होम »  ख़बरें »  Covid-19 Strain India: ब्रिटेन से लौटे 20 लोग नए संक्रामक कोविड स्ट्रेन से पॉजिटिव, इन देशों में फैल चुका है नया स्ट्रेन

Covid-19 Strain India: ब्रिटेन से लौटे 20 लोग नए संक्रामक कोविड स्ट्रेन से पॉजिटिव, इन देशों में फैल चुका है नया स्ट्रेन

New COVID-19 Strain: कुछ दिनों पहले यूके में तेजी से फैलने वाले नए COVID-19 स्ट्रेन का पता लगाने के बाद भारत सरकार हाई अलर्ट पर है. भारत में यूके से लौटे कुल 20 लोग अबतक नए COVID-19 स्ट्रेन से पॉजिटिव पाए गए हैं.

Covid-19 Strain India: ब्रिटेन से लौटे 20 लोग नए संक्रामक कोविड स्ट्रेन से पॉजिटिव, इन देशों में फैल चुका है नया स्ट्रेन

दिल्ली, कोलकाता, पुणे और तेलंगाना में नए COVID-19 स्ट्रेन के मामलों का पता चला है.

Strain Cases In India: भारत में यूके से लौटे कुल 20 लोग अबतक नए COVID-19 स्ट्रेन से पॉजिटिव पाए गए हैं. 6 लोगों में सोमवार को नए कोविड-19 स्ट्रेन का सकारात्मक परीक्षण किया था. कुछ दिनों पहले यूके में तेजी से फैलने वाले नए कोविड-19 स्ट्रेन (New COVID-19 Strain) का पता लगाने के बाद भारत सरकार हाई अलर्ट पर है. केंद्र ने ब्रिटेन में 31 दिसंबर तक सभी उड़ानों पर प्रतिबंध लगाने के लिए आदेश दिया है कि हाल के दिनों में भारत आने वाले सभी यूके से लौटने वालों का परीक्षण किया जाना चाहिए. कोलकाता में कोरोनावायरस स्ट्रेन के पहले मामले को रिपोर्ट किया गया है, क्योंकि यूके से लौटा व्यक्ति पॉजिटिव पाया गया था. वर्तमान में वह कलकत्ता मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में हैं. दिल्ली, कोलकाता, पुणे और तेलंगाना में नए COVID-19 स्ट्रेन के मामलों का पता चला है.

इस स्पा में सांपों से कराई जाती है मालिश, आराम पाने के लिए पीठ और चेहरे पर रेंगते हैं सांप, देखें Video

सोमवार को, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मीडिया को बताया कि यूके से आनी वाली उड़ानों पर प्रतिबंध बढ़ाए जाने की संभावना है. नया COVID-19 स्ट्रेन केवल यूके तक ही सीमित नहीं है बल्कि यह अब अमेरिका, डेनमार्क, नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, इटली और स्वीडन जैसे कई अन्य देशों में भी फैल गया है.


यूके ने AstraZeneca ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के उपयोग को मंजूरी दी

ब्रिटेन ने बुधवार को COVID-19 के खिलाफ इस्तेमाल के लिए ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रेंजेना कोरोनवायरस वायरस के टीके को मंजूरी दे दी है. यूके सरकार ने यह निर्णय ऐसे समय में लिया जब देश COVID-19 के एक नए स्ट्रेन से जूझ रहा है.

i68utsbgStrain Cases In India: भारत में यूके से लौटे कुल 20 लोग अबतक नए COVID-19 स्ट्रेन से पॉजिटिव पाए गए हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, "सरकार ने आज ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी / एस्ट्राजेनेका के COVID-19 वैक्सीन को अधिकृत करने के लिए मेडिसिन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (MHRA) की सिफारिश को स्वीकार कर लिया है." 

एस्ट्राजेनेका ने एक बयान में कहा, यह नैदानिक परीक्षणों में सुरक्षित और प्रभावी होने के लिए दिखाया गया था, जिसमें कोविड -19 को रोकने और 14 दिनों से अधिक समय तक कोई अस्पताल में भर्ती नहीं होने की बात कही गई थी. यूके सरकार द्वारा अनुमोदन भारत के लिए एक अच्छी खबर है क्योंकि सूत्रों के अनुसार, सरकार इस अनुमोदन की प्रतीक्षा कर रही थी और उम्मीद है कि भारतीय नियामक जल्द ही एसईसी से मिलेंगे और डेटा पर पुनर्विचार करेंगे और भारत में इसके उपयोग के लिए एस्ट्राजेनेका वैक्सीन को मंजूरी देंगे. इस बीच, भारत सरकार ने बुधवार को यूनाइटेड किंगडम से उड़ानों के अस्थायी निलंबन को 7 जनवरी 2021 तक बढ़ा दिया है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Skincare Tips In Winter: सर्दियों में नहीं करेंगे ये 5 काम, तो स्किन होगी खराब, हेल्दी स्किन के लिए अपनाएं ये उपाय!

लगातार छींक आने से हैं परेशान, तो इन कारगर घरेलू उपायों से मिलेगा तुरंत आराम!

सर्दियों में ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए यहां हैं 5 शानदार उपाय, कुछ ही दिनों में मुलायम हो जाएगी स्किन!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सर्दियों में बालों का झड़ना और डैंड्रफ करे परेशान, तो इन 4 चीजों से करें पक्का समाधान!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------