होम »  लिविंग हेल्दी »  गर्मियों में ये फूड्स और ड्रिंक्स कर सकती हैं आपको बीमार, शुरुआत से ही कर लें इनसे तौबा

गर्मियों में ये फूड्स और ड्रिंक्स कर सकती हैं आपको बीमार, शुरुआत से ही कर लें इनसे तौबा

Foods To Avoid In Summer: आयुर्वेद के अनुसार, गर्मी पित्त का मौसम है और इस प्रकार शरीर को ठंडा रखने और पित्त दोष को नहीं बढ़ने देने की सिफारिश की जाती है. ल्दी रहने के लिए इस मौसम में कौन से फूड्स और ड्रिंक्स का सेवन नहीं करना चाहिए यहां जानें.

गर्मियों में ये फूड्स और ड्रिंक्स कर सकती हैं आपको बीमार, शुरुआत से ही कर लें इनसे तौबा

गर्मी पित्त का मौसम है और इस प्रकार शरीर को ठंडा रखने की सिफारिस की जाती है

खास बातें

  1. आयुर्वेद के अनुसार, गर्मी पित्त का मौसम है.
  2. हेल्दी रहने के लिए इस मौसम में तला हुआ खाने से बचना चाहिए.
  3. आइस क्रीम अक्सर बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया विकसित करती हैं.

Which Food Should Avoid In Summer?: धीरे-धीरे मौसम में बदलाव हो रहा है. पारे में वृद्धि से हम चिड़चिड़े हो जाते हैं और इससे अक्सर भूख नहीं लगती है. जबकि हमें लगता है कि यह गर्मी की वजह से हो रहा है, एक हद तक हमारी जीवनशैली और खानपान की आदतें बदलाव के लिए जिम्मेदार हैं. आयुर्वेद के अनुसार, गर्मी पित्त का मौसम है और इस प्रकार शरीर को ठंडा रखने और पित्त दोष को नहीं बढ़ने देने की सिफारिश की जाती है. शरीर में बीट से लड़ने के लिए क्षारीय और पानी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने का भी सुझाव दिया गया है. हेल्दी रहने के लिए इस मौसम में कौन से फूड्स और ड्रिंक्स का सेवन नहीं करना चाहिए यहां जानें.

रोजाना एक गिलास नारियल पानी पीने से इंस्टेंट कंट्रोल होगा शुगर लेवल, बस रखें इन 3 बातों का ध्यान!

गर्मियों में न करें इन चीजों का सेवन | Do Not Consume These Things In Summer


1. आइसक्रीम

इसमें उच्च मात्रा में वसा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो पाचन करते समय शरीर को गर्म करते हैं. आइस क्रीम अक्सर बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया विकसित करती हैं और इससे बचा जाना चाहिए. होममेड आइसक्रीम का सेवन करने का सुझाव दिया जाता है, केवल तभी जब आपके शरीर का तापमान सामान्य हो. धूप के संपर्क में आने के बाद आइसक्रीम का सेवन करने से गले में खराश और बुखार हो सकता है.

Benefits Of Amla Juice: रोजाना पिएंगे 2 चम्मच आंवला जूस, तो मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे!

cj1road8

Foods To Avoid In Summer: आइस क्रीम अक्सर बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया विकसित करती हैं

2. तला हुआ खाना

जब गर्मियों में बारिश होती है, तो हम अक्सर गहरे तले हुए पकौड़ों का आनंद लेने के लिए ललचा जाते हैं, बिना यह महसूस किए कि तले हुए भोजन को पचाना आसान नहीं है, जो आगे आपको फूला हुआ छोड़ देता है. साथ ही, तला हुआ भोजन नम दिनों के दौरान त्वचा को तेलीय बनाता है, जिससे मुंहासे जैसी त्वचा की समस्याएं दूर होती हैं और यह पाचन तंत्र को भी परेशान करता है.

तेजी से वजन घटाने के लिए बेहतरीन है एग डाइट प्लान, जानें कैसे आसानी से फैट लॉस करते हैं अंडे

3. बहुत ज्यादा आम

किसी भी चीज की अति खराब होती है और आम पर भी यही नियम लागू होता है. आम प्राकृतिक शर्करा से भरपूर होते हैं और इसकी अधिकता से त्वचा में संक्रमण हो सकता है, शरीर की गर्मी बढ़ सकती है और कई अवांछनीय लक्षणों को जन्म दे सकता है जैसे कि दस्त, पेट खराब होना, सिरदर्द आदि.

4. गर्म पेय

यह सुझाव दिया जाता है कि गर्मी में चाय और कॉफी जैसे गर्म पेय से बचने के लिए पित्त दोष से बचें. बाहरी गर्मी के कारण शरीर का तापमान पहले से ही अधिक है और कमरे के तापमान से परे किसी भी चीज का सेवन करने से समग्र टेंप्रेचर बढ़ता है और पित्त की मात्रा में वृद्धि होती है, जो पाचन तंत्र को परेशान करती है और ब्लोटिंग का कारण बनती है.

ब्ज को न करें नजरअंदाज, इन 3 अचूक चीजों का इस्तेमाल कर पाएं कब्ज से जल्द छुटकारा!

5. मांस

हम सभी जानते हैं कि मांस खाना पचाने में आसान नहीं है. गर्मी के मौसम में मांस का अधिक सेवन पाचन तंत्र के दबाव को बढ़ाता है. इसमें उच्च मात्रा में वसा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो पाचन करते समय शरीर को गर्म करते हैं.

पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए इन आयुर्वेदिक टिप्स को करें फॉलो, जानें मजबूत पाचन तंत्र पाने के 7 मंत्र!

6. मसालेदार भोजन

गर्मियों में मसालेदार भोजन से बचने का सुझाव दिया जाता है, क्योंकि मिर्च काली मिर्च में पाया जाने वाला कैपसाइसिन पित्त दोष को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करता है और शरीर की गर्मी को बढ़ा देता है और अत्यधिक पसीना आता है, जिसके कारण निर्जलीकरण और बीमारी होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

जूस पीने की बजाय क्यों खाने चाहिए फल? फ्रूट जूस के एक छोटे गिलास में कितनी शुगर होती है?

कैल्शियम का कम सेवन करने से होते हैं ये 5 गंभीर नुकसान, जानें कैसे करें कमी को दूर

Olive Oil Benefits: आपको अपनी डाइट में जैतून का तेल क्यों शामिल करना चाहिए? यहां जानें 5 कारण


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

त्वचा विशेषज्ञ से जानें स्किन को हमेशा जवां रखने के शानदार उपाय, यहां हैं 10 आसान एंटी-एजिंग टिप्स!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------