होम »  ख़बरें »  गर्भपात की सीमा को बढ़ाकर 24 हफ्ते करने का विधेयक लोकसभा में पेश

गर्भपात की सीमा को बढ़ाकर 24 हफ्ते करने का विधेयक लोकसभा में पेश

Abortion Bill: लोकसभा में सोमवार यानी 2 मार्च को गर्भ का चिकित्सकीय समापन संशोधन (Medical Termination Amendment) विधेयक 2020 पेश किया गया. इस विधेयक में गर्भपात (Abortion) की मंजूर सीमा को वर्तमान 20 सप्ताह से बढ़ाकर 24 सप्ताह करने का प्रावधान किया गया है.

गर्भपात की सीमा को बढ़ाकर 24 हफ्ते करने का विधेयक लोकसभा में पेश

लोकसभा में सोमवार को गर्भ का चिकित्सकीय समापन संशोधन विधेयक 2020 पेश किया गया.

Abortion Bill: लोकसभा में सोमवार यानी 2 मार्च को गर्भ का चिकित्सकीय समापन संशोधन (Medical Termination Amendment) विधेयक 2020 पेश किया गया. इस विधेयक में गर्भपात (Abortion) की मंजूर सीमा को वर्तमान 20 सप्ताह से बढ़ाकर 24 सप्ताह करने का प्रावधान किया गया है. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन (Dr. Harshvardhan) ने निचले सदन में इस विधेयक को पेश किया. इस विधेयक को पिछले महीने केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी मिली थी. जब विधेयक पेश किया जा रहा था तो इस दौरान दिल्ली में हिंसा (Violence In Delhi) को लेकर कांग्रेस सहित विपक्षी सदस्य सदन में नारेबाजी कर रहे थे. विधेयक के उद्देश्यों एवं कारणों में कहा गया है कि इसका मकसद स्त्रियों की विधिक और सुरक्षित गर्भपात सेवाओं तक पहुंच में वृद्धि करने तथा असुरक्षित गर्भपात के कारण मातृ मृत्यु दर और अस्वस्थता दर एवं उसकी जटिलताओं में कमी लाना है. सरकार के अनुसार इस विधेयक के तहत गर्भपात की सीमा को बढ़ाकर 24 सप्ताह करने से दुष्कर्म पीड़िता और निशक्त लड़कियों को मदद मिलेगी.

रामफल खाने से कंट्रोल होगा डायबिटीज, हाई ब्लड शुगर लेवल के लिए भी फायदेमंद, जानें रोजाना रामफल खाने के 4 कारण!

विधेयक में कहा गया है कि गर्भपात की मंजूर सीमा को वर्तमान 20 सप्ताह से बढ़ाकर 24 सप्ताह करने का प्रस्ताव किया गया है. इसके लिए दो पंजीकृत चिकित्सा पेशेवरों की राय की अपेक्षा की गई है. मेडिकल बोर्ड द्वारा जांच में पाई गई शारीरिक भ्रूण संबंधी विषमताओं के मामले में गर्भावस्था की ऊपरी सीमा लागू नहीं होगी. इसमें उस स्त्री की निजता की संरक्षा करने की बात कही गई है जिसकी गर्भावस्था का समापन किया जा रहा है. इसमें कहा गया है कि विधेयक में स्त्रियों की सुरक्षा और कल्याण की दिशा में कदम उठाए गए हैं.



तेजी से मोटापा कम कर वजन भी घटाएंगे ये 5 सुपरफूड्स, डाइट में शामिल करने से पेट की चर्बी भी होगी गायब!

हाल के दिनों में अदालतों में कई याचिकाएं दाखिल की गईं जिनमें भ्रूण संबंधी विषमताओं या महिलाओं के साथ यौन हिंसा की वजह से गर्भधारण के आधार पर मौजूदा स्वीकृत सीमा से ज्यादा गर्भावस्था की अवधि पर गर्भपात कराने की अनुमति मांगी गई थी.



और खबरों के लिए क्लिक करें

नींबू करेगा High Blood Pressure को कंट्रोल, पेट की समस्याएं भी झट से होंगी दूर, जानें नींबू के फायदे और नुकसान!

अनचाहे बाल हटाने के 3 घरेलू नुस्‍खे, जो करेंगे त्‍वचा की देखभाल

Shweta Tiwari ने ऐसे घटाया 10 किलो वजन, प्रेगनेंसी के बाद हो गया था 73 किलो! 

PCOS से जूझ रहीं Shruti Haasan का झलका दर्द, कहा बुरा होता है पीरियड का दर्द, जानें Menstrual Cramps से कैसे पाएं राहत

क्या रोजाना चावल खाने से बढ़ जाता है डायबिटीज का खतरा! ब्लड शुगर लेवल के लिए हो सकता है खतरनाक!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यूरिक एसिड को कम कैसे करें? ये हैं यूरिक एसिड कंट्रोल करने के 5 घरेलू उपाय!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -