होम »  वुमन्स हेल्थ & nbsp;»  Yoga Asanas For Periods: पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द और ऐंठन से बचने के लिए इन 4 योगासनों को करें

Yoga Asanas For Periods: पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द और ऐंठन से बचने के लिए इन 4 योगासनों को करें

Yoga For Period Pain: आपको पीरियड्स के दौरान भी कुछ हल्के व्यायाम करने की आदत डालनी होगी. एक पौष्टिक डाइट और व्यायाम / योग को एक साथ जोड़ा जाता है ताकि हेल्दी मासिक धर्म के लिए तैयार हो सकें. यहां कुछ योगासनों के बारे में बताया गया है जिन्हें आप अपने पीरियड्स के दौरान कर सकती हैं.

Yoga Asanas For Periods: पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द और ऐंठन से बचने के लिए इन 4 योगासनों को करें

Yoga Asanas For Periods: योग भी आपके मासिक धर्म प्रवाह को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है

खास बातें

  1. आप गहरी सांस लेने और योगासन करने की कोशिश कर सकते हैं.
  2. योग भी आपके मासिक धर्म प्रवाह को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.
  3. कुछ महिलाओं में कई कारणों से अनियमित या हैवी पीरियड्स हो सकते हैं.

How To Relieve Period Pain: हेल्दी लाइफस्टाइल जीने में योग महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसमें कई शारीरिक कार्यों को विनियमित करने की क्षमता है और साथ ही एक बेहतर वेट बनाए रखने में मदद करता है. योग और व्यायाम भी आपके मासिक धर्म प्रवाह को नियंत्रित करने और ऐंठन, दर्द और परेशानी से राहत दिलाने में मदद करते हैं. आप गहरी सांस लेने और विश्राम योगासन करने की कोशिश कर सकते हैं. घर पर कुछ योगासन करने से पीरियड्स के लक्षणों मिजाज कम, चिड़चिड़ापन और निराशा से राहत मिल सकती है. कुछ महिलाओं में कई कारणों से अनियमित या हैवी पीरियड्स हो सकते हैं. इसके कारकों में से एक आपके वर्कआउट शेड्यूल भी हो सकते हैं.

आपको पीरियड्स के दौरान भी कुछ हल्के व्यायाम करने की आदत डालनी होगी. एक पौष्टिक डाइट और व्यायाम / योग को एक साथ जोड़ा जाता है ताकि हेल्दी मासिक धर्म के लिए तैयार हो सकें. यहां कुछ योगासनों के बारे में बताया गया है जिन्हें आप अपने पीरियड्स के दौरान कर सकती हैं.

इन दो फूड्स को एक साथ खाने से मिलता है दोगुना फायदा, पोषण के पावरहाउस हैं ये 7 फूड कॉम्बिनेशन!



पीरियड्स के दौरान करें ये योगासन | Do this Yoga During Your Periods

योग में कई आसन हैं जो आपके शरीर को विभिन्न मुद्राओं में ढालने में मदद करते हैं. योग आपके फिटनेस स्तर को सुधारता है और आपके रक्त प्रवाह की अवधि में सुधार कर सकता है.



1. बालासन

इस योगासन में, आपको अपने घुटनों के बल अपने घुटनों को थोड़ा अलग करके बैठना है और अपने पैर की उंगलियों को एक दूसरे के साथ मिलाना है. फिर आपको अपनी बाहों को धीरे से ऊपर उठाने और आगे झुकने की जरूरत है. यह शरीर को शांत करने के लिए एक नींद की मुद्रा है और यह थकावट से भी छुटकारा दिलाता है. नियंत्रित श्वसन शांत अवस्था को बहाल करता है. इसके अलावा, आसन का विस्तार और गर्दन लंबी हो जाती है और टखनों, कूल्हों और कंधों तक जाती है. पीरियड्स के दौरान बालासन करने का एक और फायदा यह है कि यह पाचन को तेज करता है और रीढ़ को बाहर निकालकर गर्दन और पीठ की तकलीफ को कम कर सकता है.

