होम »  लिविंग हेल्दी »  Post-Diwali Detox: फेस्टिवल के बाद शरीर को डिटॉक्स करने और वजन कम करने के लिए यहां हैं कारगर टिप्स

Post-Diwali Detox: फेस्टिवल के बाद शरीर को डिटॉक्स करने और वजन कम करने के लिए यहां हैं कारगर टिप्स

Post-Diwali Detox Tips: डिटॉक्स कम वसा वाले सलाद और अजवाइन का पानी पीना मात्र नहीं है. वास्तव में, यह अच्छे स्वास्थ्य को बहाल करने और स्थायी तरीके से वजन कम करने के बारे में है. यहां जानें कि आप इसे कैसे कर सकते हैं.

Post-Diwali Detox: फेस्टिवल के बाद शरीर को डिटॉक्स करने और वजन कम करने के लिए यहां हैं कारगर टिप्स

Post-Diwali Detox: जितनी जल्दी हो सके अपनी नियमित दिनचर्या से शुरुआत करें

खास बातें

  1. दिवाली के बाद शरीर को डिटॉक्स करने के लिए पर्याप्त पानी पिएं.
  2. जल्दी वजन घटाने के लिए फेड डाइट का पालन करने से बचें.
  3. खुद को भूखा न रखें और पौष्टिक आहार लें.

How To Detox After Diwali: दिवाली खत्म हो गई है, लेकिन काजू कतली, लड्डू और आपकी सभी पसंदीदा मिठाइयां खाने का दोष निश्चित रूप से नहीं है. अगर आप अपने वर्कआउट को बैक-टू-मिस करने से चूक गए हैं और अब ट्रैक पर वापस आने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो आप सही जगह पर हैं! इस लेख में, हम कुछ तरीकों के बारे में बात करने जा रहे हैं जो वजन कम करने के लिए प्रभावी साबित हुए हैं. आपको बस अपने नियमित आहार और वर्कआउट रूटीन को जल्द से जल्द वापस लाने की जरूरत है. अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें...

इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ Blood Sugar Level को भी कंट्रोल करती है इमली, पढ़ें कई और शानदार फायदे!

बॉडी डिटॉक्स करने के साथ वजन कम करने के 5 प्रभावी तरीके | 5 Effective Ways To Lose Weight With Body Detox


जैसा कि ऊपर बताया गया है, जितनी जल्दी आप अपनी सामान्य दिनचर्या में वापस आते हैं उतना ही अच्छा है. अपने सामान्य समय में जागने, अपने दिन की शुरुआत मुट्ठी भर बादाम और किशमिश और कुछ योग या व्यायाम जैसे सरल उपायों से करें. यहां अन्य चीजें हैं जो वजन घटाने में आपकी मदद कर सकती हैं:

1. प्रोटीन का सेवन

वजन घटाने के लिए प्रोटीन एक महत्वपूर्ण मैक्रोन्यूट्रिएंट है. इसे अपने आहार में शामिल करने से आपको मांसपेशियों के निर्माण में मदद मिल सकती है. अंडे, चिकन, बीन्स, दाल और फलियां जैसे समृद्ध खाद्य पदार्थ भी प्रकृति प्रोटीन से भरे होते हैं. वे भूख और समग्र कैलोरी सेवन को कम कर सकते हैं, इस प्रकार वजन कम कर सकते हैं.

ये 5 फूड्स और ड्रिंक्स दिवाली के बाद शरीर को डिटॉक्स करने में हैं कमाल, सारी गंदगी निकलेगी बाहर!

2. फूड प्रीपिंग करें

पहले से अपने भोजन की योजना बनाना स्वस्थ खाने की एक समय बचाने वाली तकनीक है. एक प्लान बनाएं जो छोटे और लगातार भोजन खाने को बढ़ावा दे. यह आपको हर समय तृप्त महसूस करने में मदद करता है और ओवरईटिंग और अनावश्यक क्रेविंग को भी रोक सकता है.

6e3ga0iHow To Detox After Diwali: अपने पुराने वाले डाइट प्लान को फॉलो करें और उसमें डिटॉक्स ड्रिंक्स को शामिल करें

3. पर्याप्त पानी पिएं

दिवाली पर द्वि घातुमान खाने और द्वि घातुमान पीने के बाद हाइड्रेटेड रहना सामान्य या स्वस्थ महसूस करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है. यह आपको कम थका हुआ और थका हुआ महसूस करने में मदद कर सकता है. यह आपको हाइड्रेट कर सकता है, अच्छे पाचन को बहाल कर सकता है और सिरदर्द को भी कम कर सकता है जो आपको नींद की कमी के कारण हो सकता है.

सर्दियों में तेजी से वजन घटाने के लिए सोने से पहले पिएं ये डिंक्स, पूरे शरीर की जिद्दी चर्बी होगी गायब!

4. कार्ब्स को डाइट में शामिल करें

डिटॉक्स का मतलब खुद को भूखा रखना या कार्ब्स और वसा जैसे खाद्य समूहों को काटना नहीं है. उत्सव समाप्त होने के बाद स्वस्थ महसूस करने और वजन कम करने का एक स्वस्थ तरीका है, अपने आहार को विविध बनाना. बहुत सारे ताजे फल और सब्जियां, दाल और फलियां, नट और बीज खाएं.

5. अपनी नींद पर काबू रखें

नींद की कमी आपकी सेहत पर कहर ढा सकती है जितना आप कल्पना कर सकते हैं. एक बार उत्सव समाप्त होने पर अपनी नींद को पकड़ लें. एक कप हल्दी दूध में कुछ दालचीनी, सूखे अदरक पाउडर और कुछ गुड़ के साथ सोते समय लें. यह आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देगा और नींद को भी प्रेरित करेगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सर्दियों में ये 7 फूड्स डायबिटीज को मैनेज करने के साथ ब्लड शुगर लेवल को भी करते हैं कंट्रोल!

Buffalo Milk Benefits: भैंस का दूध पीने से होते हैं ये 5 शानदार फायदे, आज ही जान लें और डाइट में करें शामिल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Fruits For Healthy Skin: हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए इस रंग के फल हैं असरदार, मिलेगी नेचुरल चमक!

Psoriasis Vs Eczema: सोरायसिस और एक्जिमा के लक्षणों में कैसे करें फर्क? जानें कौन सी चीजें करती हैं ट्रिगर

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Sore Throat: गले की खराश को झेलें नहीं, इन असरदार देसी नुस्खों को अपनाएं और तुरंत पाएं छुटकारा!

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------