होम »  Women's Health »  Irregular Periods Solution: घर पर ही कर सकते हैं इर्रेगुलर पीरियड्स को ठीक, इन 5 आसान घरेलू उपचारों से मिलेगी मदद

Irregular Periods Solution: घर पर ही कर सकते हैं इर्रेगुलर पीरियड्स को ठीक, इन 5 आसान घरेलू उपचारों से मिलेगी मदद

Irregular Periods Remedies: नियमित रूप से पीरियड्स नहीं आने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. इसे ठीक करने के लिए यहां कुछ आसान घरेलू उपाय दिए गए हैं.

Irregular Periods Solution: घर पर ही कर सकते हैं इर्रेगुलर पीरियड्स को ठीक, इन 5 आसान घरेलू उपचारों से मिलेगी मदद

Irregular Periods Solution: हर महिला को अलग-अलग मासिक धर्म के लक्षणों का अनुभव होता है

खास बातें

  1. हर महिला को अलग-अलग मासिक धर्म के लक्षणों का अनुभव होता है.
  2. हर महिला को रेगुलर पीरियड्स नहीं होते हैं.
  3. इसे ठीक करने के लिए यहां कुछ आसान घरेलू उपाय दिए गए हैं.

Home Remedies For Irregular Periods: हर महिला को अलग-अलग मासिक धर्म के लक्षणों का अनुभव होता है लेकिन कुछ सबसे आम लक्षणों में पेट में ऐंठन, पैरों में दर्द, पीठ में दर्द, अत्यधिक रक्तस्राव और कोमल स्तन शामिल हैं. अनियमित पीरियड्स महिलाओं की सबसे आम समस्याओं में से एक है. अगर आपका मासिक धर्म हर महीने 4 से 8 दिनों तक रहता है, तो यह इस बात का संकेत है कि आपका चक्र सामान्य और हेल्दी है, लेकिन हम सभी जानते हैं कि हर महिला को रेगुलर पीरियड्स नहीं होते हैं. दरअसल, अनियमित पीरियड्स, पीरियड्स से जुड़ी सबसे आम समस्याओं में से एक है. ऐसे कई तरीके हैं जो मासिक धर्म की नियमितता को प्रभावित कर सकते हैं, जिनमें तनाव, हार्मोनल मुद्दे और बहुत कुछ शामिल हैं. नियमित रूप से पीरियड्स नहीं आने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. इसे ठीक करने के लिए यहां कुछ आसान घरेलू उपाय दिए गए हैं.

6 कारणों से छोटी उम्र में ही झड़ने लगते हैं बाल, यहां हैं Hair Fall रोकने के जबरदस्त घरेलू उपचार

अनियमित पीरियड्स को ठीक करने के उपचार | Remedies To Cure Irregular Periods


1. दालचीनी

जब मासिक धर्म की समस्या की बात आती है तो दालचीनी अद्भुत काम करती है. दालचीनी पीसीओएस के इलाज में भी मदद करती है. यह आपके पीरियड्स को नियमित करने में मदद करता है और पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को भी कम कर सकती है.

2. अदरक

अदरक पीएमएस के लक्षणों से राहत दिलाने और मासिक धर्म को नियमित करने में मदद करता है. सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए अपनी नियत तारीख से सात दिन पहले अदरक का सेवन शुरू करने का सुझाव दिया जाता है. यह पीरियड्स के दौरान होने वाले खून की मात्रा को कम करने में भी मदद करता है.

फैट घटाने के लिए जबरदस्त हैं धनिया, जीरा और मेथी हेल्दी पाचन और स्किन ग्लो के लिए भी कमाल

3. अनानास

अनियमित पीरियड्स के लिए अनानास एक बेहतरीन घरेलू उपाय है. अनानास में ब्रोमेलैन होता है, एक एंजाइम जो गर्भाशय की परत को नरम करता है और मासिक धर्म को नियंत्रित करने में मदद करता है. यह प्रकृति में एंटी इंफ्लेमेटरी भी है और इस प्रकार मासिक धर्म के दर्द को दूर करने में मदद करता है.

Weight Loss: जिम जाने के लिए खुद को प्रेरित करने के 5 आसान और असरदार तरीके

4. सेब का सिरका

सेब का सिरका पीने से मासिक धर्म चक्र को नियमित करने और पीसीओएस के इलाज में मदद मिलती है. सेब के सिरके का सेवन पतला करने के बाद ही करें.

5. जीरा

जीरा गर्भाशय की मांसपेशियों को सिकोड़कर और अनियमित पीरियड्स को ठीक करके मदद करता है. सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए हर सुबह गर्म पानी के साथ रात भर भीगे हुए जीरे का सेवन करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Oats vs Muesli: वजन घटाने के लिए कौन सा बेहतर है? जानें मूसली और ओट्स के स्वास्थ्य लाभ

Hypertension: इन 5 वार्निंग साइन से पहचानें कि हालात बहुत ज्यादा बिगड़ गए हैं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Liver Health: गुड कोलेस्ट्रॉल फूड्स लीवर को रखते हैं हेल्दी और बीमारियों से दूर, इन 6 चीजों को खाना शुरू करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------