होम »  रिहैबिलिटेशन मेडिसिन & nbsp;»  हफ्ते में इससे ज्यादा बीयर पीने से हो जाता है जान का खतरा

हफ्ते में इससे ज्यादा बीयर पीने से हो जाता है जान का खतरा

कम मात्रा में शराब पीना हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभदायक रहता है लेकिन हफ्ते में 5 गिलास से ज्यादा वाइन या बीयर ले सकती है जान

हफ्ते में इससे ज्यादा बीयर पीने से हो जाता है जान का खतरा

शराब पीने से लीवर या हार्ट फेल नहीं...ये होता है सबसे बड़ा खतरा

अधिक शराब पीने से मस्तिष्काघात, घातक एन्यूरिज्म, दिल का दौरा और मौत होने का खतरा अधिक रहता है.इस बात का खुलासा हाल में हुई एक रिसर्च में हुआ है. शराब शरीर के लिए नुकसानदायक होती है. इससे लीवर खराब होने के साथ-साथ ब्रेन डैमेज होने का खतरा भी बना रहता है. लेकिन अब एक स्टडी से मालूम चला है कि हफ्ते में पांच गिलास से अधिक वाइन या बीयर पीने से आपकी आयु कम हो सकती है. 

सामने आए तथ्यों से उन धारणाओं को चुनौती मिलती है जिसमें माना जाता रहा है कि कम मात्रा में शराब पीना हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभदायक रहता है. इससे हाल में ब्रिटेन के कम शराब पीने के दिशा - निर्देश को बल मिलता है. 

ब्रिटेन स्थित कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के एंगेला वुड ने बताया , ‘‘ इस शोध का महत्वपूर्ण संदेश है कि अगर आप पहले से शराब पी रहे हैं तो कम शराब पीने से आपको अधिक दिनों तक जीने में मदद मिलेगी और रक्तवाहिका संबंधी कई परिस्थिति में आपको कम खतरा का सामना करना पड़ेगा. ’’ 

यह अध्ययन द लांसेट पत्रिका में छपी है. अध्ययन में पूरी दुनिया में 19 देशों के इस समय शराब पीने वाले करीब 600,000 लोगों को शामिल किया गया और उनके स्वास्थ्य और शराब पीने के आदतों का आकलन किया गया. अध्ययन में शामिल होने वाले लोग से उम्र, धूम्रपान, डायबिटीज का इतिहास, शिक्षा का स्तर और पेशा के विषयों पर सवाल किया गया था.
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -