जाइमर कहते हैं.

अल्जाइमर रोग की पहचान करने के लिए मेमोरी लॉस के लक्षणों की बजाए जैविक तरीकों पर गौर करना चाहिए. दुनिया भर में 4.4 करोड़ लोग इससे प्रभावित हैं. अल्जाइमर रोग की पहचान करने के लिए अनुसंधान पर अरबों डॉलर खर्च किए जा रहे हैं, उसके बावजूद इसका कोई प्रभावी उपचार उपलब्ध नहीं हो सका है. इसे ठीक से समझा भी नहीं जा सका है. इसलिए समय की जरूरत है कि जागरूकता बढ़ाई जाए और लोगों को शिक्षित किया जाए.

हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया (एचसीएफआई) के अध्यक्ष डॉ. के. के. अग्रवाल ने कहा, "अल्जाइमर एक प्रोग्रेसिव, डिजेनेरेटिव मस्तिष्क रोग है जो याददाश्त, व्यवहार और सोच को उस लेवल तक प्रभावित करता है, जहां से पीड़ित अतीत की किसी भी घटना को याद करने में सक्षम नहीं हो पाता है."

उन्होंने कहा, "उम्र के साथ याददाश्त कमजोर होना अकेले एक कारक नहीं है, बल्कि बढ़ती उम्र में व्यक्ति अपने मस्तिष्क का भरपूर प्रयोग नहीं करता जो इसका दूसरा प्रमुख कारण है. इसलिए ऐसे क्रियाकलापों में भाग लेकर दिमाग को सक्रिय रखना महत्वपूर्ण है जिनसे मन व शरीर को तेज रखने में मदद मिलती है. ऐसा करने पर मेमोरी लॉस नहीं होता है."

डॉ. अग्रवाल ने बताया, "बिना दवा वाली रणनीति हमेशा पहले ट्राई करनी चाहिए. बड़ी उम्र के रोगियों के लिए दवाएं सावधानी से तैयार की जानी चाहिए. इसमें दवा का विकल्प और उसे कितनी देर तक देना चाहिए, आदि बातों पर गौर करने की जरूरत है. कुछ अन्य चीजें जो ध्यान में रखनी चाहिए, वे हैं एक व्यक्ति के लक्षण और परिस्थितियां, खासकर टाइप-2 मधुमेह वाले लोगों के मामले में."

अल्जाइमर के जोखिम को कम करने के लिए टिप्स : 

1. उचित वजन बनाए रखें, अपनी कमर की चैड़ाई जांचें. 

2. सोच समझ कर खाएं, विटामिन युक्त सब्जियों और फलों पर जोर दें. 

3. साबुत अनाज, मछली, लीन पोल्ट्री, टोफू और सेम व अन्य फलियां जैसे प्रोटीन स्रोतों से मिली स्वस्थ वसा पर ध्यान दें.

4. मिठाई, सोडा, सफेद ब्रेड या सफेद चावल, अस्वास्थ्यकर वसा, तले और फास्ट फूड, नासमझीपूर्ण स्नैकिंग जैसी अनावश्यक कैलोरी कम करें, अपनी थाली के साइज पर भी गौर करें, नियमित रूप से व्यायाम करें.

5. तेज चलने के लिए हर सप्ताह ढाई से 5 घंटे का लक्ष्य रखें, जॉगिंग जैसे व्यायाम करने की कोशिश करें, अपने कोलेस्ट्रॉल, ट्रायग्लिसराइड्स, रक्तचाप और ब्लड शुगर के आंकड़ों पर भी नजर रखें." (इनपुट - आईएएनएस)

मेमोरी लॉस के अलावा अल्जाइनर के और लक्षण :
1. आंखें कमज़ोर होना.
2. मूड में बहुत जल्द बदलाव आना.
3. रोज़ाना की अपनी मनोरंजक चीज़ों में मन ना लगना.
4. सोशल कामों में भी मन ना लगना,  बाहर हो रही चीज़ों से कटना.
5. चीज़ों को जज ना कर पाना. 
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -