होम »  लिविंग हेल्दी »  Benefits Of Blackberry: काले जामुन के स्वास्थ्य लाभों को न करें मिस, जानें क्यों आज से ही करना चाहिए डाइट में शामिल

Benefits Of Blackberry: काले जामुन के स्वास्थ्य लाभों को न करें मिस, जानें क्यों आज से ही करना चाहिए डाइट में शामिल

Health Benefits Of Blackberry: पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा ने अपने नए वीडियो में काला जामुन के कई स्वास्थ्य लाभों पर ध्यान केंद्रित किया था. इन्हें मिस मत करो!

Benefits Of Blackberry: काले जामुन के स्वास्थ्य लाभों को न करें मिस, जानें क्यों आज से ही करना चाहिए डाइट में शामिल

Health Benefits Of Blackberry: काला जामुन को भारतीय ब्लैकबेरी के नाम से भी जाना जाता है

खास बातें

  1. जामुन एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है.
  2. जामुन के बीजों को आप सूखे पाउडर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.
  3. जामुन डायबिटीज के अनुकूल फल भी है.

Blackberries Health Benefits: अगर आपके पास बोरिंग स्नैकिंग को स्वादिष्ट बनाने का एक तरीका है, तो वह है अपनी प्लेट में ब्लूबेरी की एक हेल्दी खुराक शामिल करना है. ताजा स्वाद के अलावा, जामुन पोषक तत्वों का भी एक समृद्ध स्रोत हैं. आगे बताते हुए न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने अपने लेटेस्ट इंस्टाग्राम वीडियो में ब्लूबेरी को 'एंटीऑक्सीडेंट्स का राजा' बताया है. उसने कहा, “ब्लूबेरी में एंथोसायनिन होता है; जो उम्र बढ़ने के खिलाफ मदद करते हैं. (ब्लूबेरी) कैंसर, डीएनए की क्षति, हृदय रोग, रक्तचाप, डायबिटीज, यूटीआई को कम करने और स्मृति समारोह में सुधार से रक्षा करता है.

लीवर को मजबूत कर इसकी कैपेसिटी बढ़ाने के लिए इन 6 फूड्स का करें सेवन

काला जामुन के फायदे जो आपको जानने चाहिए | Benefits Of Black Berries You Should Know


हालांकि, उन्होंने उल्लेख किया कि भारत में जामुन की कीमत के साथ-साथ उपलब्धता की कमी प्रमुख समस्या हो सकती हैं. इसके कैप्शन में उन्होंने आगे लिखा, "ब्लूबेरी कम कैलोरी वाले हाई पोषक तत्व हैं इसलिए इसे पोषक तत्वों से भरपूर भोजन कहा जाता है. यह इतने सारे कारणों के लिए बढ़िया है, लेकिन इतनी आसानी से और सस्ते में हमारे लिए उपलब्ध किसी चीज के लिए 100 गुना कीमत क्यों चुकाएं!

उन्होंने समझाया कि कोई भी अपने भारतीय राजा, काला जामुन के साथ ब्लूबेरी को आसानी से बदल सकता है, जिसे जावा प्लम भी कहा जाता है. उन्होंने लिखा, "काला जामुन, जिसे भारतीय ब्लैकबेरी के रूप में भी जाना जाता है, को 'देवताओं के फल' के रूप में जाना जाता है, जो गर्मियों में उपलब्ध होता है, और सूरज की गर्मी का मुकाबला करने के लिए बहुत अच्छा है और यह भी कि हम ब्लूबेरी से प्यार क्यों करते हैं, इसके सभी कारण हैं. फल मूत्रवर्धक, एंटी-स्कॉर्बुटिक और गुणों में कार्मिनेटिव है, और पॉलीफेनोलिक यौगिकों का एक समृद्ध स्रोत है. आयुर्वेद हृदय, गठिया, अस्थमा, पेट दर्द, आंत्र ऐंठन, पेट फूलना और पेचिश से संबंधित विभिन्न स्थितियों के इलाज के लिए इस बेरी की जोरदार सिफारिश करता है. जामुन के मूत्रवर्धक प्रभाव किडनी से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं, जबकि हाई फाइबर सामग्री पाचन में सहायता करती है और मतली और उल्टी को रोकती है."

हाई यूरिक एसिड लेवल को कम करने के लिए अचूक उपाय हो सकते हैं ये 10 प्राकृतिक उपचार

पूजा ने कहा कि यह फल मसूड़ों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है और मुंहासों को कम करने में मदद करता है. कैप्शन में यह भी कहा गया है, "कई अध्ययनों से पता चलता है कि जामुन में मौजूद उच्च अल्कलॉइड सामग्री हाइपरग्लेसेमिया या हाई ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में प्रभावी है. फलों के अलावा, बीज, पत्तियों और छाल के अर्क आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए उपयोगी होते हैं.

पूजा ने बताया कि काला जामुन का बीज उतना ही फायदेमंद होता है जितना कि फल. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ने बीजों को प्राकृतिक रूप से सुखाने और फिर उन्हें कुचलकर पाउडर बनाने की सलाह दी है. "तो आप फल के लाभ प्राप्त कर सकते हैं, भले ही यह उपलब्ध न हो," उन्होंने कहा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

यास्मीन कराचीवाला ने एक साथी के साथ किया जाने वाला 5-स्टेप आसान वर्कआउट रुटीन शेयर किया

वेट लॉस डाइट पर हैं? प्रभावी ढंग से वजन कम करने के लिए इन 8 जरूरी टिप्स को फॉलो करें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपनी आर्म्स को टोन करने के लिए घर पर इन आसान और प्रभावी डम्बल एक्सरसाइज को करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------