Summer Diet: गर्मी के मौसम में कैसी हो डाइट, एक्सपर्ट से जानें क्या खाएं और क्या नहीं

balasana

Yoga Asanas For Periods: आप गहरी सांस लेने और योगासन करने की कोशिश कर सकते हैं. 

2. दंडासन

इस आसन में, आपको अपने शरीर के ऊपरी हिस्से को तानना होता है और अपनी पीठ को सहारा देने के लिए हाथों को पैरों के समानांतर रखना होता है. यह एक आसन है जो मुख्य रूप से आपकी रीढ़ और उससे जुड़ी हर चीज पर ध्यान केंद्रित करता है. खिंचाव जो आपके पेट को फैलाने में मदद करता है, अस्थमा और कटिस्नायुशूल जैसी समस्याओं के इलाज में मदद करता है. इस प्रकार के ध्यान मुद्रा से आपका मन आराम महसूस करेगा. यह आसन आपकी पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों पर भी काम करता है. यह आपके श्वास दर को सुधारता है और आपको आराम क्षेत्र में ले जाता है. आप इस योगासन को अपने पीरियड्स के दौरान कर सकती हैं.

बिना डाइटिंग किए इन 7 तरीकों से आसानी से घटाएं शरीर की चर्बी, परहेज की जगह इन उपायों पर भरोसा करें!

3. पस्चीमोत्तानासन

इस योग के सभी आसन आपको शांत करने में मदद करते हैं और आपके मन में होने वाली किसी भी निराशा को शांत करते हैं. पस्चीमोत्तानासन में, आपको एक चटाई बिछाना है, बैठना है और अपने पैरों को सामने रखना है. आगे की ओर झुकने और अपने पैरों को पकड़ने की कोशिश करें. याद रखें, आपकी पीठ इस मुद्रा में सीधी होनी चाहिए, इसके बावजूद कि आप झुकने की कितनी कोशिश करते हैं. आपको कुछ मिनटों के लिए इस मुद्रा में रहना है और अपने सामान्य बैठे हुए आरामदायक स्थिति में वापस आना है. यह पेल्विक-पेट क्षेत्र के तंत्र में मदद करता है. इस मुद्रा के साथ एक और लाभ यह है कि यह कब्ज और दस्त को भी रोकता है. अगर आप मासिक धर्म के दौरान ऐसा करते हैं तो आपका मासिक धर्म प्रवाह भी और नियमित हो सकता है.

cvn4g6bYoga Asanas For Periods: यह कब्ज और दस्त को भी रोकता है

4. तख्त मुद्रा

मूल रूप से, इस तख्त मुद्रा में, आपको अपने पेट पर लेटना होगा. यह अभ्यास पीरियड्स के दौरान होने वाले ऐंठन को कम करने में मदद कर सकता है. सबसे पहले, आपको अपनी हथेलियों पर दबाव डालना होगा और इसके सहारे अपने शरीर, श्रोणि और घुटनों को पकड़ना होगा. कम से कम एक मिनट के लिए फर्श पर रहें और अपने पैरों और घुटनों को बिल्कुल सीधा रखना याद रखें. आपके श्रोणि क्षेत्र और पैरों को एक रेखा के रूप में सीधा होना चाहिए. इससे आपके मन में सकारात्मकता और सुकून भी आएगा. तख्तों को करते समय आपको बहुत नीचे नहीं जाना चाहिए क्योंकि इससे पीठ के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

डायबिटीज रोगी इन फलों से आज ही बना लें दूरी, वर्ना तेजी से बढ़ेगा आपका शुगर लेवल!

Summer Diseases: गर्मियों में बढ़ जाता है इन 5 रोगों का खतरा, जाने बचाव के उपाय


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Men's Health: बीमारियों से दूर रहने के लिए पुरुषों को जरूर करवाने चाहिए ये 5 स्क्रीनिंग टेस्ट

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -